Move to Jagran APP

Apple के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक कार बनाएगी Hyundai, दोनों ने पार्टनरशिप को दी मंजूरी!

एप्पल और हुंडई के बीच इलेक्ट्रिक कारों के निर्माण को लेकर डील पक्की हो गई है। ऐसा दोनों देशों की स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है। हालांकि इससे पहले खबर थी कि हुंडई ने बीते शुक्रवार को एप्पल से इस बारे में बातचीत की बात कबूली थी।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 12:46 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 10:38 AM (IST)
Apple के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक कार बनाएगी Hyundai, दोनों ने पार्टनरशिप को दी मंजूरी!
Apple के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक कार बनाएगी Hyundai

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai और अमेरिका स्थित टेक की दिग्गज कंपनी एप्पल के बीच इलेक्ट्रिक कार बनाने को लेकर पार्टनरशिप डील कंफर्म हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों कंपनियां साझेदारी में बनने वाली इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण साल 24 में शुरू कर सकती हैं। इससे पहले बीते शुक्रवार को हुंडई की तरफ से एक स्टेटमेंट में कहा गया था कि इलेक्ट्रिक कारों के निर्माण की दिशा में उनकी एप्पल से पहले फेज़ की बातचीत चल रही है।

loksabha election banner

हालांकि यहां पर एक बाद स्पष्ट कर दें कि फिलहाल हुंडई और एप्पल की तरफ से इलेक्ट्रिक कारों की साझेदारी को लेकर कोई आधिकारिक सूचना सामने नहीं आई है। लेकिन वहां की स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में दोनों कंपनियों की इलेक्ट्रिक कारों के लेकर पार्टनरशिप की बात सामने आ रही है, माना जा रहा है कि इसमें हुंडई की 20 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। दरअसल बीते साल दिसंबर में एप्पल ने ये संकेत दिये थे। खबरों की मानें तो एप्पल अगले साल यानी 2022 में अपनी इलेक्ट्रिक कार के बीटा वर्जन को भी लॉन्च करने के बारे में सोच रहा है। हालांकि इस बारे में अभी कुछ भी कहना जल्द बाज़ी होगी।

गौरतलब है कि बीते साल दिसंबर में यह खबर आई थी दिग्गज टेक कंपनी एप्पल अपनी सेल्फ ड्राइविंग कार की तकनीक पर काम कर रहा है और इस टेक्नोलॉजी से लैस पैसेंजर कार को वो 2024 तक लॉन्च कर सकता है। इसके अलावा ये भी खबर थी कि कंपनी एक ऐसी कार बैटरी का निर्माण करने की योजना बना रही है, जो न सिर्फ सस्ती हो बल्कि इससे इलेक्ट्रिक वाहन को बेहतरीन रेंज भी मिले जो उपभोक्ताओं के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन ऐसी योजनाओं की बात को फिलहल कंपनी ने सिरे से खारिज कर दिया है।

बता दें दोनों देशों की मीडिया में इस बात की चर्चा तेज़ है कि हुंडई और एप्पल की इलेक्ट्रिक कारों को लेकर साझेदारी पक्की हो गई है। लेकिन फिलहाल इन दोनों ही कंपनियाों की तरफ से इस बात की कंफर्मेशन के लिए इंतज़ार करना पड़ सकता है। क्योंकि अभी तक किसी भी कंपनी की तरफ से इस बात की औपचारिक घोषणा नहीं की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.