Move to Jagran APP

Auto Expo 2020 में रहेगा चीनी कंपनियों का दबदबा, बड़ी कंपनियां गेम से बाहर

Auto Expo 2020 में इस बार बड़ी कंपनियां अपने वाहनों को पेश नहीं करेंगी और कई चीनी कंपनियां इस इवेंट में बड़े स्तर पर हिस्सा लेंगी।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 01:13 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 01:13 PM (IST)
Auto Expo 2020 में रहेगा चीनी कंपनियों का दबदबा, बड़ी कंपनियां गेम से बाहर
Auto Expo 2020 में रहेगा चीनी कंपनियों का दबदबा, बड़ी कंपनियां गेम से बाहर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ऑटोमोबाइल सेक्टर का सबसे बड़ा इवेंट Auto Expo 2020 अगले माह यानि कि फरवरी में शुरू होने वाली है। इस इवेंट में देश और दुनिया की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने वाहनों को पेश करती हैं, शोकेस करती हैं और लॉन्च करती हैं। इस साल ऑटो एक्स्पो में चीन काफी बड़े स्तर पर हिस्सा ले रहा है। जहां BMW, Audi, Jaguar and Land Rover, Honda, Toyota और Ford जैसी दुनिया की बड़ी कंपनियां इस इवेंट में शामिल नहीं हो रही हैं।

prime article banner

इस साल चीन की जानी-मानी ऑटमोबाइल कंपनियां जैसे SAIC (चीन की सबसे बड़ी विक्रेता और MG मोटर्स की मालिक), FAW (हाइमा ब्रांड के माध्यम से प्रवेश), Great Wall (सबसे बड़ी चीनी SUV निर्माता) और BYD (इलेक्ट्रिक बसों और बैटरी के निर्माता) आदि के साथ कई चीनी कंपनियों ने छोटी इंडियन कंपनियों के साथर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर व्हीकल्स के लिए स्टार्ट-अप में पार्टनरशिप की है। 20 फीसद से ज्यादा स्पेस इस साल कुल 40 हजार वर्ग मीटर में से 8 हजार वर्ग मीटर से ज्यादा बड़ी चीनी कंपनियों द्वारा बुक किया गया है। Siam के डिप्टी डीजी सुगतो सेन ने कहा कि वे नई टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रिक कार और कई मॉडल पेश करने के लिए यहां आ रही हैं। यह प्रोग्राम CII और ACMA के साथ मिलकर आयोजित किया जा रहा है। इसके अलावा Maruti Suzuki, Hyundai, Tata Motors, Mahindra & Mahindra, Renault, Volkswagen, Mercedes Benz, और Skoda जैसी विदेशी कंपनियां कारों को पेश करेंगी और लॉन्च करेंगी।

 ऑटो एक्स्पो दिल्ली से नजदीक ग्रेटर नोएडा में आयोजित किया जा रहा है जो कि 5 फरवरी को मीडिया के लिए होगा और अगले दिन से वाहनों को पेश किया जाएगा और शोकेस किया जाएगा। यह इवेंट आम लोगों के लिए 7 फरवरी से शुरू होगा और 12 फरवरी तक चलेगा। कई कंपनियां इस इवेंट में अपने वाहनों को पेश नहीं कर रही हैं और उन्होंने इसके पीछे BS4 से BS6 एमिशन में जाने की वजह बताई है। कई कंपनियों का कहना है कि उनके वाहन अभी तैयार नहीं और देश में Hero Moto, TVS, Bajaj Auto और Royal Enfield जैसी टू-व्हीलर निर्माता कंपनियां इस इवेंट से दूर हैं।

यह भी पढ़ें: Bike से करते हैं सवारी तो ये 5 चीजें हमेशा आएंगी काम, जानें बेनिफिट्स

यह भी पढ़ें: 31km से ज्यादा का माइलेज देने वाली Celerio BS6 हुई लॉन्च, कीमत सिर्फ इतने से शुरू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.