Move to Jagran APP

Ashok Leyland बनी पहली BS-VI सर्टिफिकेट वाली हैवी ड्यूटी ट्रक निर्माता कंपनी

Ashok Leyland भारत स्टेज VI उत्सर्जन मानदंडों को पूरा करने वाली देश की पहली कंपनी बनी है जिसके हैवी ड्यूटी ट्रक 16.2 टन और उससे अधिक वजन वाले है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Tue, 03 Sep 2019 03:48 PM (IST)Updated: Tue, 03 Sep 2019 03:48 PM (IST)
Ashok Leyland बनी पहली BS-VI सर्टिफिकेट वाली हैवी ड्यूटी ट्रक निर्माता कंपनी
Ashok Leyland बनी पहली BS-VI सर्टिफिकेट वाली हैवी ड्यूटी ट्रक निर्माता कंपनी

नई दिल्ली, एएनआई। देश की दूसरी सबसे बड़ी कमर्शियल वाहन निर्माता कंपनी Ashok Leyland भारत स्टेज VI उत्सर्जन मानदंडों को पूरा करने वाली देश की पहली कंपनी बनी है, जिसके हैवी ड्यूटी ट्रक 16.2 टन और उससे अधिक वजन वाले है। हिंदुजा ग्रुप की प्रमुख कंपनी अशोक लीलेंड ने इस बात की जानकारी मंगलवार को दी है।

loksabha election banner

कंपनी के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिर एन सरवनन ने हैवी इंडस्ट्री और पब्लिक एंटरप्राइजेज मिनिस्ट्री से संबंधित बॉडी ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन इंडिया (ARAI) से BS-VI उत्सर्जन मानक के अनुपालन की पुष्टि करने वाला सर्टिफिकेट प्राप्त किया है। अशोक लीलैंड के प्रेसिडेंट धीरज हिंदुजा ने कहा कि हमारे हैवी व्हीकल रेंज में BS-VI उत्सर्जन मानक को पूरा करने की यह टेक्नोलॉजी लीडर्स के रूप में हमारी स्थिति को और मजबूत करती है। उन्होंने आगे कहा कि लाइट कमर्शियल व्हीकल और मध्यवर्ती कमर्शियल व्हीकल रेंज में अनुपालन जल्द ही पूरा हो जाएगा। हम BS-VI एप्लिकेशन में 70 एचपी से 360 एचपी तक एक रेंज की पेशकश करेंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि 1 अप्रैल, 2020 से देश भर में कोई भी BS-IV व्हीकल नहीं बेचा जाएगा। इसकी जगह BS-VI एमिशन नॉर्म्स पूरे देश में लागू होगा। मौजूदा BS-IV और आगामी BS-VI नॉर्म्स के बीच अंतर ईंधन में सल्फर का होना है। इन एमिशन्स स्टेंडर्ड को सरकार द्वारा कंबशन इंजन का उपयोग करने वाले व्हीक्लस द्वारा उत्सर्जित प्रदूषक स्तरों पर जांच रखने के लिए निर्धारित किया गया था।

अशोक लीलैंड के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर एन सरवनन ने कहा कि कंपनी नई दिल्ली में ऑटो एक्सपो 2016 के दौरान यूरो-VI ट्रक का प्रदर्शन करने वाली पहली कंपनी थी। उन्होंने कहा कि हमने इस रेंज के लिए एक नया मॉड्यूलर व्हीकल प्लेटफॉर्म विकसित किया है और लोडिंग स्पैन, केबिन, सस्पेंशन और ड्राइवट्रेन के कई ऑप्शन के साथ तेजी से ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार हैं।

ये भी पढ़ें: मात्र 4,999 रुपये देकर घर ले जाएं Yamaha की ये दो शानदार Bikes, 8280 रुपये तक की करें बचत

ये भी पढ़ें: 22.7km का माइलेज देने वाली Kwid की खरीद पर मिल रही छूट, जानें कैसे उठाएं फायदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.