Move to Jagran APP

Car Guide: कार के विंडशील्ड टूटने के यह हैं कारण, जानिये कैसे करें निवारण

Car Guide हर शख्स अपनी कार से प्यार करता है फिर चाहे वो नई हो या पुरानी। लेकिन कई बार जाने अनजाने में हम कुछ ऐसी गलती कर देते हैं। जिनसे कार का विंडशील्ड टूट जाता है। आज हम आपको बता रहे हैं कार कि विंडशील्ड का ख्याल कैसे रखें।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sat, 06 Feb 2021 08:29 PM (IST)Updated: Sat, 06 Feb 2021 08:29 PM (IST)
Car Guide: कार के विंडशील्ड टूटने के यह हैं कारण, जानिये कैसे करें निवारण
कार के विंडशील्ड टूटने के यह हैं कारण

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। कार नई हो या पुरानी सभी मौसम में आपको सुख देती है। बहुत से लोग तो कार को बहुत प्यार करते हैं और उसका खास ख्याल रखते हैं। लेकिन फिर भी कई बार जाने-अनजाने में हम लोग कई बार ऐसी गलती कर बैठते हैं जिस वजह से कार का अहम हिस्सा कहा जाने वाली इसकी विंडशील्ड टूट जाती है। कार के प्रमुख महंगे मेंटेनेंस में विंडशील्ड भी आती है अगर एक बार आपकी कार का फ्रंट शीशा टूट जाए तो उसको लगवाने के लिए अच्छी खासी रकम लग जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप अपनी विंडशील्ड का खास ख्याल रख सकते हैं और वो टूटेगी भी नहीं।

loksabha election banner

तापमान परिवर्तन: कार की विंडशील्ड टूटने का एक कारण बाहरी तापमान में परिवर्तन भी होता है। इसलिए बहुत ज्यादा गर्मी के समय और बहुत ज्यादा सर्दी के वक्त गाड़ी को बाहर खड़ा न करें। ज्यादा तेज धूप आपकी कार की विंडशील्ड पर क्रैक ला सकती है। क्योंकि ज्यादा तापमान के कारण शीशे का आउटर एज बढ़ने लगता है, इसलिए हमेशा अधिक गर्मी हो तो कार को धूप में खड़ा न करें वरना इसका शीशा टूटने की संभावनएं बढ़ जाती हैं। वहीं ठंड के मौसम में कार के अंदर की नमी को हटाने के लिए कार में डिफॉगर मोड का इस्तेमाल करें। इससे शीशा क्रैक नहीं होगा।

बजरी वाली सड़क: आपकी कार की विंडशील्ड तब भी टूट सकती है, जब आप उसे ऐसे रास्ते पर ले जाते हैं, जो रास्ता बजरी वाला होता है। बजरी से हमारा मतलब है ऐसा रास्ता जहां कंकड़-पत्थर के छोटे-छोटे कण पड़े होते हैं। ऐसी जगह पर कार को तेज गति से चलाने पर वो पत्थर उछल कर आपके वाहन के विंडशील्ड पर लगते हैं। जिस वजह से भी आपका विंडशील्ड टूट सकता है। इतना ही नहीं इन छोटे कंकड़-पत्थरों के उछलने की वजह से आपकी कार को स्क्रैच और डेंट भी लग सकता है। इसलिए हमेशा ऐसे रास्तों पर कार चलाने से परहेज़ करें। यदि ज्यादा आवश्यक हो तो ऐसे रास्ते से निकलते वक्त गति को धीरा रखें।

पार्किंग स्थान का चुनाव: सुनने में थोड़ा अजीब जरूर है लेकिन आपकी कार की सेहत के लिए यह बहुत जरूरी है, कि आप कार को ऐसे स्थान पर पार्क करें जहां कोई बड़ा पेड़ न हो या बच्चे न खेल रहे हों। क्योंकि छोटी से छोटी लापरवाही आपकी विंडशील्ड को नुकसान पहुंचा सकती है। यदि पेड़ की कोई बड़ी डाली टूट कर कार के विंडशील्ड पर गिरी तो उसका टूटना निश्चित है। वहीं बच्चों के खेलने की कोई भी भारी वस्तु यदि कार के शीशे से टकराई तो भी नुकसान पहुंच सकता है। अमूमन ऐसा होता कम है लेकिन बुरा वक्त बता कर नहीं आता इसलिए हमेशा इन बातों का ध्यान रखें। इसके अलावा भी कई छोटे-छोट कारण होते हैं जो कार के विंडशील्ड को नुकसान पहुंचा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.