Move to Jagran APP

2023 Renault Duster: भारत में जल्द दस्तक दे सकता है डस्टर का नया वेरिएंट, जाने कौन से फीचर्स से होगा लैस

2023 Renault Duster पर काम शुरू हो चुका है। इसे 2023 तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। इसके अलावा इसे एक नया प्लेटफॉर्म नया लुक और बेहतर परफ़ॉर्मेंस के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है। रेनो डस्टर की पूरी जानकारी नीचे देखें।

By Sonali SinghEdited By: Published: Wed, 03 Aug 2022 10:06 AM (IST)Updated: Wed, 03 Aug 2022 10:06 AM (IST)
2023 Renault Duster: भारत में जल्द दस्तक दे सकता है डस्टर का नया वेरिएंट, जाने कौन से फीचर्स से होगा लैस
2023 Renault Duster भारत में जल्द होने वाली है लॉन्च

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। 2023 Renault Duster: वाहन निर्माता कंपनी रेनो इंडिया ने अपनी लोकप्रिय SUV डस्टर का उत्पादन कुछ समय पहले भारत में बंद कर दिया था, लेकिन अब खबर है कि कंपनी इसके एक नए मॉडल को जल्द लॉन्च कर सकती है। इसे बनाना कंपनी ने पहले ही शुरू कर दिया है और एक बिल्कुल नए प्लेटफॉर्म के साथ इसे 2023 तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। तो चलिए इसमें दिए जा सकने वाले फीचर्स के बारे में जानते हैं।

loksabha election banner

नए प्लेटफॉर्म पर बनेगी 2023 Renault Duster

कयास लगाए जा रहे हैं कि अपकमिंग रेनो डस्टर को कुल नए CMF-B आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म पर बनाया जा रहा है। यह यूरोप में पहले ही डेवलेप्मेंट स्तर पर है और अब देखना है कि भारत में इसका प्रोडक्शन किया जाता है या इसे CBU रूट के जरिए लाया जाएगा। पावरट्रेन की बात करें तो मौजूदा स्थिति को देखते हुए नई डस्टर को 4×4 ड्राइवट्रेन और हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ जोड़ा जा सकता है। अपकमिंग मॉडल में 48V हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.2L टर्बो पेट्रोल मिल सकता है जो 130bhp का कम्बाइन्ड पावर आउटपुट जनरेट करने में सक्षम होगा। इसके आलवा कंपनी 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भी दे सकती है।

2023 Renault Duster को मिलेगा नया लुक

जैसा कि पहले से मालूम है कि अपकमिंग डस्टर को नए प्लेटफॉर्म पर बनाया जा रहा है। इस कारण इसे बॉडी स्टाइल के साथ-साथ ज्यादा फीचर्स वाला मॉडल बनाने की कोशिश की जा रही है। हालांकि, यह मूल रूप से रेनो-निसान एलायंस के CMF-B प्लेटफॉर्म का एक निचला वेरिएंट है। नया मॉडल पिछले डस्टर की ऑफ-रोड क्षमता को भी बरकरार रखेगा। इसके अलावा, इसमें खास व्हील आर्च, स्क्वायर-ऑफ फेंडर और मस्कुलर बॉडीवर्क को शामिल किया जा सकता है।

Duster में हो सकते हैं फीचर्स अपडेट

इसके केबिन फीचर्स के बारे में तो ज्यादा जानकारी फिलहाल नहीं है, लेकिन अनुमान है कि यह सारे लेटेस्ट फीचर्स से लैस होगा। इसके पुराने मॉडल में मिलने वाले 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट हेड यूनिट की जगह 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट हेड यूनिट मिल सकता है। साथ में Apple CarPlay और Android Auto कनेक्टिविटी भी होगा। लेटेस्ट फीचर्स के तौर पर एक इनक्लिनोमीटर और अल्टीमीटर, मल्टीव्यू कैमरा और ब्लाइंड-स्पॉट मॉनिटर के साथ 4x4 मॉनिटर को जोड़े जाने की भी उम्मीद है। इसके अलावा, अपडेटेड डस्टर में नई सीटें और सेंटर कंसोल, 3.5 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, क्रूज कंट्रोल और ऑटोमैटिक हेडलाइट्स भी शामिल किए जा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.