Kia Sonet के बाद Skoda Octavia ने हासिल किया एक लाख यूनिट्स बिक्री का आंकड़ा, जानें किन खूबियों को किया गया पसंद

भारत में किआ और स्कोडा की गाड़ियों को खूब पसंद किया जा रहा है। अभी हाल ही में Kia Sonet और Skoda Octavia ने 1 लाख से ज्यादा बिक्री का आंकड़ा पार किया है। तो चलिए इसके बारे में जानते हैं।

Sonali SinghPublish: Wed, 22 Jun 2022 10:39 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jun 2022 07:08 AM (IST)
Kia Sonet के बाद Skoda Octavia ने हासिल किया एक लाख यूनिट्स बिक्री का आंकड़ा, जानें किन खूबियों को किया गया पसंद

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अभी कुछ दिन पहले ही वाहन निर्माता कंपनी Kia ने अपनी लोकप्रिय कार Sonet की 1.5 लाख यूनिट्स बिक्री का आंकड़ा पार करने की घोषणा की थी। वहीं अब, दूसरी वाहन निर्माता कंपनी Skoda ने भी अपनी नई Octavia की 1 लाख यूनिट्स की बिक्री की जानकारी साझा की है। एक तरफ जहां किआ सोनेट को यह आंकड़ा हासिल करने में महज एक दो साल का समय लगा। वहीं, ऑक्टेंविया को इस लक्ष्य तक पहुंचने में दो दशक का समय लग गया। तो चलिए दोनों कारों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

कैसे रहें बिक्री के आंकड़े?

बिक्री की बात करें तो स्कोडा ऑक्टेविया को भारत में पहली बार 2001 में लाया गया था, जिसके बाद इसके RS वर्जन को 2004 में पेश किया गया। 2005 में इस कार के दूसरे जनरेश में दस्तक दी और 2013 में तीसरे जनरेशन को पेश किया गया। फिलहाल स्कोडा ऑक्टेविया के प्लग-इन हाइब्रिड मॉडल पर काम कर रही है और इसे जल्द ही भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

Kia Sonet की बिक्री की बात करें तो इस कार को सितंबर, 2020 में लॉन्च किया गया था और अपने एक लाख यूनिट का लक्ष्य इसने एक साल में ही पूरा कर लिया। इतना ही नहीं, वित्तीय वर्ष 2022 में किआ 73,864 यूनिट्स के साथ चौथी सबसे ज्यादा बिक्री वाली कॉम्पैक्ट SUV भी रही।

किआ सोनेट में मिलते हैं ये फीचर्स

किआ सोनेट के फीचर्स की बात करें तो इसमें क्रोम-लाइन वाली ग्रिल, चौड़ा एयर डैम के साथ नए LED हेडलाइट्स दिए गए हैं। वहीं, पावरट्रेन के मामलें में इसमें कुल तीन इंजन विकल्प दिए गए हैं। पहला 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन है, जो 81.8hp की पावर और 115Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं दूसरा, 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 118bhp की पावर और 172Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा इसमें 1.5 लीटर का डीजल इंजन विकल्प भी मौजूद है। किआ सोनेट की शुरुआत कीमत 7.15 लाख रुपये है जो टॉप वेरिएंट के लिए 13.79 लाख रुपये तक जाती है।

स्कोडा ऑक्टेविया है इन फीचर्स से लैस

Skoda Octavia की बात करें तो इसके RS iV ट्रिम को 1.4 लीटर वाला चार-सिलेंडर, TSI पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 150hp की पावर जनरेट करता है और 116hp वाले इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा जाता है। फीचर्स के रूप में इसमें 10.25 इंच वर्चुअल कॉकपिट, 10 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, एम्बिएंट लाइटिंग, 8 एयरबैग, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। साथ ही इस कार में ब्लैक-आउट ORVMs और रेड आरएस बैज को रखा गया है।

Edited By Sonali Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept