Move to Jagran APP

Rolls Royce Holdings का ऑल-इलेक्ट्रिक विमान पहली उड़ान भरने के लिए तैयार, सिंगल चार्ज में तय कर सकता है लंदन से पेरिस का सफर

रोल्स-रॉयस का कहना है कि इसकी बैटरी में इतनी शक्ति है कि यह एक बार चार्ज करने पर लंदन से पेरिस के लिए उड़ान भर सकती है। बता दें रोल्स रॉयस होल्डिंग्स पीएलसी रोल्स-रॉयस मोटर कारों से पूरी तरह से अलग कंपनी है जिसका स्वामित्व बीएमडब्ल्यू ग्रुप के पास है।

By BhavanaEdited By: Published: Tue, 06 Jul 2021 11:24 PM (IST)Updated: Wed, 07 Jul 2021 11:53 AM (IST)
Rolls Royce  Holdings का ऑल-इलेक्ट्रिक विमान पहली उड़ान भरने के लिए तैयार,  सिंगल चार्ज में तय कर सकता है लंदन से पेरिस का सफर
इस ‘Spirit of Innovation’ विमान को ACCEL प्रोग्राम द्वारा बनाया गया है,

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Rolls-Royce Electric Plane: रोल्स-रॉयस होल्डिंग्स का ऑल-इलेक्ट्रिक विमान अपनी उड़ान भरने के लिए तैयार है। यह विमान स्पीड के लिहाज से विश्व-रिकॉर्ड बनाने के लिए आने वाले हफ्तों में अपनी पहली उड़ान भरेगा और इसकी उड़ान में Jaguar I-Pace इलेक्ट्रिक कार का पूरा सहयोग रहेगा। बताते चलें, इस ‘Spirit of Innovation’ विमान को ACCEL प्रोग्राम द्वारा बनाया गया है, जिसमें प्रमुख भागीदार इलेक्ट्रिक मोटर और कंट्रोलर निर्माता YASA, और विमानन स्टार्ट-अप इलेक्ट्रोफ्लाइट शामिल हैं।

loksabha election banner

सिंगल चार्ज में लंदन से पेरिस का सफर

इस प्रोजेक्ट की आधी धनराशि एयरोस्पेस टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट (ATI) द्वारा प्रदान की जाती है, जो डिपार्टमेंट फॉर बिजनेस, एनर्जी एंड इंडस्ट्रियल स्ट्रैटेजी एंड इनोवेट यूके के साथ साझेदारी में है। रिपोर्ट के मुताबिक इस विमान में एक इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन प्रणाली का प्रयोग किया गया है, जो विमान में मौजूद बैटरी पैक का उपयोग करके 500+ हार्सपावर प्रदान करती है। रोल्स-रॉयस का कहना है कि इसकी बैटरी में इतनी शक्ति है कि वह एक बार में 250 घरों को रोशन कर सकती है, या एक बार चार्ज करने पर लंदन से पेरिस के लिए उड़ान भर सकती है।

Jaguar I-Pace इलेक्ट्रिक कार का समर्थन

वहीं जैगुआर आई-पेस इलेक्ट्रिक की बात करें तो इसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर्स का उपयोग किया गया है। जो कुल 394hp पॉवर का उत्पादन करती है, इसमें मार्डन 90kWh लिथियम-आयन बैटरी का प्रयोग किया गया है। जैगुआर लैंड रोवर यूके के एमडी रॉडन ग्लोवर ने कहा " jaguar I-Pace 2018 में लॉन्च हुई थी तब यह दुनिया की पहली प्रीमियम ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी थी, जिसने जैगुआर को विद्युतीकरण में अग्रणी के रूप में स्थापित किया और ब्रांड को 2025 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बनने की राह दिखाई। हमें एक और महान ब्रिटिश अग्रणी Rolls Royce का समर्थन करते हुए खुशी हो रही है।  

नोट: जानकारी के लिए बता दें, रोल्स रॉयस होल्डिंग्स पीएलसी, रोल्स-रॉयस मोटर कारों से पूरी तरह से अलग कंपनी है, जिसका स्वामित्व बीएमडब्ल्यू ग्रुप के पास है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.