Move to Jagran APP

Car Driving Tips : इन बातों का ध्यान रख बेहद आसान बन जाएगा रात में कार चलाना, आज ही जान लें

कार चलाना किसे पसंद नहीं होता है कार चलाना एक कला है लेकिन इसे चलाने के कुछ नियम होते हैं जिन्हें सभी को फॉलो करना चाहिये। आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं नाइट में ड्राइविंग करने का सही तरीका।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sat, 13 Nov 2021 04:00 PM (IST)Updated: Mon, 15 Nov 2021 07:52 AM (IST)
Car Driving Tips : इन बातों का ध्यान रख बेहद आसान बन जाएगा रात में कार चलाना, आज ही जान लें
इन बातों का ध्यान रख बेहद आसान बन जाएगा रात में कार चलाना

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। यूं तो आज कल अधिकतर युवा कार चलाने का शौक रखते हैं और तेजी से ड्राइविंग सीख लेते हैं लेकिन आपको बता दें हाइवे पर या मेन सड़क पर कार चलाने के कुछ नियम होते हैं। कार तो हर कोई सीख जाता है लेकिन अगर उन नियमों का पालन न किया तो किसी अप्रिय घटना के शिकार आप बन सकते हैं। आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं रात में ड्राइविंग करते वक्त आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिये। ताकि आप आसानी से अपना सफर तय कर पाएं और किसी अप्रिय घटना से खुद को और अपने दोस्तों व परिवार को सुरक्षित रख सकें।

loksabha election banner

लाइट का रखें ख्याल : यह एक बेहद साधारण सी बात है कि अगर आप रात को ड्राइव कर रहे हैं तो ये कंफर्म कर लें कि हैडलाइड सहित सभी लाइट्स सही तरीके से काम कर रही हैं या नहीं कर रही हैं। खासकर अब सर्दियों के दिन आ रहे हैं ऐसे में नाइट ड्राइविंग के दौरान लाइट्स का ठीक से काम करना बेहद आवश्यक हो जाता है। लाइट्स के ठीक से काम नहीं कर पाने पर इनको मैकेनिक को दिखाकर ठीक करवाएं ताकि रात के सफर के दौरान आप किसी अनहोनी घटना का शिकार होने से बच सकें।

अपर डिपर का करें इस्तेमाल : अगर आप लंबी सड़क पर ड्राइविंग कर रहे हैं और रात के वक्त कार चला रहे हैं तो आपको अपर डिपर का इस्तेमाल करते रहना चाहिए जिससे आप सड़क पर पड़ने वाले गड्ढों और सामने से आ रहे वाहनों की विजिबिलिटी को बढ़ा सकते हैं और किसी भी तरह के हादसे से बच सकते हैं।

ड्राइविंग के दौरान बनाए डिस्टेंस : चाहे दिन हो या रात लेकिन कार को ड्राइव करते वक्त एक डिस्टेंस जरूर बनाकर रखना चाहिये। लेकिन बात जब रात की आती है, तो यह और भी जरूरी हो जाता है। ऐसे गाड़ी को ड्राइव करते समय डिस्टेंस मेंनटेन करके चलना चाहिए। ताकी आगे की गाड़ी और आपकी गाड़ी में टक्कर लगने से बचाव रहता है और आपको कार रोकनी पड़े तो इसके लिए पर्याप्त समय मिल जाता है। हाईवे पर इसका खास ध्यान रखना चाहिए।

खराब रास्तों से बचें : आज कल देश की ज्यादातर सड़कें काफी अच्छी तरह बन गई हैं। ऐसे में हाइवे पर सफर करते वक्त कई जगह टोल प्लाज़ा भी पड़ते हैं। लेकिन बहुत से लोग टोल बचाने के लिए ऐसे रास्तों का चुनाव कर लेते हैं जो बेहद नुकसानदायक साबित होते हैं। जिनमें गढ्ढे, हो सकते हैं या पानी भरा हो सकता है और आप किसी बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं। इसलिए कुछ पैसे बचाने के लिए जान का जोखिन न लें और कार को हमेशा खासतौर पर रात में मेन हाइवे पर ही चलाएं।

स्पीड पर दें ध्यान : कार को रात में चलाते वक्त गति का विशेष ध्यान रखना चाहिये। तेज गति पर गाड़ी को कंट्रोल करना काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए सबसे जरूरी है कि गति पर नियंत्रण होना चाहिये। जिससे आप आसानी से कार के ब्रेक लगा सकें। क्योंकि अक्सर कुछ जगह ऐसी होती हैं जहां काफी अंधेरा होता है और खराब रास्तों का पता नहीं चल पता जिसकी वजह से हादसे हो जाते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.