Move to Jagran APP

Auto Expo 2020: Renault Symbios कॉन्सेप्ट ड्राइवरलेस कार में मिलेगा घर वाला अहसास, देखें तस्वीरें

Auto Expo 2020 के पहले दिन जिस कॉन्सेप्ट कार ने सबका ध्यान खींचा है वो है Renault Symbios जो कि एक ड्राइवरलेस कार है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 07:05 PM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 07:05 PM (IST)
Auto Expo 2020: Renault Symbios कॉन्सेप्ट ड्राइवरलेस कार में मिलेगा घर वाला अहसास, देखें तस्वीरें
Auto Expo 2020: Renault Symbios कॉन्सेप्ट ड्राइवरलेस कार में मिलेगा घर वाला अहसास, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। फ्रांस की कार निर्माता कंपनी Renault ने Auto Expo 2020 के पहले दिन अपने कई प्रोडक्ट्स पेश और लॉन्च किए हैं। कंपनी ने अपने Renault Triber AMT को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। इसके अलावा कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक कार्स ZOS और K-ZS को भी पेश किया है। Auto Expo 2020 के पहले दिन जिस कॉन्सेप्ट कार ने सबका ध्यान खींचा है वो है Renault Symbios, जो कि एक ड्राइवरलेस कार है।

loksabha election banner

इस फ्यूयर कॉन्सेप्ट ऑटोनोमस इलेक्ट्रिक कार में कई ऐसे फ्यूचर रेडी फीचर्स दिए गए हैं जो आपको अचंभित कर देंगे। ऑटोनोमस कॉन्सेप्ट कार होने की वजह से इसे चलाने के लिए किसी ड्राइवर की जरूरत नहीं होगी।

कंपनी अगले दो साल के अंदर भारत में और भी इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने की तैयारी में है। इलेक्ट्रिक कार होने की वजह से इससे प्रदूषण की कोई संभावना नहीं है और ये इको फ्रेंडली भी है।

इसके फीचर्स की बात करें तो ये रियर व्हील ड्राइविंग कन्फिगरेशन के साथ आती है। इसके रियर एक्सल में दो इलेक्ट्रिक मोटर्स दिए गए हैं जो इसे चलाने में मदद करती है। इस ऑटोनोमस कार की बैटरी फ्लोर पर प्लेस की गई है और ड्राइवर के डैशबोर्ड को नेक्स्ट जेनरेशन टेक्नोलॉजी के साथ सुसज्जित किया गया है।

कार में कनेक्टेड टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन का इस्तेमाल किया गया है जो इसके डैशबोर्ड के जरिए कार की ड्राइविंग के बारे में सारी जानकारी देगा। इसमें कार मल्टी सेंस 3.0 का इस्तेमाल किया गया है।

Renault Symbios में तीन ड्राइविंग मोड्स क्लासिक, डायनेमिक और AD दिए गए हैं। ऑटोमैटिक ड्राइविंग मोड की खास बात ये है कि आपको इसमें बिल्कुल घर जैसा अहसास मिलेगा। आप फील फ्री होकर अपना कोई भी काम कर सकेंगे। कार के फ्रंट सीट में दिए गए इन्फोटेनमेंट सिस्टम में लोकेशन सेट करने के बाद कार आपको अपने मंजिल तक अपने आप पहुंचा देगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.