Move to Jagran APP

Auto Expo 2020 में पेश हुई इन SUV ने खींचा लोगों का ध्यान

MG Motors और Kia Motors के बाद भारतीय ऑटो मैन्युफैक्चरर कंपनियों Tata Mahindra Mahindra और Maruti Suzuki ने अपने इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड SUV पेश किए गए हैं।

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 07 Feb 2020 07:56 PM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 07:58 PM (IST)
Auto Expo 2020 में पेश हुई इन SUV ने खींचा लोगों का ध्यान
Auto Expo 2020 में पेश हुई इन SUV ने खींचा लोगों का ध्यान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इस बार Auto Expo 2020 में कई ऑटो मैन्युफैक्चरर कंपनी ने लोगों का ध्यान अपने फ्यूचिरिस्टिक और इनोवेटिव कॉन्सेप्ट SUV की तरफ खींचा है। MG Motors और Kia Motors के बाद भारतीय ऑटो मैन्युफैक्चरर कंपनियों Tata, Mahindra & Mahindra और Maruti Suzuki ने अपने इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड SUV पेश किए गए हैं। Kia Sonet, Tata HBX, Futuro-e और eKUV100 जैसे कॉन्सेप्ट SUV ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। आइए, जानते हैं इनमें क्या खास फीचर्स दिए गए हैं?

loksabha election banner

Kia Sonet

दक्षिण कोरियाई कंपनी Kia Motors ने भारत में अपने कॉन्सेप्ट SUV Kia Sonet को Auto Expo 2020 में पेश किया है। ये भारतीय बाजार में आने वाला कंपनी का तीसरा प्रोडक्ट है। इसे एक अर्बन SUV के तौर पर पेश किया गया है। इसको स्टालिश डिजाइन के साथ पेश किया गया है जो कि अर्बन युवाओं को पसंद आ सकता है। इसमें नेटवर्किंग और एडवांस वर्ल्ड क्लास टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इसके डिजाइन फीचर्स की बात केरं तो इसमें बोल्ड डिजाइन दिया गया है। इसकी इंटिरियर फीचर्स की बात करें तो ये IMT (इंटेलिजें मैनुअल ट्रांसमिशन) का इस्तेमाल किया गया है।

Tata HBX

Tata Motors ने भारत में अपने कॉन्सेप्ट SUV Tata HBX को पेश किया है। इसे भारत में साल की दूसरी छमाही में पेश किया जा सकता है। हालांकि, कंपनी ने फिलहाल इसके रिलीज डेट के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। इसे 2018 Auto Expo में पेश किए कॉन्सेप्ट मॉडल Tata H2X के अपग्रेडेड वर्जन के तौर पर पेश किया गया है। इसके डिजाइन की बात करें तो इसका लुक Tata Harrier की तरह ही लगता है। इसके इंटिरीयर डिजाइन की बात करें तो इसके केबिन का डिजाइन Altroz की तरह ही दिया गया है, जिसमें कई तरह के कनेक्टिविटी स्पेसिफिकेशन्स दिए गए हैं।

Futuro-e

Maruti Suzuki ने अपने इस कन्सैप्ट कार को मिशन ग्रीन मिलियन के तहत डिजाइन किया है। इस डायनैमिक और स्टाइलिश कॉन्सैप्ट FUTURO-e के जरिए कंपनी ने अपने भविष्य की ग्रीन मोबिलिटी योजना को दर्शाने की कोशिश की है। इस कॉन्सैप्ट कार के इंटिरीयर और एक्सटीरियर को फ्रेश डिजाइन के साथ पेश किया गया है। CONCEPT FUTURO-e के इंटिरियर की बात करें तो इसमें यूथफूल और डायनैमिक इंटिरियर दिया गया है। इसके इंटीरियर में इनोवेशन और इंटेलिजेंस को समाहित किया गया है। ये जियो ऑरगैनिक स्ट्रक्चरल फॉर्म्स के साथ डिजाइन किया गया है वातावरण और मूड के साथ कलर बदल सकता है। इसमें फ्लैक्सिबल ट्रैवल सीट्स दिए गए हैं जो कि कम्फर्ट का एहसास करा सकता है। इसमें फ्यूचीरिस्टिक ब्लू और आइवरी हाई कॉन्ट्रास्ट कलर स्कीम दिया गया है।

eKUV100

Mahindra ने अपने लोकप्रिय कारों XUV300 और KUV100 के इलेक्ट्रिक मॉडल्स के भी लॉन्च किया है। इन दोनों इलेक्ट्रिक कारों के साथ कंपनी ने अपने भविष्य की महात्वाकांक्षी योजनाओं को भी दर्शाने की कोशिश की है। eKUV100 को एशिया के सबसे बड़े मोटर शो Auto Expo 2020 में Rs 8.25 लाख की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है। इस इलेक्ट्रिक कार की खास बात ये है कि ये 50 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है। यही नहीं, इसे एक बार फुल चार्ज करने पर 147 किलोमीटर तक चलाई जा सकती है। साथ ही इसमें फ्लोटिंग कॉन्सैप्ट इंटीरियर का इस्तेमाल किया गया है जो कि प्रकृति से प्रेरित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.