Move to Jagran APP

नये इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल और स्कूटर लाने को तैयार Ather Energy, जानिये कब तक होंगे लांच

Ather Energy बेंगलुरु बेस्ड इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी एथर एनर्जी अपने वाहनों के पोर्टफोलियो के विस्तार की योजना बना रहा है। हाल ही में कंपनी के सीईओ ने अपनी आगामी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया है।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sun, 04 Jul 2021 03:08 PM (IST)Updated: Mon, 05 Jul 2021 07:06 AM (IST)
नये इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल और स्कूटर लाने को तैयार Ather Energy, जानिये कब तक होंगे लांच
नये इलेक्ट्रिक मोटरसाइकि और स्कूटर लाने को तैयार Ather Energy

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बेंगलुरु बेस्ट इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी एथर एनर्जी आने वाले वर्षों में अपने प्रोडक्शन पोर्टफोलियो का विस्तार करने की योजना बना रही है। एथर एनर्जी के सीईओ और सह-संस्थापक तरुण मेहता ने पीटीआई से बात करते हुए खुलासा किया कि कंपनी की अगले 4-5 वर्षों के लिए बड़ी विस्तार योजनाएं हैं। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता एथर 450 प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल अगले साल और अधिक वेरिएंट बनाने के लिए करेगा। यह कुछ वर्षों में स्कूटर सेगमेंट में एक नया मॉडल भी लाएगी।

loksabha election banner

बेंगलुरु की कंपनी आने वाले सालों में इलेक्ट्रिक बाइक सेगमेंट में भी कदम रखेगी। कंपनी का लक्ष्य अगले वित्त वर्ष के अंत तक कर्नाटक में अपने होसुर स्थित प्रोडक्शन प्लांट में क्षमता बढ़ाकर 5 लाख यूनिट प्रति वर्ष करना है। अपनी मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी बढ़ाने के लिए एथर अगले 4-5 साल में 130 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। फिलहाल एथर के 13 शहरों में रिटेल आउटलेट हैं और देश भर में कुल 142 फास्ट चार्जिंग प्वाइंट हैं। कंपनी इस वित्तीय वर्ष के अंत तक 50 शहरों में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने और लगभग 500 फास्ट चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना बना रही है। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता का लक्ष्य वित्त वर्ष 2031 के अंत तक लगभग 100 शहरों में रिटेल स्टोर खोलना है।

गुजरात ईवी नीति और FAME-II सब्सिडी में वृद्धि के कारण, एथर 450 और एथर 450X इलेक्ट्रिक स्कूटरों की हाल ही में अहमदाबाद में कीमतों में काफी गिरावट देखी गई। यह दोनों मॉडलों को गुजरात में सबसे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाता है। अब, अहमदाबाद में एथर 450X की कीमत 1,26,926 रुपये (20,000 रुपये की सब्सिडी सहित) है। यह दिल्ली में इसकी कीमतों से करीब 5,500 रुपये कम है (1,32,426 रुपये)

आपको बता दें Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर 2.9kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक और एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है जो 8.15bhp और 26Nm के टार्क के साथ आती है। यह 3.3 सेकेंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटे और 6.5 सेकेंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। स्कूटर सिंगल चार्ज में 116km तक की ड्राइविंग रेंज और 80kmph की टॉप स्पीड प्रदान करता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.