Move to Jagran APP

ये है देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान, कम कीमत में देती 24kmpl तक का माइलेज

Maruti Dzire फेसलिफ्ट को 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाता है जो 90PS की पावर और 113Nm का टार्क पैदा करता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल को स्टैंडर्ड रखा गया है और साथ ही 5-स्पीड AMT का विकल्प भी मिलता है।

By BhavanaEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 10:36 AM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 09:06 AM (IST)
ये है देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान, कम कीमत में देती 24kmpl तक का माइलेज
Maruti Dzire के वर्तमान मॉडल की तस्वीर (फोटो साभार: मारुति)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Best Sedan car: भारत में एंट्री लेवल हैचबैक और एसयूवी गाड़ियों की दौड़ के बीच आज भी एक बड़ा वर्ग सेडान गाड़ियों को खरीदनें में विश्वास रखता है। जिसके पीछे इनका कंफर्ट लेवल और स्पेस बड़ा कारण है। देखा जाए तो भारत में लगभग हर वाहन निर्माता के पास इस सेगमेंट में गाड़ियां मौजूद हैं। लेकिन हम आपके लिए लेकर आए हैं, देश की सबसे सस्ती और सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कार की डिटेल।

loksabha election banner

माइलेज और कीमत: हम बात कर रहे हैं मारुति डिजायर की। मारुति की इस कार की कीमत 5.89 लाख रुपये से लेकर 8.80 लाख रुपये तक तय की गई है। हाल ही में कंपनी ने इसका फेसलिफ्टेड वर्जन लॉन्च किया है। वहीं कंपनी इस कार को खरीदनें पर दो महीने बाद अपनी ईएमआई का भुगतान करने का विकल्प भी दे रही है। डिजायर MT मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ 23.26kmpl और AMT के साथ 24.12kmpl के माइलेज को देने में सक्षम है। वहीं कंपनी इसे चार वेरिएंट्स L, V, Z और Z + में पेश करती है।

इंजन और ट्रांसमिशन: डिजायर फेसलिफ्ट को मारुति के 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाता है जो 90PS की पावर और 113Nm का टार्क पैदा करता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल को स्टैंडर्ड रखा गया है, और साथ ही 5-स्पीड AMT का विकल्प भी मिलता है। बताते चलें कि यह सेगमेंट में आईडल स्टार्ट-स्टॉप फ़ंक्शन प्रदान करने वाला पहला इंजन है, जो इसे और अधिक कुशल बनाता है।

फीचर्स: मारुति ने फेसलिफ्टेड डिजायर को क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक एलईडी हैडलैंप्स, ऑटो फोल्डिंग ORVMs, पुश-बटन इंजन स्टार्ट-स्टॉप और रियर एसी वेंट्स के साथ ऑटो एसी से लैस किया है। इसमें एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और क्लाउड-बेस्ड सर्विस भी मिलती हैं।

बतौर सेफ्टी फीचर्स इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर और रियर पार्किंग सेंसर स्टैंडर्ड दिए गए हैं। इसके एएमटी वेरिएंट में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और हिल होल्ड असिस्ट भी मिलता है जबकि रियर-व्यू कैमरा और रियर डिफॉगर जैसे फीचर्स हाई-स्पेक वेरिएंट में दिए जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.