Move to Jagran APP

Auto Expo 2020: JK Tyre ने लॉन्च किया स्मार्ट टायर, कभी नहीं होगा पंक्चर

Auto Expo 2020 में पहली बार इस तरह की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इस समार्ट टायर के फीचर्स की बात करें तो ये क्लाउड पर आधारित टेक्नोलॉजी पर काम करता है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 06:29 PM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 06:37 PM (IST)
Auto Expo 2020: JK Tyre ने लॉन्च किया स्मार्ट टायर, कभी नहीं होगा पंक्चर
Auto Expo 2020: JK Tyre ने लॉन्च किया स्मार्ट टायर, कभी नहीं होगा पंक्चर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की लीडिंग टायर निर्माता कंपनी Jk Tyre ने दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में चल रहे एशिया के सबसे बड़े ऑटो शो में स्मार्ट टायर को लॉन्च किया है। Auto Expo 2020 में पहली बार इस तरह की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इस समार्ट टायर के फीचर्स की बात करें तो ये क्लाउड पर आधारित टेक्नोलॉजी पर काम करता है जो कि टायर प्रेशर को रियल टाइम मॉनिटर कर सकता है। इसमें इंटिग्रेटेड टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) सेंसर का इस्तेमाल किया गया है। इस मॉनिटरिंग सिस्टम में ऑग्मेंटेड फीचर की मदद से टायर की हेल्थ को मल्टीपल डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर कंपनी के TREEL Care ऐप और वेब पेज के जरिए एक्सेस किया जा सकेगा।

loksabha election banner

इसकी स्मार्ट टेक्नोलॉजी लगातार टायर को मॉनिटर करके इसके रख-रखाव के लिए प्रिवेंटिव मेजर ले सकता है। इस स्मार्ट टायर की वजह से गाड़ियों में हायर फ्यूल इफिशिएंसी मिल सकती है, जिससे 4 से 5 प्रतिशत तक ईंधन को बचाया जा सकेगा। यही नही, इसकी वजह से वाहनों से कार्बन उत्सर्जन को भी कम किया जा सकता है। इस टेक्नोलॉजी से टायर की लाइफ भी बढ़ सकती है। ये टायर के प्रेशर और टेम्परेचर को भी मॉनिटर करता है और जानकारी को इकट्ठा करके स्मार्ट मॉनिटरिंग सिस्टम के जरिए ऐप पर भेजता है।

स्मार्ट टायर टेक्नोलॉजी कार, बाइक्स और ट्रक या बस सबसे लिए उपलब्ध है। कार के लिए ये तीन वेरिएंट्स Smart Tyre Sensor Car Kit: Valve, MTrac Smart Sensor Car और Truck Kit: Valve और MPower Smart Sensor Car Kit: Valve में उपलब्ध है। वहीं, बाइल के लिए ये दो वेरिएंट्स Smart Tyre Sensor Bike Kit: Belt और MTrac Smart Sensor Bike Kit: Belt में उपलब्ध है।

यही नहीं, Auto Expo 2020 में JK Tyres ने पंक्चर प्रूफ टायर, EV टायर, कलर्ड टायर, फ्यूल सेवर टायर और ट्यूबलेस रेडियल्स भी लॉन्च किए हैं। इसके पंक्चर प्रुफ टायर की बात करें तो इसमें पंक्चर रेसिस्टेंस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जो कि टायर को पंक्चर होने से बचाता है। EV टायर को खास तौर पर इलेक्ट्रिक ऑटोमोटिव के लिए डिजाइन किया गया है। फ्यूल सेवर टायर की बात करें तो इसमें JETOCT टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.