Move to Jagran APP

कर्नाटका में खुलेगी Tesla की पहली मैनुफैक्चरिंग यूनिट, राज्य सरकार ने की पुष्टि!

Tesla first manufacturing facility in Karnataka अमेरिका की दिग्गज इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला Tesla का भारत में पहला मैनुफैक्चरिंग प्लांट कर्नाटका में लगेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बात की पुष्टि राज्य सरकरा द्वारा बजट अपनी स्थानीय भाषा में प्रस्तुत करते हुए की गई है।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sun, 14 Feb 2021 02:02 PM (IST)Updated: Mon, 15 Feb 2021 09:17 AM (IST)
कर्नाटका में खुलेगी Tesla की पहली मैनुफैक्चरिंग यूनिट, राज्य सरकार ने की पुष्टि!
कर्नाटका में खुलेगी Tesla की पहली मैनुफैक्चरिंग यूनिट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अमेरिका की दिग्गज इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला Tesla भारत में दस्तक दे चुकी है। पिछले कुछ समय से बिलियनर एलन मस्क की यह कंपनी भारत में अपने मैनुफैक्चरिंग यूनिट लगाने के लिए जगह ढूंढ रही है। लेकिन लगता है कंपनी ने अपनी कारों के प्रोडक्शन के लिए सही स्थान खोज लिया है। रिपोर्ट्स की मानें तो अपनी भाषा में भारतीय बजट को पेश करते हुए कर्नाटका सरकार की तरफ से इस बात की पुष्टि की गई कि टेस्ला की पहली प्रोडक्शन यूनिट कर्नाटका में लगाई जाएगी।

loksabha election banner

इस साल की शुरुआत में, 8 जनवरी को, टेस्ला ने अपनी कंपनी - टेस्ला इंडिया मोटर एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड को बेंगलुरु में रजिस्टर्ड करवाया था। इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी का प्रोडक्शन कर्नाटका में होना इसलिए भी खास हो जाता है, क्योंकि इसके अलावा और भी बड़ी कंपनियां इस राज्य में अपनी कारों का प्रोडक्शन कर रही हैं जिनमें टोयोटा किर्लोस्कर जैसी कंपनी प्रमुख है।

अमेरिका के अलग-अलग राज्यों में टेस्ला के मैनुफैक्चरिंग यूनिट प्लांट को लगाने को लेकर होड़ लगी हुई है। USA के कई राज्यों ने एलन मस्क और टेस्ला को विनिर्माण के लिए आकर्षक सुविधाएं ऑफर की हैं। क्योंकि टेस्ला द्वारा अपने मैनुफैक्चरिंग यूनिट लगाने से राज्य को आर्थिक फायदा तथा प्रदेश में रोजगार बढ़ेगा। बीते कुछ दिनों से खबरें आ रही थीं कि भारत में भी टेस्ला अपने मैनुफैक्चरिंग यूनिट को लगाने के लिए कई स्टेट्स के साथ बातचीत में थी।  

बता दें टेस्ला दुनियाभर में अपनी टेक्नोलॉजी के लिए मशहूर है। बीते साल कंपनी की मॉडल 3 कार दुनिया की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कार बनी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक एलन मस्क भारत में सबसे पहले टेस्ला के मॉडल 3 को लांच करने वाली है। इस कार को कंपनी इससे पहले साल 2016 में भी भारत में लांच करने वाली थी। लेकिन कुछ कारणों की वजह से ऐसा नहीं हो सका था।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.