Move to Jagran APP

Car Care Tips : ऐसे करें अपनी कार की देखभाल सालों-साल बनी रहेगी नई जैसी

Car Care Tips एक कार को खरीदना और उसकी देखभाल करना काफी जरूरी होता है। क्योंकि अक्सर देखा गया है लोगों कि कार में 12-15 वर्ष से पहले ही जंग लगना शुरू हो जाती है और वह जल्दी खराब होने लगती हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sat, 14 Aug 2021 07:48 PM (IST)Updated: Sat, 14 Aug 2021 07:48 PM (IST)
Car Care Tips : ऐसे करें अपनी कार की देखभाल सालों-साल बनी रहेगी नई जैसी
ऐसे करें अपनी कार की देखभाल सालों-साल बनी रहेगी नई जैसी

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। इंसान हो या वाहन हो उसकी एक निश्चित आयु होती है। अगर ठीक तरह से देखभाल न की जाए तो वाहन जल्दी ही पुराने हो जाते हैं और खराब होने लगते हैं। ऐसे में हमें इस बात का खास ध्यान रखना चाहिये कि वाहन में कहीं जंग तो नहीं लग रही है। क्योंकि अक्सर देखा गया है, लोगों कि कार में 12-15 वर्ष से पहले ही जंग लगना शुरू हो जाती है और वह जल्दी खराब होने लगती है। इसका मुख्य कारण गाड़ी का अच्छी तरह रखरखाव न करना है। हालांकि, कुछ आसान टिप्स की मदद से गाड़ी की अच्छी तरह देख रेख की जा सकती है ताकि वो लंबे समय तक आपका साथ दे और इस तरह आप अधिक मेंटेनेंस के खर्चे से भी बचे रहेंगे।

loksabha election banner

कार में न लगने दें जंग : कार के इंजन के पार्ट्स का जितना ध्यान रखना चाहिए, उसकी बाहरी बॉडी को भी उतना ही मेंनटेंन करना होता है। आपके पास किसी भी कंपनी की कोई भी कार क्यों न हों जहां लोहा है वहां जंग लगने के आसार हमेशा रहते हैं। ऐसे में आपको इससे बचने के लिए कार की समय-समय पर अच्छे से सफाई करें। किसी भी प्रकार की धूल- मिट्टी गंदगी को कार पर जमने न दें। अपनी कार को साफ करने के लिए आप पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं या ड्राई वाश कर सकते हैं। कार के पुर्जे अच्छे से काम करें, इसके लिए लुब्रीकेंट का इस्तेमाल करना चाहिए।

लंबे समय तक खड़ी न रखें कार : आप अपनी कार को हमेशा दुरुस्त बनाए रखने के लिए एक बात पर विशेष ध्यान दें कि कार लंबे समय तक खड़ी न रहे। ऐसा करने से कार के पुर्जे, टायर्स, इंजन, बैटरी आदि चीज़ें जाम होने लगती हैं और उनमें स्मूथनेस खत्म होने लगती है। जिस वजह से कार जल्दी पुरानी हो जाती है। कई बार तो गाड़ियों के वाहन टैंक भी सूख जाते हैं। जिस वजह से उसका मेंटेनेंस का खर्चा बड़ जाता है। इन सब से बचाव के लिए कार को जब भी मौका मिले थोड़ा बहुत चलाएं जरूर ताकि उसके पार्ट्स हमेशा फिट रहें। साथ ही इस बात पर भी ध्यान दें अगर आप कहीं बाहर जा रहें हैं लंबे समय के लिए तो कार को घर के बाहर ओपन एरिया में न पार्क करके जाएं इससे जल्दी कार खराब होती है।

इंजन ऑयल का रखें ध्यान : कई बार हमारी गाड़ी के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में लो (Low) इंजन ऑयल की लाइट जलती है। जिसे नजरअंदाज़ बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि इसका मतलब है कि कार में पर्याप्त मात्रा में इंजन ऑयल नहीं है। ऐसे में आपकी गाड़ी का इंजन सीज़ होने का खतरा बन जाता है और आपकी गाड़ी की उम्र वक्त से पहले कम हो जाती है। इसलिए कार में पर्याप्त मात्रा में इंजन ऑयल डलवाएं वो भी अच्छी कंपनी का ही ऑयल इस्तेमाल करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.