Move to Jagran APP

ये 3 गलतियां पड़ेंगी बहुत भारी, सड़क हादसे के दौरान एयरबैग्स नहीं बचा पाएंगे आपकी जान

कार के एयरबैग्स के काम न करने के पीछे सीटबेल्ट से लेकर कार की रफ्तार और कंडीशन जैसे कारण शामिल हो सकते हैं

By Shridhar MishraEdited By: Published: Wed, 13 Mar 2019 01:31 PM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2019 02:27 PM (IST)
ये 3 गलतियां पड़ेंगी बहुत भारी, सड़क हादसे के दौरान एयरबैग्स नहीं बचा पाएंगे आपकी जान
ये 3 गलतियां पड़ेंगी बहुत भारी, सड़क हादसे के दौरान एयरबैग्स नहीं बचा पाएंगे आपकी जान

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। कार में दिए गए सेफ्टी फीचर्स की बात करें, तो एयरबैग्स सबसे पहले आते हैं। ये एयरबैग्स ही हैं, जो हादसों के दौरान कार के ड्राइवर की जान बचाते हैं। एयरबैग्स के महत्व को इस तरह से भी समझा जा सकता है कि अब लगभग सभी कारों में एयरबैग्स की संख्या बढ़ा दी गई है। हालांकि, इससे कार की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है। यही कारण भी है कि फ्लैगशिप कारों में एयरबैग्स की संख्या बजट कारों के बजाए ज्यादा होती हैं। ऐसे में एक सवाल जो हमेशा उठता है वो ये कि क्या ये एयरबैग्स हर बार जान बचा सकते हैं? ये सवाल इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि हम कई बार सुनते हैं कि टक्कर के बावजूद भी कार के एयरबैग्स नहीं खुले। ऐसा क्यों होता है? आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

सीट बेल्ट

कई हादसों में एयरबैग्स के न खुलने का एक सबसे बड़ा कारण ड्राइवर का सीट बेल्ट न पहनना है। एयरबैग्स सही समय में काम करें इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप सीट बेल्ट पहने। सीट बेल्ट न पहनने पर हादसे के दौरान एयरबैग्स नहीं खुलते हैं और अगर खुलते भी है तो उनकी इफीशियंसी कम हो जाती है।

कस्टमाइजेशन

कई बार ग्राहक अपनी कार को अपनी पसंद के मुताबिक मॉडिफाइड कराते हैं। ऐसे में कई बार कार के जरूरी फीचर्स भी इन मॉडिफिकेशन्स की भेंट चढ़ जाते हैं। जैसे मॉडिफिकेशन्स के नाम पर कई बार के वजन और इंजन के साथ कार की डिजाइनिंग से भी बड़ा छेड़छाड़ हो जाता है। ऐसे में दुर्घटना के दौरान कार के एयरबैग्स कई बार काम नहीं करते हैं। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने मॉडीफाइड कार और बाइक को लेकर बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट के फैसले के मुताबिक अब कार की स्टाइल और लुक में बड़ा फेरबदल करने पर वाहन का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा।

कार की कंडीशन

अगर आपकी कार काफी पुरानी हो गई है या आप इसकी मैनटेनेंस को लेकर सतर्क नहीं है, तो इसका असर कार के एयरबैग्स पर भी पड़ सकता है। ऐसे में हो सकता है दुर्घटना के समय कार के एयरबैग्स काम न करें।

रफ्तार

एयरबैग्स के न खुलने का एक बड़ा कारण कार की रफ्तार भी होती है। दरअसल कार के एयरबैग्स को इस तरह डिजाइन किया जाता है कि ये एक तय स्पीड पर ही खुलते हैं। जैसे अगर 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से कार को टक्कर लगती है, तो इसके एयरबैग्स नहीं खुलेंगे। हालांकि, कम रफ्तार में आपको एयरबैग्स की जरुरत भी नहीं पड़ेगी।

Photo Source: Viral-Twitter

यह भी पढें:

इन 8 गलतियों की वजह से मिनटों में कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

नई कार से की गईं ये 6 गलतियां पड़ सकती हैं बहुत भारी

Yamaha और Royal Enfield की इन बाइक्स से सड़क हादसों पर लगेगी लगाम 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.