Move to Jagran APP

Car Buy Guide : कार की विंडशील्ड टूटने की ये होती हैं मुख्य वजह, जानें कैसे करें बचाव

कार की विंडशील्ड टूटना एक बड़ी समस्या है। हालांकि तमाम वाहन निर्माता कंपनियां विंडशील्ड को मजबूती के साथ बनाती हैं। लेकिन फिर भी कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिस वजह से विंडशील्ड टूट या चटक जाती है। कुछ टिप्स आपको देंगे जिनसे इसे सुरक्षित रख सकते हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Tue, 30 Mar 2021 12:43 PM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 06:51 AM (IST)
Car Buy Guide : कार की विंडशील्ड टूटने की ये होती हैं मुख्य वजह, जानें कैसे करें बचाव
कार की विंडशील्ड टूटने की ये होती हैं मुख्य वजह

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अपनी कार की देखभाल तो हर कोई करता है। लेकिन कई बार हमसे जाने-अनजाने में ही सही लेकिन कई ऐसी गलतियां हो जाती हैं, जिनकी वजह से आपकी कार को नुकसान पहुंचता है। जिस वजह से हमें अपनी कार के उन हिस्सों का अधिक ख्याल रखना चाहिये जो शीशे से बने होते हैं। उदाहरण के तौर पर कार की विंडशील्ड को ले लीजिए। वैसे तो विंडशील्ड काफी मजबूत कांच की बनी होती है और इसका टूटना मुश्किल होता है, लेकिन बावजूज इसके कुछ एक ऐसी चीज़ें हैं जिनमें अगर ज़रा भी लापरवाही हो विंडशील्ड टूटने या चटकने का डर बना रहता है और एक बार टूटने पर आपकी जेब पर अच्छा खासा बोझ पड़ सकता है। आइये आपको बताते हैं कुछ आसान टिप्स जिनकी मदद कार की विंडशील्ड को चटकने या टूटने से आप आसानी से बचा सकते हैं।

loksabha election banner

वॉटर रिपलेंट कोटिंग : कार के विंडशील्ड को सुरक्षित रखने के वैसे तो बहुत सी सावधानियां हैं, जिन्हें आपको बरतना चाहिये। लेकिन इसके अलावा आप वॉटर रिपलेंट कोटिंग भी करवा सकते हैं। ये कोटिंग कई प्रकार की होती है और जो इस वक्त बाज़ार में उपलब्ध हैं। कोटिंग पानी को विंडशील्ड के ऊपर आसानी से उतरने में मदद करती हैं। यह भारी बारिश के दौरान विंडशील्ड की दृश्यता बढ़ाती है। कुछ कोटिंग्स सामने से आने वाली गाड़ियों की लाइट्स को भी कम करती हैं। तो अगर आपकी कार में आप वॉटर रिपलेंट कोटिंग कराते हैं तो कार की विजुअलिटी भी काफी अच्छी हो जाएगी साथ ही आप आसानी इसे साफ भी कर सकते हैं। जिस वजह से रात को ड्राइविंग के दौरान एक्सीडेंट का खतरा काफी कम हो जाता है और कार की विंडशील्ड सुरक्षित बनी रहती है।

उचित दूरी बनाकर चलें : जब भी सड़क पर चलते हैं, तो आपको हमेशा अपने सामने से गुजरने वाले वाहन से एक अच्छी और सुरक्षित दूरी बनाए रखनी चाहिए खासकर जब आप किसी ऐसी सड़क से गुजर रहे हों। जहां कंस्ट्र्क्शन का काम चल रहा हो। ऐसा इसलिए क्योंकि अगली कार के फ्रंट टायर छोटे कंकड़ या छोटे छींटे उड़ा सकते हैं, जो आपकी विंडशील्ड पर आ सकते हैं। बेहद छोटे होने के बाद भी, वे विंडशील्ड को तोड़ या विंडशील्ड को स्क्रैच पहुंचा सकते हैं। कई बार तो कंकड़ का साइज़ बड़ा होने के कारण कार के विंडशील्ड में दरार भी आ जाती हैं या चटक भी जाता है।

छाया में पार्क करें कार साथ में वाइपर का भी रखें ख्याल : सूरज की गर्मी एक कार के सबसे बड़े दुश्मनों में से एक है। यह सुझाव दिया जाता है कि आप हमेशा अपनी कार को गैरेज में पार्क करें। यदि आपके पास गैरेज नहीं है, तो आप कार को किसी शेड के नीचे पार्क कर सकते हैं या एक अच्छी क्वालिटी के कवर का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आदर्श रूप से, आपको हर छह महीने में वाइपर को बदलना चाहिए, लेकिन आप इसे जल्दी भी बदल सकते हैं यदि वे विंडस्क्रीन पर खरोंच के निशान छोड़ रहे हैं। सूरज के नीचे पार्क करने से धीरे-धीरे वाइपर की रबर पिघलने लगती है और वो आपकी विंडशील्ड को नुकसान पहुंचा सकती हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.