Move to Jagran APP

Car Driving Tips For Beginners : नई नई चलाना सीखी है कार तो इन बातों का रखें ध्यान, ड्राइविंग हो जाएगी आसान

Car Driving Tips For Beginners नई नई कार चलाना सीख रहें हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है क्योंकि आप कार चलाना तो जल्दी सीख जाते हैं लेकिन उससे जुड़ी बारीकियों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है ताकि आप किसी अप्रिय घटना से बचे रहें।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sun, 21 Mar 2021 02:24 PM (IST)Updated: Mon, 22 Mar 2021 09:59 AM (IST)
Car Driving Tips For Beginners : नई नई चलाना सीखी है कार तो इन बातों का रखें ध्यान, ड्राइविंग हो जाएगी आसान
Beginners Car Driving Tips नई नई चलाना सीखी है कार तो इन बातों का रखें ध्यान (फोटो साभार इंटरनेट)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Beginners Car Driving Tips : नई नई चलाना सीखी है कार तो इन बातों का रखें ध्यान: यह एक सामान्य सी बात है कि कोई भी नया काम शुरू करना आसान नहीं होता है उसके लिए नई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। कार चलाना कोई बड़ी बात नहीं है आज के दौर में हर युवा चाहता है कि वो कार ड्राइव करना सीख लें। अधिकतर लोग जल्द ही ड्राइविंग सीख भी लेते हैं, लेकिन कुछ बारीक चीज़ें हैं जो ड्राइविंग के दौरान आपको ध्यान रखनी चाहिये और आज हम अपने इस लेख के जरिये आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी बातें जो ड्राइविंग के दौरान आपको ध्यान में जरूर रखनी चाहिये ताकि आप एक सुरक्षित और आसान ड्राइविंग कर सकें।

loksabha election banner

सीटिंग पॉजिशन : चाहे कोई नया चालक हो या फिर एक एक्स्पीरियंस्ड ड्राइवर ही क्यों न हों। सबसे पहले उसे ड्राइवर सीट पर कार में बैठने के बाद सबसे पहले अपनी हाईट के हिसाब से सीट एडजस्ट करनी चाहिए और वो स्टीयरिंग को भी अपने अनुसार एडजस्ट कर सकते हैं। अमूमन आजकल सभी कारों में ये फीचर्स देखने को मिल जाते हैं। इससे आप स्टीयरिंग की सही पकड़, आसानी से ब्रेक और क्लच तक पहुंच रख पाएंगे, ताकि इनके इस्तेमाल में किसी तरह की कोई दिक्कत ना आए।

रखें कार की जानकारी : एक अच्छे ड्राइवर की ये खूबी होती है कि वो उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी रखता है। अगर आप पहली बार कार चलाना सीख रहे हैं तो कार के बारे में सही जानकारी लेनी आपके लिए जरूरी है। इसके लिए आपको स्टीयरिंग, गियर, क्लच, ब्रेक, एक्सेलेरेटर और हैंड ब्रेक के बारे में पूरी जानकारी लेनी चाहिए, ताकि ड्राइव के दौरान ये जानकारियां आपके काम आए। ड्राइव करने के दौरान हमेशा इस बात का ध्यान हो कि आपकी एकाग्रता पूरी तरह ड्राइविंग पर है। इसके लिए रियर व्यू मिरर और साइड मिरर को अपने मुताबिक सेट कर लें, ताकि आपकी नजरें चारों तरफ हो।

शांत रखें दिमाग : हमेशा आपका सारा ध्यान गाड़ी चलाते समय ड्राइविंग पर होना जरूरी और इसके लिए दिमाग का शांत होना भी बेहद जरूरी है। दिमाग शांत न रहने पर किसी उलझन में आ कर ब्रेक के बजाए एक्सेलेरट पर पैर रख देते हैं, जिसके चलते अक्सर वे दुर्घटना ग्रस्त हो जाते हैं। इसलिए शांत मन से ड्राइव करने पर आप बेहतर तरीके से गाड़ी चला सकेंगे और आपका ध्यान भी ड्राइविंग पर रहेगा। इसके अलावा लंबे सफर पर जाने से पहले आपको कार की ठीक तरह से जांच भी करवानी चाहिये ताकि सफर के दौरान आपको किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.