Move to Jagran APP

मारुति सुजुकी के बाद ये कार कंपनियां भी घटा सकती हैं अपनी कारों की कीमतें

मारुति सुजुकी के अलावा स्थानीय कार निर्माता कंपनियां हुंडई टाटा मोटर्स और महिंद्रा भी अपनी गाड़ियों की एक्स शोरूम कीमतों में कटौती कर सकती हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 27 Sep 2019 06:06 PM (IST)Updated: Sat, 28 Sep 2019 06:53 AM (IST)
मारुति सुजुकी के बाद ये कार कंपनियां भी घटा सकती हैं अपनी कारों की कीमतें
मारुति सुजुकी के बाद ये कार कंपनियां भी घटा सकती हैं अपनी कारों की कीमतें

नई दिल्ली, अंकित दुबे। मारुति सुजुकी ने इस त्योहारी सीजन अपने पॉपुलर मॉडल्स समेत 10 कारों की कीमतों में 5,000 रुपये तक की कटौती की है। हालांकि, माना जा रहा है सिर्फ इतनी कटौती ग्राहकों के लिए नाकाफी होगी और ऐसे में कार निर्माता कंपनियों से और प्रोत्साहन की उम्मीद की जा रही है। मारुति कारों की कीमतों में कटौती कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती के बाद तत्काल की हैं और ऐसे में ऑटो एक्सपर्ट मानते हैं कि टाटा मोटर्स, हुंडई और महिंद्रा भी अपनी कारों की कीमतों में कटौती करने की घोषणा कर सकती हैं।

loksabha election banner

ऑटो एक्सपर्ट रोनोजॉय मुखर्जी ने कहा, "श्राद खत्म होने के बाद अब नवरात्रि से ग्राहकों की संख्या बढ़नी शुरू हो जाएगी और कार निर्माता कंपनियों की तरफ से नए-नए डिस्काउंट भी आने शुरू हो जाएंगे। श्राद के समय में वैसे भी कार खरीदार काफी कम होते हैं और पहले से ही ऑटो कंपनियों की गाड़ियों का स्टॉक काफी बचा हुआ है। ऐसे में कार कंपनियां नए-नए डिस्काउंट की पेशकश करेंगी ताकि उनकी बिक्री में थोड़ी सुधार देखी जा सके। मारुति ने जिस तरह से कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती के बाद अपनी कार लाइन-अप के 10 मॉडलों की कीमतों में 5000 रुपये तक की कटौती की है, वैसे ही दूसरी घरेलू कार कंपनियां जैसे टाटा मोटर्स, हुंडई और महिंद्रा भी अपनी गाड़ियों के एक्स शोरूम कीमतों में कटौती कर सकती हैं।"

मुखर्जी ने आगे कहा, "फिलहाल कंपनियों की ओर से दिया जा रहा डिस्काउंट नाकाफी है। अगर कंपनियां चाहती हैं कि बिक्री में उनकी गाड़ियों को खरीदार ज्यादा मिले तो उन्हें छोटे-मोटे ऑफर्स के साथ कुछ बड़ा देने की भी जरूरत है। इस तरह के डिस्काउंट तो कंपनियां हर साल फेस्टिव सीजन के दौरान देती ही हैं, मगर इस बार इंडस्ट्री में लोगों को नौकरियों का खतरा भी है और साथ ही कंपनियों के पास स्टॉक भी काफी सारा बचा हुआ है, ऐसे में वे अपनी गाड़ियों के पुराने मॉडल्स पर अच्छा खासा डिस्काउंट आगे चलकर जरूर दे सकती हैं। हालांकि, ये उम्मीद BMW, Audi और Mercedes जैसी कंपनियों से नहीं की जा सकती, लेकिन भारत में मौजूद घरेलू कंपनियां जिनकी कारें सबसे ज्यादा बिकती हैं, वो जरूर अपनी गाड़ियों पर और नए-नए ऑफर्स या कीमतों में कटौती कर सकती हैं।"

बता दें, कार कंपनियों के अलावा देश की दिग्गज टू-व्हीलर कंपनियां बजाज ऑटो और टीवीएस भी अपने वाहनों पर इस त्योहारी सीजन तरह-तरह के लुभावने ऑफर्स पेश कर रही हैं। इतना ही नहीं, बजाज ने अपने कुछ चुनिंदा मॉडल्स की कीमतों में 6000 रुपये तक की कटौती भी की है, जो कि त्योहारी सीजन का हिस्सा है। ये ऑफर्स कंपनी की CT110, प्लेटिना, पल्सर 150, पल्सर 220F, डोमिनर 400 और एवेंजर, V और डिस्कवर पर लागू है।

ये भी पढ़ें:

नई 2019 Hyundai Elantra होगी भारत की पहली कनेक्टेड प्रीमियम सेडान, इस दिन हो रही है लॉन्च

टाटा मोटर्स का ग्राहकों को बड़ा तोहफा, इन कारों को खरीदने पर कंपनी फ्री में दे रही होंडा स्कूटर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.