Move to Jagran APP

ये हैं बेहतर माइलेज देने वाली ऑटोमैटिक कारें, कीमत Rs 6 लाख से कम

जानें टॉप 3 AMT या ऑटोमैटिक कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इन दिनों काफी लोकप्रिय हो रही हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 24 Jun 2019 02:56 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2019 08:46 AM (IST)
ये हैं बेहतर माइलेज देने वाली ऑटोमैटिक कारें, कीमत Rs 6 लाख से कम
ये हैं बेहतर माइलेज देने वाली ऑटोमैटिक कारें, कीमत Rs 6 लाख से कम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। वो दिन गए जब भारत में एक ऑटोमैटिक कार खरीदने के लिए ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ता था। आज देश में एंट्री-लेवल मॉडल्स भी ऑटोमैटिक विकल्प के साथ आ रहे हैं और यह AMT टेक्नोलॉजी के चलते संभव हो पाया है। एक ट्रेंड जो मारुति सुजुकी सिलेरियो से शुरु हुआ था अब वह लगभग सभी कार कंपनियां भारत में अपना रही हैं। इसलिए, आज आप भारत में सस्ती ऑटोमैटिक कारें खरीदना चाहते हैं, तो आपके पास AMT का विकल्प मौजूद है। इसके अलावा AMT इसलिए भी अधिक लोकप्रिय हो रही है क्योंकि AMT गियरबॉक्स का माइलेज लगभग मैनुअल के समान ही है। तो, आज हम अपनी इस खबर में टॉप 3 AMT या ऑटोमैटिक कारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इन दिनों काफी लोकप्रिय हो रही हैं।

loksabha election banner

Hyundai Santro

कीमत: Rs 5.18 - 5.46 लाख (एक्स शोरूम)

Hyundai की Santro किफायती AMT कारों की सूची में नई है और यह हमारी सूची में सबसे ऊपर भी है क्योंकि कीमत के हिसाब से भी यह अपने ग्राहकों को काफी कुछ देती है। इसमें 1.1 लीटर इंजन दिया गया है, जो हुंडई के 5-स्पीड AMT यूनिट के साथ आता है। इंजन 68bhp की पावर और 99Nm का टॉर्क जनरेट करता है। माइलेज की बात करें तो Hyundai Santro AMT 20.3 kmpl का माइलेज देती है। Santro AMT दो वेरिएंट्स में उपलब्ध है। Santro AMT में टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो से लैस है।

Renault Kwid

कीमत: Rs 4.35 - 4.63 लाख (एक्स शोरूम)

Renault Kwid AMT एक बेहतर पैकेज के साथ आती है और यह छोटे शहरों के लिए एक बेहतर कार साबित होती है क्योंकि एंट्री-लेवल हैचबैक के हिसाब से इसमें पर्याप्त जगह दी गई है। हालही में इसे फेसलिफ्ट वर्जन के तौर पर पेश किया गया है और नई Renault Kwid के 1-लीटर इंजन में AMT का विकल्प भी दिया गया है। Kwid AMT का इंजन 67 bhp की पावर और 91 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसका माइलेज भी 24.04 kmpl है। स्टैंडर्ड AMT मॉडल में टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम सेटअप के साथ इनबिल्ट नेविगेशन और रियर सीट फ्लिप डाउन सेंटर आर्म रेस्ट दिया गया है। Kwid में 300 लीटर का बड़ा बूटस्पेस दिया गया है।

Maruti Suzuki Celerio

कीमत: Rs 4.97 - Rs 5.40 लाख (एक्स शोरूम)

अगर भारत में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के लोकतंत्रीकरण के लिए कोई जिम्मेदार है तो वह मारुति सुजुकी है। कार निर्माता कंपनी ने भारत में इसकी 4 लाख AMT कारों की बिक्री की है और पहली AMT कार भी मारुति सुजुकी सिलेरियो थी। इसमें कंपनी ने ट्राइड एंड टेस्टेड K10 1-लीटर इंजन दिया है, जो 67bhp की पावर और 90Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 23.1 kmpl का माइलेज देती है। सिलेरियो अब काफी आउटडेटेड हो चुकी है और इसके टॉप स्पेसिफिकेशन मॉडल में टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी नहीं मिलता। फिलहाल, इसमें फीचर्स अपडेट की जरूरत है।

यह भी पढ़ें:

BMW X7 और BMW 7 सीरीज फेसलिफ्ट इस दिन होगी लॉन्च, जानें क्या होगा नया

जब पेट्रोल की जगह Hero Honda Glamour में डाली कोका-कोला की पूरी बोतल...

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.