Move to Jagran APP

ऑडी इलेक्ट्रिक वाहनों पर कर रही बड़ी तैयारी, साल 2025 तक 30 से ज्यादा गाड़ियां की जाएंगी लॉन्च: बलबीर सिंह ढिल्लों

बदल रहा है लक्ज़री इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर भारतीय ग्राहकों का नज़रिया ऐसे में क्या है ऑडी का भारतीय मार्किट को लेकर प्लान जानने के लिए हमनें बातचीत की जर्मन लक्ज़री कार निर्माता ऑडी के हेड बलबीर सिंह ढिल्लों से।

By BhavanaEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 07:47 PM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 06:32 AM (IST)
ऑडी इलेक्ट्रिक वाहनों पर कर रही बड़ी तैयारी, साल 2025 तक 30 से ज्यादा गाड़ियां की जाएंगी लॉन्च: बलबीर सिंह ढिल्लों
जैगुआर और मर्सिडीज के बाद ऑडी के इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर लोग इंतजार कर रहे हैं।

नई दिल्ली, नंद कुमार नायर। Exclusive : लग्जरी वाहन का बाजार तेजी से बढ़ रहा है और साथ ही बदल रहा  है लक्ज़री इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर भारतीय ग्राहकों का नज़रिया, ऐसे में क्या है ऑडी का भारतीय मार्किट को लेकर प्लान  जानने के लिए हमनें बातचीत की जर्मन लक्ज़री कार निर्माता ऑडी के हेड बलबीर सिंह ढिल्लों से।

prime article banner

प्रशन 1 ऑडी के इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को लेकर क्या प्लान हैं?

इलेक्ट्रिक गाड़ियों के भविष्य को लेकर ऑडी काफी उत्साहित है और जल्द ही अपनी आल इलेक्ट्रिक कार E-Tron और E-Tron स्पोर्ट्सबैक बाजार में उतारने जा रही है।  ग्लोबल मार्किट की बात करे तो ३० नयी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बाजार में उतारा जायेगा जिनमे से कुछ भारत भी आ सकती है। ग्लोबल मार्किट में ब्रांड ऑडी की पकड़ और भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बढ़ती लोकप्रियता हमारे इस निश्चय को और पुख्ता करती है।  सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री को लेकर दिए गए इंसेंटिव और  उठाये गए कदम भी बेहद प्रशंसनीय है।

प्रशन 2 लग्जरी वाहन सेगमेंट को ग्रो करने में भारत में सबसे बड़ी बाधा क्या है?

भारत में लग्जरी वाहन सेगमेंट के सामने सबसे बड़ी बाधा हाई टैक्स, वाहनों पर लगने वाली इम्पोर्ट ड्यूटी, रजिस्ट्रेशन टैक्स आदि हैं। इस बात से सभी परिचित हैं, कि पैसेंजर वाहनों की कुल सेल का सिर्फ 1 प्रतिशत ही लग्जरी सेगमेंट है। हालांकि हम पिछले 5 महीनों से लगातार साल दर साल सेल में इजाफा देख रहे हैं। जिसके आगे भी जारी रहने की उम्मीद है।

प्रशन 3 क्या सेडान सेगमेंट भारत में अपना अस्तित्व खो रहा है, इसमें एसयूवी का कितना हाथ है?

ऑडी साल 2006 से एसयूवी सेगमेंट में मौजूद है, और एसयूवी सेगमेंट में लगभग 46 प्रतिशत सेल ऑडी की गाड़ियों की होती है। Q रेंज इस सेगमेंट में लोगों को खूब भा रही है। इसे ध्यान में रखते हुए हम रेंज के कुछ अन्य मॉडल्स पर भी विचार कर रहे हैं, जिन्हें आने वाले सालों में लॉन्च किया जाएगा। साल 2020 के शुरुआत में लॉन्च की गई Audi A8 L भी मार्केट में अच्छा कर रही है। वहीं ऑडी की सेडान के अस्तित्व को लेकर सिर्फ इतना ही कहा जा सकता है कि ब्रांड की अन्य सेडान A6 और A4 भारत में कंपनी की सबसे ज्यादा बिकन वाली सेडान हैं।

प्रशन 4 भारत में डीलरशिप को लेकर क्या नई योजनाएं हैं?

इस साल ऑडी यानी हमारा फोकस सिर्फ वर्कशॉप और ऑडी अप्रूव्ड पर होगा। इसके अलावा हम अपने डिजिटल सेल्स चैनल पर भी ध्यान दे रहे हैं। जो वर्तमान में सेल का 18 से 20 प्रतिशत हिस्सा हैं। वर्तमान में ऑडी के 7 अप्रूव्ड शोरूम हैं, जिन्हें लगातार बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है।

प्रशन 5 अगले फाइनेंशियल ईयर के बारे में क्या योजनाएं हैं?

साल 2021 में हर रेंज के मॉडल लाइनअप में विस्तार किया जाएगा। जिनमें इलेक्ट्रिक कार, पेट्रोल और परफॉर्मेंस कार शामिल होंगी। वहीं सेल्स में हम बीते साल के मुकाबले इस साल काफी सकारात्मक हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK