Move to Jagran APP

Bajaj की Qute क्वाड्रिसाइकल आने वाले समय में कितनी होगी क्यूट ?

Bajaj Qute Quadricycle भारत में लॉन्च तो हो गई लेकिन क्या यह वाकई क्यूट है?

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 18 Apr 2019 06:23 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2019 09:01 AM (IST)
Bajaj की Qute क्वाड्रिसाइकल आने वाले समय में कितनी होगी क्यूट ?
Bajaj की Qute क्वाड्रिसाइकल आने वाले समय में कितनी होगी क्यूट ?

नई दिल्ली (अंकित दुबे)। भारतीय सड़कों पर कुछ दिनों में अब ऑटोमोबाइल का एक नया सेगमेंट देखने को मिलेगा, जिसे क्वाड्रिसाइकल (Quadricycle) नाम से जाना जाएगा। यह एक ऐसा सेगमेंट है, मानों तिपहिया ऑटो और चौपहिया कार के बीच इसे घुसाने की कोशिश की गई है। यह सेगमेंट कोई और नहीं भारत की पुणे स्थित दोपहिया और तिपाहिया वाहन बनाने वाली Bajaj Auto 6 साल की कानूनी लड़ाई जीतकर लेकर आई है। हालांकि, Bajaj को अपनी इस क्वाड्रिसाइकल से काफी उम्मीदे हैं, लेकिन क्या यह वाकई कंपनी की उम्मीदों पर खरी उतरेगी? आज Bajaj ने भारत में अपनी Qute क्वाड्रिसाइकल को लॉन्च तो कर दिया है, लेकिन क्या यह वाकई क्यूट है? इसका जवाब हम जानने की कोशिश करेंगे। हालांकि, अभी तक हमने इसे चलाया नहीं है, लेकिन इसके डायमेंशन और पावरट्रेन के बारे में बात करें तो यहां हमें लगता है कि यह एक चार पहियों वाला ऑटो है जो चारों तरफ से बंद है, कुछ लोग तो इसे एक छोटी कार भी कहेंगे और कार भी कहना गलत नहीं होगा क्योंकि जो हवा, पानी और धूप से आपको बचाए वह लोगों की नजर में एक कार ही कहलाती है।

loksabha election banner

क्वाड्रिसाइल नहीं मानी जा रही थी सुरक्षित

Bajaj Qute को सबसे पहले ऑटो एक्सपो 2012 में पेश किया गया था, लेकिन उस समय कंपनी इसे सड़कों पर नहीं उतार पाई। इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि भारतीय सड़कों के हिसाब से इसे उतना सुरक्षित नहीं माना जा रहा था, जितना दूसरी कारों को माना जाता है। इसी वजह से इसे लॉन्च होने में करीब 6 साल का वक्त लग गया। अब सवाल यहां खड़ा होता है कि इतनी लंबी लड़ाई लड़ने के दौरान Bajaj Qute को सुरक्षित क्यों नहीं माना जा रहा था, तो इसका सीधा सा जवाब फिलहाल यह है कि इस गाड़ी का कोई भी सेगमेंट भारतीय सड़कों पर नहीं था। ऐसी गाड़ी बाजार में पहले आई ही नहीं है और ना ही इस सेगमेंट का टेस्ट हुआ है इसलिए इसे पूरी तरह सुरक्षित नहीं माना गया और अब इसे Quadricycle सेगमेंट में डाल दिया गया है। यानी अब इसकी बिक्री शुरू हो चुकी है और इसे पर्सनल और कमर्शियल दोनों इस्तेमाल के लिए खरीद सकते हैं। कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 2.48 लाख रुपये रखी है, जो कि 2.78 लाख रुपये (एक्स शोरूम महाराष्ट्र) तक जाती है।

बाजार में कैसा हो सकता है रिस्पांस?

