Move to Jagran APP

फ्यूल सेल टेक्नोलॉजी डेवलप करने के लिए साथ आएंगी ऑडी और हुंडई

दोनों कंपनियां बड़े स्तर पर फ्यूल सेल प्रोडक्शन की तैयारी कर रही है।

By Pramod KumarEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 11:00 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2018 11:00 AM (IST)

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क) ऑडी और हुंडई मोटर ग्रुप फ्यूल सेल टेक्नोलॉजी डेवलप करने के लिए एक साथ आएंगी। दोनों कंपनियां पेटेंट और नॉन-कंपीटेटिव कंपोनेंट्स को शेयर करेगी। इस समझौते को नियामक से मंजूरी का इंतजार है। दोनों कंपनियां बड़े स्तर पर फ्यूल सेल प्रोडक्शन की तैयारी कर रही है।

loksabha election banner

फॉक्सवैगन ग्रुप में ऑडी एजी फ्यूल सेल टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है। कंपनी फिलहाल इसकी 6th जनरेशन पर काम कर रही है। अगले दशक की शुरुआत में कंपनी स्माल सीरीज प्रोडक्शन के तहत पहला फ्यूल सेल मॉडल पेश करेगी। यह मॉडल एक एसयूवी होगा, जिसमें फुल-साइज सेगमेंट का प्रीमियम कंफर्ट होगा। हुंडई के साथ नया समझौता कंपनी की नेक्स्ट डेवलेपमेंट स्टेज पर फोकस है जो मार्केट में दोनों कंपनियो की पहुंच बढ़ाएगा।

ऑडी के टेक्नीकल डेवलेपमेंट के बोर्ड मेंबर पीटर मार्टिन्स ने बताया कि फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक ड्राइविंग का सबसे सिस्टमेटिक फॉर्म है और एमिशन-फ्री मोबिलिटी के लिए यह हमारे लिए जरुरी है।

ऑडी पिछले 20 सालों से फ्यूल सेल कॉन्सेप्ट पर काम कर रही है। इसका सबसे पहला टेस्ट व्हीकल कॉम्पैक्ट ऑडी A2H2 2004 में उतारा गया था। इसके बाद कंपनी ने 2008 में ऑडी Q5 HFC और 2014 में ऑडी A7 स्पोर्टबैक h-tron quattro पेश किया था। इसके बाद ऑडी ने 2016 में ऑडी h-tron quattro कॉन्सेप्ट स्टडी पेश की गई थी।

हुंडई मोटर कंपनी के वाइस चेयरमैन इयूसन चुंग ने बताया ने कहा कि हमें उम्मीद है कि ऑडी के साथ हमारी साझेदारी कामयाब रहेगी। इस समझौते के तहत हम हाइड्रोजन से चलने वाले वाहन तैयार करेंगे जो प्रदूषण-मुक्त दुनिया बनाने का सबसे तेज जरिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.