Move to Jagran APP

कीमत 1.50 लाख रुपये, 35kmpl की माइलेज, और बैठ सकेंगे इतने लोग, जानिये

भारत में Bajaj Qute की संभावित कीमत 1.50 लाख रुपये के आस-पास हो सकती है। अमेरिका में इसको 2,000 अमेरिकी डॉलर में बेचा जाता है

By Bani KalraEdited By: Published: Mon, 16 Jul 2018 06:19 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 08:22 AM (IST)
कीमत 1.50 लाख रुपये, 35kmpl की माइलेज, और बैठ सकेंगे इतने लोग, जानिये
कीमत 1.50 लाख रुपये, 35kmpl की माइलेज, और बैठ सकेंगे इतने लोग, जानिये

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। जब से Bajaj Qute को भारतीय सड़क एंव परिवहन मंत्रालय से मंजूरी मिली है तब से इसका इंतजार अब ज्यादा होने लगा है। जल्द ही इसे भारत में लॉन्च किया जा सकता है। मंत्रालय ने बजाज Qute को 4 व्हीकल की कैटेगरी में जगह दे दी है। Bajaj Qute एक क्वॉड्रिसाइकल है। मेड इन इंडिया बजाज क्यूट क्वॉड्रिसाइकल को अब तक इंटरनेशनल मार्किट में एक्सपोर्ट किया जा रहा था। माना जा रहा है कि इस वित्त वर्ष के खत्म होने तक बाजार में यह कार दस्तक दे सकती है।

loksabha election banner

इंजन की बात करें तो Bajaj Qute में 216.6 cc का सिंगल सिलिंडर फ्यूल इंजेक्टेड इंजन मिलेगा। जो 13bhp की पावर और 20Nm का टॉर्क देगा। इसमें 5 स्पीड सीक्वेंशल गियरबॉक्स मिलेंगे। इसकी टॉप स्पीड 70kmph होगी इसमें 4 लोग बैठ सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसकी माइलेज एक लीटर में 35km हो सकती है।

इसमें 4 लोगों के बैठने की जगह होगी लेकीन पांचवे पैसेंजर के लिए मामला थोड़ा गड़बड़ होगा। इसका वजन महज 400 किलोग्राम होगा। 2.75 m इसकी लंबाई, 1.3 m चौड़ाई होगी। इसमें 44 लीटर की बूटस्पेस कैपेसिटी होगी। Bajaj Qute को एक कार के रूप में लेना ठीक नहीं होगा और न ही इसे किसी ऑटोरिक्शा की नजर से देखना चाहिए, यह 3 व्हीलर और कार के बीच के गैप को भरेगा लेकिन जब तक फाइनल मॉडल सामने नहीं आ जाता तब तक कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।

कीमत की बात करें तो भारत में Bajaj Qute की संभावित कीमत 1.50 लाख रुपये के आस-पास हो सकती है।अमेरिका में इसको 2,000 अमेरिकी डॉलर में बेचा जाता है।

मुकाबला: जब टाटा नैनो मार्किट में आई थी तब छोटी कार खरीदने वालों लोगों की लिस्ट में वो लोग भी शामिल हो गये थे जो टू-व्हीलर पर चलते थे, लेकिन नैनो मार्किट में पिट गई, ऐसे में अब लोग एक बार फिर से Bajaj Qute से उम्मीद लगा रहे हैं। अगर यह गाड़ी 1.50 के आस-पास आती है तो मारुति की ऑल्टो 800 और रेडी-गो जैसे कारों की बिक्री पर कुछ असर तो दाल सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.