Move to Jagran APP

BMW 3-Series में आ सकता है नया माइल्ड-हाइब्रिड इंजन, इस साल होगी वैश्विक लॉन्च

BMW ने पहले ही अपने प्लग-इन हाइब्रिड मॉडल्स पेश कर दिया है। हमने यह 7-सीरीज में भी देखा है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 05:20 PM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 09:45 AM (IST)
BMW 3-Series में आ सकता है नया माइल्ड-हाइब्रिड इंजन, इस साल होगी वैश्विक लॉन्च
BMW 3-Series में आ सकता है नया माइल्ड-हाइब्रिड इंजन, इस साल होगी वैश्विक लॉन्च

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। BMW ने पहले ही अपने प्लग-इन हाइब्रिड मॉडल्स पेश कर दिया है। हमने यह 7-सीरीज में भी देखा है, लेकिन अब कंपनी यह टेक्नोलॉजी अपने कुछ किफायती मॉडल्स में लाने की योजना बना रही है। कार निर्माता कंपनी अब अपनी 3-सीरीज में माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम पेश करने की तैयारी कर रही है, जो इस साल से यूरोप में बिकना शुरू हो जाएगी।

loksabha election banner

हालांकि, माइल्ड-हाइब्रिड इंजन सिर्फ 3-सीरीज तक ही सीमित नहीं रहेगी। यह टेक्नोलॉजी X3 और X4 में भी शामिल की जाएगी। यह समान वही माइल्ड-हाईब्रिड सिस्टम के साथ आता है जो कि हम BMW 5-सीरीज के 520d में देखते हैं। इसमें कंपनी 2.0 लीटर, फोर-सिलेंडर इंजन देगी जो कि 48V माइल्ज-हाइब्रिड सिस्टम के साथ आएगी। इसके साथ ही 3.0 लीटर, 6-सिलेंडर इंजन भी दिया जा सकता है जो बड़े मॉडल्स में देखने को मिलेगा। BMW अपने प्लग-इन हाइब्रिड मॉडल्स, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और नए माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम्स में उत्सर्जन 2019 के मुकाबले करीब 20 फीसद तक कम करेगी। इसके अलावा कार निर्माता कंपनी ने पिछले 13 वर्षों में CO2 उत्सर्जन को 40 फीसद से अधिक की कमी की है।

कंपनी ने पहले ही अपने एक जारी बयान में यह कहा है कि 3-सीरीज में 0.23 Cd बेस्ट-इन-क्लास ड्रैग गुणांक है और जंगलों में वायु फ्लैप नियंत्रण की तीसरी-जनरेशन इसे और बेहतर बनाने में मदद करती है। यह कार को मितव्ययिता बनाए रखने में भी मदद करता है और इसे अधिक चुस्त बनाता है। आगामी BMW iX3 जो एयरोडायनामिक व्हील्स पर सवारी करेगी, इससे ड्रैग को 5 फीसद कम किया जा सकेगा जिससे अधिक ऊर्जा की बचत होगी।

ये भी पढ़ें:

सरकार ने मोटर बीमा पॉलिसी के रिनुएवल की तिथि बढ़ाई, जानें क्या है आखिरी दिनांक

Bajaj Pulsar RS200 BS6 भारत में हुई लॉन्च, पुराने मॉडल से सिर्फ 3000 रुपये हुई महंगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.