Move to Jagran APP

Bajaj Auto का भारतीय बाजार में नहीं बिका एक भी वाहन, लेकिन इतना हुआ निर्यात

लॉकडाउन की वजह से भारतीय बाजार में Bajaj Auto का एक भी वाहन नहीं बिका लेकिन इस दौरान कंपनी ने इतनी यूनिट्स का निर्यात किया। (फोटो साभार Bajaj Auto)

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Mon, 04 May 2020 01:02 PM (IST)Updated: Mon, 04 May 2020 01:02 PM (IST)
Bajaj Auto का भारतीय बाजार में नहीं बिका एक भी वाहन, लेकिन इतना हुआ निर्यात
Bajaj Auto का भारतीय बाजार में नहीं बिका एक भी वाहन, लेकिन इतना हुआ निर्यात

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन घोषित किया गया, जिसके चलते सभी ऑटोमोबाइल डीलरशिप बंद रहे। इसकी वजह से ऑटोमोबाइल कंपनियों को बहुत मुश्किल के दौर से गुजरना पड़ा। देश की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी Bajaj Auto ने अप्रैल माह की अपनी सेल्स रिपोर्ट जारी की है। अन्य ऑटोमोबाइल कंपनियों की तरह बजाज के लिए भी अप्रैल 2020 ऐसा महीना रहा है, जिसमें कंपनी ने भारतीय बाजार में एक भी टू-व्हीलर और कमर्शियल व्हीकल नहीं बेचा।

loksabha election banner

लॉकडाउन की वजह से कंपनी ने घरेलू बाजार में बिक्री नहीं की, लेकिन इसी दौरान कंपनी ने 32,009 Two Wheelers की यूनिट्स को एक्सपोर्ट किया। अगर इसकी तुलना अप्रैल, 2019 में एक्सपोर्ट की गई 160,393 यूनिट्स से की जाए तो उसमें 80 फीसद की गिरावट देखने को मिली। इसी प्रकार कंपनी ने अप्रैल, 2020 में कमर्शियल व्हीकल की 5,869 यूनिट्स को एक्सपोर्ट किया जो कि पिछले साल इसी महीने में एक्सपोर्ट की गई 30,818 यूनिट्स की तुलना में 81 फीसद कम थी।

Bajaj Auto ने स्थानीय प्रशासन से अनुमति मिलने के बाद अपने दो प्लांट औरंगाबाद (महाराष्ट्र) के वालुज और उत्तराखंड के रुद्रपुर में काम को फिर से शुरू कर दिया। जबकि रुद्रपुर प्लांट में काम को 20 अप्रैल, 2020 से शुरू कर दिया गया था, वहीं औरंगाबाद प्लांट में काम को 24 अप्रैल, 2020 से शुरू किया गया। गृह मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइंस के अनुसार, 20 अप्रैल, 2020 से ग्रामीण इलाकों में मौजूद प्राइवेट इंडस्ट्रीज और इंडस्ट्रियल कारोबारों को शुरू करने की अनुमति दी गई, जिसके बाद इन ऑटोमोबाइल प्लांट में काम को फिर से शुरू किया गया।

Bajaj Auto ने Bajaj Chetak electric scooter को भारतीय बाजार में जनवरी, 20202 में लॉन्च किया। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी पुणे और बेंगलुरु में मार्च, 2020 से शुरू हई। कंपनी ने मार्च, 2020 में इलेक्ट्रिक स्कूटर की 91 यूनिट्स की बिक्री की। Chetak बजाजा ऑटो का Urbanite ब्रांड के तहत पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो कि दो वेरिएंट Urbane और Premium में उपलब्ध है। कीमत की बात की जाए तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1 लाख रुपये और 1.15 लाख रुपये है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.