Move to Jagran APP

Royal Enfield और JAWA की मुश्किलें बढ़ाने आ रही ये ऑस्ट्रियन कंपनी, एक साथ लॉन्च होंगी 4 नई बाइक्स

ब्रिक्सटन का कहना है कि केवीएमपीएल के साथ दो साल की योजना के बाद इसके भारत में प्रवेश की घोषणा की गई है। निर्माता की इस साल देश में चार मोटरसाइकिलें लॉन्च करने की योजना है। अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि बाइक पूरी तरह से भारत में उत्पादित की जाएंगी या कंप्लीटली नॉक्ड डाउन (सीकेडी) किट के रूप में लाई जाएंगी।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Thu, 25 Apr 2024 12:30 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2024 12:30 PM (IST)
Royal Enfield और JAWA की मुश्किलें बढ़ाने आ रही ये ऑस्ट्रियन कंपनी,

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। ऑस्ट्रियाई मोटरसाइकिल निर्माता Brixton Motorcycles ने भारतीय बाजार में एंट्री मारने की घोषणा की है। भारत में कारोबार करने के लिए कंपनी ने KAW Veloce Motors Pvt. Ltd. (KVMPL) से साझेदारी की है। आपको बता दें कि ब्रिक्सटन मोटरसाइकिल्स का स्वामित्व केएसआर ग्रुप के पास है, जिसके पास मोट्रॉन और मालागुटी जैसे मोटरसाइकिल ब्रांड भी हैं।

loksabha election banner

Brixton Motorcycles ला रही 4 नई बाइक्स 

ब्रिक्सटन का कहना है कि केवीएमपीएल के साथ दो साल की योजना के बाद इसके भारत में प्रवेश की घोषणा की गई है। निर्माता की इस साल देश में चार मोटरसाइकिलें लॉन्च करने की योजना है। बाइक्स को ब्रिक्सटन के ऑस्ट्रियाई डिजाइन सेंटर में डेवलप किया जा रहा है और इनका प्रोडक्शन महाराष्ट्र के कोल्हापुर में कंपनी की नई फैसिलिटी में किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Honda 2Wheelers को इन राज्यों में मिले सबसे ज्यादा ग्राहक, कंपनी ने पार किया 80 लाख यूनिट सेल का आंकड़ा

कहां होगा प्रोडक्शन? 

अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि बाइक पूरी तरह से भारत में उत्पादित की जाएंगी या कंप्लीटली नॉक्ड डाउन (सीकेडी) किट के रूप में लाई जाएंगी और फिर स्थानीय रूप से असेंबल की जाएंगी। ऐसा प्रतीत होता है कि चीन की चोंगकिंग गाओकिन इंडस्ट्रीज कंपनी ब्रिक्सटन के लिए चुनिंदा बाइक का निर्माण कर रही है।

ये है कंपनी का फ्यूचर प्लान? 

ब्रिक्सटन ने भारत में एक अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) सेंटर स्थापित करने की भी योजना बनाई है, जो देश को दक्षिण पूर्व एशियाई और अफ्रीकी बाजारों के लिए एक रणनीतिक निर्यात केंद्र बनाने में मदद करेगा। कंपनी 2024 के अंत तक 15 डीलरशिप लॉन्च करके परिचालन शुरू करेगी और अगले साल 50 आउटलेट तक विस्तार करेगी।

भारत में ब्रिक्सटन के प्रवेश के बारे में बोलते हुए केवीएमपीएल के एमडी तुषार शेल्के ने कहा, "हम इस प्रतिष्ठित ब्रांड को भारतीय मोटरसाइकिल कम्यूनिटी में लाकर रोमांचित हैं।"

यह भी पढ़ें- Car Safety Tips: एक्सीडेंट के दौरान परेशानी पैदा कर सकते हैं Airbag! जान लीजिए उपयोग के सही नियम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.