Move to Jagran APP

2022 Maruti Brezza हाल में लॉन्च हुई Hyundai Venue को किन मामलों में देती है टक्कर, इनकी तुलना से समझें

Maruti Brezza 2022 भारत में नई Hyundai Venue के प्रतिद्वंदी के रूप में देखी जा रही है। अगर आप इन दोनों SUVs में से किसी एक को लेने का प्लान बना रहे हैं तो पहले इनकी कीमत इंजन माइलेज और फीचर्स के बीच हुई तुलना को देखना न भूलें।

By Sonali SinghEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 10:26 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 07:08 AM (IST)
2022 Maruti Brezza हाल में लॉन्च हुई Hyundai Venue को किन मामलों में देती है टक्कर, इनकी तुलना से समझें
2022 Maruti Brezza और नई Hyundai Venue के बीच तुलना

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अभी कल ही Maruti Brezza 2022 ने भारतीय बाजार में दस्तक दी है। इसे 10 वेरिएंट्स और पेट्रोल इंजन विकल्प के अलावा कई शानदार फीचर्स के साथ पेश किया गया है। नई ब्रेज़ा सीधे तौर पर पिछले महीने लॉन्च हुई हुंडई वेन्यू फेसलिफ्ट (Hyundai Venue facelift) को टक्कर देती है। इसलिए आज हम आपके लिए इन दोनों SUVs की एक तुलना लेकर आए हैं, जिसमें इनकी कीमत से लेकर इंजन पावर तक में बेहतर विकल्प को समझ जा सकता है।

loksabha election banner

किसका लुक है ज्यादा शानदार?

लुक के मामलें में नई ब्रेजा में तीन ट्रेंडी डुअल टोन रंगों के साथ क्रिस्टल ब्लॉक डीआरएल के साथ बिल्कुल नए ड्यूल-LED प्रोजेक्टर हेडलैंप, रियर वाइपर, एक फ्लैट बॉटम टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग के साथ आती है। वहीं, इसके रियर में सिग्नेचर LED टेल लैंप को शामिल किया गया है। नई हुंडई वेन्यू फेसलिफ्ट की बात करें तो नई वेन्यू फेसलिफ्ट के फ्रंट में नई डाक क्रीम ग्रिलके साथ LED डीआरएल और एक नया डिजाइन, सिल्वर रूफ रेल और स्किड प्लेट, और रैपराउंड एलईडी टेल लाइट को जोड़ा गया है। इसके अलावा, इसमें DRL को तीन स्लेट यूनिट के साथ पेश किया गया है ।

केबिन फीचर्स में किसने मारी है बाजी?

केबिन फीचर्स की बात करें तो दोनों ही SUVs को कई सारे लेटेस्ट फीचर्स के साथ पेश किया गया है। एक तरफ जहां ब्रेजा में 22.86cm का नया इंफोटेन्मेंट डिस्प्ले, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कूल्ड ग्लोव बॉक्स, वाइड रियर सीट, बेहतर क्वालिटी सीट फैब्रिक, क्रूज कंट्रोल, इलेक्ट्रिक सनरूफ और हेडअप डिस्प्ले जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। वहीं, वेन्यू फेसलिफ्ट को डुअल-टोन ब्लैक और बेज थीम के साथ लाया गया है, जिसमें आपको सेगमेंट की पहली ड्राइवर एडजेस्टमेंट सीट देखने को मिलती है। इसके अलावा, क्लाइमेट कंट्रोल, डोर लॉक / अनलॉक, व्हीकल स्टेटस चेक, फाइंड माई कार जैसे लेटेस्ट फीचर्स के साथ छह अलग-अलग एम्बिएंट साउन्ड को फीचर्स लिस्ट में जोड़ा गया है।

किसमें दिया गया है पावरफुल इंजन?

पावरट्रेन की बात करें तो नई मारुति ब्रेजा 1,462cc का K15C स्मार्ट हाइब्रिड DOHC पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 6,000rpm पर 102bhp की की पावर और 4,400rpm पर 136.8Nm का पिक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। वहीं, वेन्यू फेसलिफ्ट 1,197cc के 1.2 कप्पा, 4-सिलिंडर DOHC पेटोल इंजन के साथ आती है। यह इंजन 6,000rpm पर 82bhp की पावर और 4,000rpm पर 113.8Nm का पिक टॉर्क जनरेट करता है।

ट्रांसमिशन और माइलेज

नई ब्रेजा 2022 और वेन्यू फेसलिफ्ट दोनों की SUVs में ट्रांसमिशन के लिए 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स को रखा गया है। अगर माइलेज की बात करें तो ब्रेजा 20.1 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देने में सक्षम है, जबकि वेन्यू फेसलिफ्ट 17.7 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज दे सकती है। इस तरह माइलेज के मामले में ब्रेजा ने बाजी मारी है।

कौन सी SUV है किफायती?

भारत में ब्रेजा को 7.99 लाख रुपये में लॉन्च किया गया है जो कि टॉप वेरिएंट के लिए 13.96 लाख रुपये की कीमत तक जाती है। दूसरी तरफ हुंडई वेन्यू 7.53 लाख रुपये से 10.70 लाख रुपये के बीच आती है। ये सभी कीमत एक्स-शोरूम की हैं। इस तरह अगर दोनों SUVs की बात करें तो इंजनपावर और माइलेज के मामले में नई ब्रेजा ने बाजी मारी है, लेकिन केबिन फीचर्स और लुक में वेन्यू का कोई मुकाबला नहीं। साथ ही वेन्यू की कीमत भी कम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.