Move to Jagran APP

Car Care Tips:भरी गर्मी में भी करनी है कूल ड्राइविंग, तो कर लीजिए ये 5 जरूरी काम; बीच रास्ते में नहीं रुकेगी गाड़ी

गर्मियों के दौरान सबसे ज्यादा काम करने वाले कंपोनेंट्स में एयर कंडीशनिंग सिस्टम का नाम शामलि है। गर्मी शुरू होते हुए ही इसकी सर्विसिंग जरूरी है। उच्च तापमान के परिणामस्वरूप अक्सर इंजन ऑयल जल्दी जल जाता है खासकर यदि तेल पुराना और खराब हो चुका हो। कार की बैटरी को सर्वोत्तम स्थिति में रखने का सबसे अच्छा तरीका इसे साफ रखना है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Sat, 20 Apr 2024 09:00 PM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2024 08:04 PM (IST)
भरी गर्मी में भी करनी है कूल ड्राइविंग, तो कर लीजिए ये 5 जरूरी काम

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। समूचे भारत में गर्मी ने दस्तक दे दी है और देश के विभिन्न क्षेत्रों में तापमान बढ़ना शुरू हो गया है। जिस तरह हम गर्मियों के महीनों में अपना स्वास्थय बेहतर रखने के लिए तैयारियां करते हैं, ठीक उसी तरह हमारी कार को भी कुछ उपचार और बचाव की जरूरत होती है। आइए, उन 5 जरूरी कामों के बारे में जान लेते हैं, जिनकी मदद से आप भरी गर्मी में कूल ड्राइविंग कर सकेंगे।

loksabha election banner

AC की सर्विस

गर्मियों के दौरान सबसे ज्यादा काम करने वाले कंपोनेंट्स में एयर कंडीशनिंग सिस्टम का नाम शामलि है। कार मालिक अक्सर अपने एसी यूनिट के बारे में शिकायत करते हुए कहते हैं कि गर्मी के दौरान केबिन को ठंडा करने में बहुत समय लगता है। इस समस्या के बचने के लिए सुनिश्चित करें कि केबिन एयर फिल्टर साफ है, क्योंकि गंदे फिल्टर के परिणामस्वरूप एसी का प्रदर्शन खराब हो सकता है और केबिन के अंदर दुर्गंध भी आ सकती है।

यह भी पढ़ें- Jawa 32 नए शहरों में लगाएगी Service Camp, एक्सटेंडेड वारंटी मिलने के साथ होगा फ्री चेक-अप और पार्ट रिप्लेसमेंट

विंडशील्ड वाइपर की जांच 

विंडशील्ड वाइपर बरसात के मौसम में सबसे अधिक प्रभावी होते हैं। गर्मियों के दौरान इन पर सीधी गर्मी पड़ती है, जिसके परिणामस्वरूप रबर सूख जाती है। इस वजह से वाइपर विंडशील्ड को साफ करने में कम प्रभावी हो जाते हैं। वाइपर ब्लेड्स की टूट-फूट की जांच करना सुनिश्चित करें और यदि आवश्यक हो तो उन्हें बदल दें।

फ्लुइड चेक-अप 

उच्च तापमान के परिणामस्वरूप अक्सर इंजन ऑयल जल्दी जल जाता है, खासकर यदि तेल पुराना और खराब हो चुका हो। इंजन ऑयल लेवल की नियमित रूप से जांच करना और पावरप्लांट को किसी भी नुकसान से बचने के लिए ओईएम द्वारा अनुशंसित उचित तेल जोड़ना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इंजन ऑयल लुब्रिकेंट के रूप में कार्य करता है और मोटर के चलने वाले हिस्सों को घर्षण से बचाता है।

बैटरी की जांच 

कार की बैटरी को सर्वोत्तम स्थिति में रखने का सबसे अच्छा तरीका इसे साफ रखना है। यह बैटरी केबलों को नियमित रूप से अलग करके और टर्मिनलों को पोंछकर किया जा सकता है। इसके अलावा सुनिश्चित करें कि बैटरी सुरक्षित रूप से बंधी हुई है और सभी कनेक्शन ठीक से सुरक्षित हैं। यह जांचना सुनिश्चित करें कि बैटरी टर्मिनल जंग और गंदगी-मुक्त हैं।

टायर प्रेशर की चेकिंग

बाहरी तापमान के आधार पर टायरों में प्रतिदिन एयर प्रेशर घटता और बढ़ता रहता है। गर्म मौसम टायर के वायु दबाव को बढ़ाकर प्रभावित करता है, जबकि कम फुलाए गए टायरों के परिणामस्वरूप कार की फ्यूल एफिशियंशी घट जाती है। इस समस्या से बचने के लिए नियमित रूप से टायर प्रेशर चेक करते रहें।

यह भी पढ़ें- Honda Activa EV साल के अंत तक हो सकता है लॉन्च, जल्द शुरू होने वाला है प्रोडक्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.