Move to Jagran APP

फुल चार्ज में 400 किमी चलने वाली कार लाएगी यह कंपनी, जानिए कब होगी लॉन्च

आने वाले समय में हर तरफ इलेक्ट्रिक कारों का ही नजारा देखने को मिलेगा, जर्मन की लग्जरी कार कंपनी ऑडी, साल 2020 तक भारत में लग्जरी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लॉन्च करने की तैयारी में है।

By Bani KalraEdited By: Published: Thu, 24 May 2018 11:25 AM (IST)Updated: Thu, 24 May 2018 11:25 AM (IST)
फुल चार्ज में 400 किमी चलने वाली कार लाएगी यह कंपनी, जानिए कब होगी लॉन्च

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। आने वाले समय में हर तरफ इलेक्ट्रिक कारों का ही नजारा देखने को मिलेगा, जर्मन की लग्जरी कार कंपनी ऑडी, साल 2020 तक भारत में लग्जरी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लॉन्च करने की तैयारी में है। इसके लिए कंपनी कर्मचारियों और डीलर्स को ट्रेनिंग दे रही है। कंपनी ने कहा कि डीलरशिप्स को इन व्हीकल्स को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन की भी जरूरत होगी। कंपनी कुछ शहरों के चुनिंदा डीलर्स को ही ये इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बेचने के लिए देगी। 

loksabha election banner

वही ऑडी इंडिया के हेड राहील अंसारी ने बताया कि पिछले साल जीएसटी पेश करने के दौरान सरकार ने साफतौर पर मैसेज भेजा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल भविष्य है, न कि हाइब्र‍िड्स। पिछले 9 महीनों से हम इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर पर भारी काम कर रहे हैं। हमने भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्‍च करने और उस पर काम करने के लिए कंपनी के अंदर टास्‍क फोर्स का सेटअप किया है जिसका नाम इलेक्‍ट्र‍िफाइड इंडिया है। 

उन्होंने कहा कि ऑडी के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल भविष्य है। ग्‍लोबली, हम 2020 तक 4 इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्‍च करने जा रहे हैं। 2025 तक और मॉडल्‍स आएंगे। हमारी अपेक्षा है कि ऑडी 2025 में ग्‍लोबली 80 लाख सेल करे जो कि उस वक्‍त मुश्‍क‍िल से ग्‍लोबल वॉल्‍यूम का एक-तिहाई हिस्सा होगा।

अंसारी ने बताया कि ऑडी के इलेक्ट्रिक व्हीकल्स वैसी नहीं होंगे, जैसी अभी देश में बिक रहे हैं। उन्‍होंने कहा, 'जो लोकल लेवल पर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बन रही हैं, वे एक बार की चार्जिंग पर 90-120 किमी तक जाती हैं और 150 किमी तक जा सकती हैं। वहीं, ऑडी को लेकर हम चाहते हैं कि वे एक बार की चार्जिंग में 400 किमी से ऊपर तक जाएं। अगर आप ठीक तरीके से ड्राइव करते हैं तो आप एक बार की चार्जिंग में मुंबई और पुणे के बीच राउंड ट्र‍िप भी लगा सकते हैं।' 

आपको बता दें कि फिलहाल भारत में टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) ही ऐसी कंपनियां है जो इलेक्ट्रिक कारें बना रही हैं। इनके अलावा मारुति सुजुकी जापानी कंपनी टोयोटो के साथ मिलकर 2020 तक इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने की तैयारियों में लगी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.