Move to Jagran APP

जानें सुरक्षा के लिहाज से एंट्री लेवल कार का बेस मॉडल खरीदना आपके लिए सही रहेगा या नहीं

अगर बात करें किसी एंट्री लेवल कार की तो ये काफी कम कीमत में अवेलेबल होती हैं और आकार में काफी छोटी और हल्की होती हैं। इसकी वजह ये है कि इनमें बहुत ज्यादा मजबूत मटीरियल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 09:11 AM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 09:11 AM (IST)
जानें सुरक्षा के लिहाज से एंट्री लेवल कार का बेस मॉडल खरीदना आपके लिए सही रहेगा या नहीं
कार का बेस मॉडल खरीदना सही रहेगा या नहीं (Photo Credit: Pixabay)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। साल 2019 से भारत सरकार ने ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए विशेष सेफ्टी गाइडलाइंस जारी की हैं जिनके अनुसार कारों में कुछ जरूरी सेफ्टी फीचर्स होना अनिवार्य हो गया है। ये सेफ्टी फीचर्स किसी भी हादसे के दौरान कार के ड्राइवर और उसमें बैठे हुए पैसेंजर्स को सुरक्षित रखने का काम करते हैं। अभी हाल ही में ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट के नतीजे भी सामने आएं हैं जिनमें कुछ बेहद ही पॉपुलर कारों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है।

loksabha election banner

अगर बात करें किसी एंट्री लेवल कार की तो ये काफी कम कीमत में अवेलेबल होती हैं और आकार में काफी छोटी और हल्की होती हैं। इसकी वजह ये है कि इनमें बहुत ज्यादा मजबूत मटीरियल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसके बावजूद अगर आप एंट्री लेवल कार का बेस वेरिएंट खरीदते हैं तो ये सुरक्षा के लिहाज से अच्छा नहीं माना जाता है। इसके पीछे की वजह के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

सेफ्टी फीचर्स की कमी: किसी भी एंट्री लेवल कार के बेस वेरिएंट में आपको बहुत ही कम सेफ्टी फीचर्स दिए जाते हैं जिनमें सीट बेल्ट रिमाइंडर, ड्राइवर एयरबैग, स्पीड अलर्ट सिस्टम और ABS को शामिल किया जाता है। हालांकि ये बेसिक सेफ्टी फीचर्स हैं। अगर सही मायने में देखें तो किसी भी कार में ड्राइवर और पैसेंजर एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट सेंसर, स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स बेहद जरूरी हैं।

हल्का फ्रेम: एंट्री लेवल कारें आकार में काफी छोटी होती हैं साथ ही साथ इनका फ्रेम भी हल्का होता है जिससे इन्हें आसानी से चलाया जा सके। हालांकि कई सेफ्टी फीचर्स कम होने की वजह से जब कभी इन कारों का एक्सीडेंट होता है तो कमजोर फ्रेम की वजह से ड्राइवर और पैसेंजर्स को चोट लगने का खतरा रहता है।

ऐसे में अगर आप कोई एंट्री लेवल कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो कोशिश करें कि बेस मॉडल खरीदने से बचे और उसके ऐसे वेरिएंट को खरीदने जिनमें बेस मॉडल से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स हों, हालांकि ऐसा करने से कार की कीमत थोड़ी बढ़ जरूर जाएगी लेकिन ये आपके और आपके परिवार को एक्सीडेंट के दौरान सुरक्षित रखने का काम करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.