अब Bajaj ने करीब 6 साल की कानूनी लड़ाई लड़कर भारत में इसे लॉन्च तो कर दिया और कीमत भी इसकी करीब 2.50 लाख रुपये से शुरू की है। इसमें सबसे बड़ा सवाल यह आ रहा है कि क्या यह भारतीय सड़कों पर कंपनी की उम्मीदों पर खरी उतरेगी या नहीं। अगर यहां लोग इसे अपने निजी इस्तेमाल के लिए खरीदना चाहेंगे तो यह एक नया सेगमेंट है, लेकिन लोग इसे एक छोटी कार की नजर में ही देखेंगे। गौरतलब हो, करीब 11 साल पहले जनवरी 2008 में देश की सबसे छोटी कार उतारी गई थी, जिसे Tata Nano नाम से जाना जाता है। लॉन्च से पहले और बाद में Nano काफी मशहूर हुई और सबसे बड़ी बात यह आज भी सबसे सस्ती कार है। हालांकि, इसका सेगमेंट क्वाड्रिसाइकिल से बड़ा यानी यह कार सेगमेंट में ही उतारी गई थी, जिसकी वजह से इसे भारतीय सड़कों पर उतारने के लिए Tata Motors को ज्यादा समय नहीं लगा। Nano सबसे छोटी कार होने के साथ-साथ देश की सबसे सस्ती कार भी है। एक ओर जहां अब Nano की भारत में पिछले तीन महीनों से एक भी यूनिट्स नहीं बिक रही हैं, वहीं बाजार में इससे भी छोटी कार के रूप में एक नया सेगमेंट आने से लोगों की भावनाओं पर कितना असर पड़ेगा यह देखने वाली बात होगी। वैसे तो माना जा रहा है 2020 में BS6 मानक आने के बाद Tata Nano बंद कर दी जाएगी और अगर Nano बंद हो जाती है तो बाजार में छोटी कार के रूप में लोगों के पास एक ही विकल्प बचेगा वह है Bajaj Qute क्वाड्रिसाइकल।

यहां मैं लोगों को एक बात कहना चाहूंगा कि Bajaj Qute और Tata Nano का बाजार में कोई मुकाबला नहीं है क्योंकि दोनों का सेगमेंट ही अलग है। लेकिन अगर लोगों के एक छोटा वाहन खरीदने की भावनाओं पर गौर करें तो यहां उनकी नजर में चार सीटों वाली चारों तरफ से बंद गाड़ी एक कार के रूप में ही सामने आती है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि भारतीय बाजार में यह सेगमेंट कभी था ही नहीं और लोगों को इस सेगमेंट की आदत पड़ने में काफी समय लग सकता है। लेकिन शुरुआत के समय में अगर किसी को एक छोटी कार के रूप में क्वाड्रिसाइकिल या कार को खरीदना हुआ तो बाजार में उनके पास दो विकल्प मौजूद हैं, जो कि Tata Nano और Bajaj Qute है। Tata Nano की शुरुआती कीमत 2.36 लाख रुपये, जो कि 3.35 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक जाती है और इसमें 624cc का इंजन मिलता है। वहीं, Qute की शुरुआती कीमत इससे ज्यादा है और इसमें 216cc का इंजन मिलता है। दोनों ही CNG वेरिएंट में मौजूद हैं। तो पावर स्पेसिफिकेशन और डायमेंशन के हिसाब से दोनों सेगमेंट की कारें आपके सामने साफ हैं। इसमें आगे देखना यह होगा कि एक ओर जहां Tata Nano को लोग ना पसंद कर रहे हैं तो वहीं, नए क्वाड्रिसाइकल सेगमेंट में आई Bajaj Qute को लोग कितना पसंद करते हैं।

तिपहिया ऑटो को कर पाएगी रिप्लेस?

खैर अभी तक हम ऊपर क्वाड्रिसाइकल को एक कार से तुलना कर रहे थे, लेकिन अब हम इसकी तुलना एक तिपहिया ऑटो से करते हैं क्योंकि Bajaj Qute को पर्सनल और कमर्शियल दोनों इस्तेमाल के लिए उतारा गया है। हालांकि, कंपनी का ज्यादा ध्यान इसके कमर्शियल इस्तेमाल पर रहेगा, तो अब हम इसे अगर एक ऑटो के रूप में ही डील करें तो यह बेहतर साबित हो सकती है। इसमें AC की कोई सुविधा नहीं है, तो गर्मियों में पूरी बंद गाड़ी में दिक्कत हो सकती है। भले ही इसकी कीमत एक साधारण ऑटो की तुलना में थोड़ी ज्यादा है।

बजाज के ही ऑटो की बात करें तो Bajaj Compact 4S की कीमत 1.10 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है। जबकि, LPG ऑटो रिक्शा 1.44 लाख रुपये, डीजल रिक्शा 2 लाख और CNG 2.13 लाख रुपये की एक्स शोरूम कीमत में आता है। तो ऐसे में अगर सामान ढोने और कमर्शियल इस्तेमाल के लिहाज से देखें तो Bajaj Qute क्वाड्रिसाइकल एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें:

Bajaj Qute बनी भारत की सबसे छोटी कार, इन खास फीचर्स के साथ महाराष्ट्र में हुई लॉन्च

2019 Shanghai Motor Show: Hyundai Creta का नया अवतार ix25 कॉन्सेप्ट के साथ हुआ पेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.