Move to Jagran APP

Car Driving Tips : हाइवे पर कार चलाते वक्त भारी पड़ सकती हैं ये गलतियां, भूल कर भी न करें ये काम

हाइवे पर कार ड्राइव करने का अपना एक अलग मज़ा है। लेकिन क्या आपको पता है हाइवे पर ड्राइविंग के समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिये। अगर नहीं जानके हैं आप तो आज इस लेख के जरिये हम आपको हाइवे पर सुरक्षित ड्राइविंग के तरीके बता रहे हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Tue, 10 Aug 2021 03:34 PM (IST)Updated: Tue, 10 Aug 2021 04:22 PM (IST)
Car Driving Tips : हाइवे पर कार चलाते वक्त भारी पड़ सकती हैं ये गलतियां, भूल कर भी न करें ये काम
हाइवे पर कार चलाते वक्त भारी पड़ सकती हैं ये गलतियां

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हाइवे पर कार चलाने में लोगों को अक्सर काफी मज़ा आता है। क्योंकि इन पर भीड़-भाड़ अमूमन न की बराबर होती है और खाली रोड देखकर लोग गाड़ी दौड़ाना शुरू कर देते हैं। लेकिन हाइवेज़ पर कार चलाना जितना मज़ेदार लगता है, दरअसल ये उतना ही खतरनाक भी होते है। जिस वजह से हाइवे पर की गई लापरवाही या गलती आपकी जान को जोखिम में भी डाल सकती है। इसलिए आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी जरूरी बातें जिनका ध्यान रखकर आप हाइवे पर एक सुरक्षित सफर कर सकते हैं। ध्यान रहे जिन बातों को आज हम आपको बताने जा रहे हैं हाइवे पर उन गलतियों को भूल कर भी न करें।

loksabha election banner

ओवरटेकिंग से बचें : हाइवे पर कार चलाते समय अक्सर देखा गया है लोग हाई-स्पीड में मोड़ पर ओवरटेकिंग करने की गलती कर बैठते हैं। जो किसी हादसों को खुद से दावत देना है। ध्यान रखिये हाइवे पर कभी भी मोड़ पर ओवरटेकिंग नहीं करनी चाहिये। एक बार मोड़ खत्म हो जाए उसके बाद ही पूरी तरह से देख कर ओवरटेक करें। क्योंकि हाइवे पर मोड़ पर ओवरटेक करते समय आपका स्टीयरिंग कंट्रोल खो सकता है। जिस वजह से हादसा होने की संभावना काफी अधिक बढ़ जाएगी।

गति नियंत्रण : जब भी आप कार लेकर हाइवे पर एंट्री करें, तो वाहन को नियंत्रण में रखें। शहर के बाद हाइवे पर चढ़ते वक्त गाड़ी की रफ्तार अचानक न बढ़ाएं। आपकी बॉडी अचानक स्पीड के साथ एजडस्ट करने की हालत में नहीं होती। इससे हादसे की आशंका बढ़ जाती है। इसके अलावा हाइवे पर कार चलाते वक्त आपको इन बातों का भी ध्यान देना पड़ता है कि आप अपनी लेन पकड़ कर चल रहे हैं या नहीं क्योंकि अचानक से लेन बदने से दुर्घटना होने की आशंका बढ़ जाती है। याद रहे हाइवे पर आप सुरक्षित कार चला भी रहे हों, फिर भी कोई और तेज गति से आकर एक्सीडेंट न कर दे इस बात का भी आपको ध्यान रखना पड़ता है।

रात में न करें हाइ-बीम का इस्तेमाल : कार से रात में ड्राइविंग करते वक्त कभी भी हाइ बीम का इस्तेमाल न करें। क्योंकि ऐसा करने से सामने वाले वाहन चालक को आपकी दूरी का अंदाज़ा नहीं लग पाता है। इसलिए रात के वक्त हाइवे पर कार को लो बीम पर ही रखना सही रहता है। इसके अलावा आपको हाइवे पर बड़े वाहनों के साथ उचित दूरी बनाकर रखनी चाहिये। अगर आप ध्यान देंगे तो ये पायेंगे की बड़े वाहनों पर पीछे स्लोगन में लिखा भी होता है कि कृप्या उचित दूरी बना कर रखें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.