Move to Jagran APP

EICMA 2018: Yamaha ने फिर पेश की तीन पहियो वाली 'निकेन GT' मोटरसाइकिल

2019 यामाहा निकेन GT में स्टैंडर्ड स्लिप और असिस्ट क्लच, क्विकशिफ्टर और थ्री-मोड ट्रैक्शन कंट्रोल दिया गया है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 09 Nov 2018 12:57 PM (IST)Updated: Fri, 09 Nov 2018 01:56 PM (IST)
EICMA 2018: Yamaha ने फिर पेश की तीन पहियो वाली 'निकेन GT' मोटरसाइकिल
EICMA 2018: Yamaha ने फिर पेश की तीन पहियो वाली 'निकेन GT' मोटरसाइकिल

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। पहली बार हमने यामाहा निकेन तीन पहियो वाली मोटरसाइकिल को पिछले साल हुए EICMA में देखा था और इस साल फिर इटली के मिलान में चल रहे 2018 EICMA शो के दौरान यामाहा निकेन को पेश किया गया है। इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि बाइक में 25-लीटर के पैनियर्स दिए गए हैं, जो पिछले यात्रियों के लिए हैंडल पकड़ने का काम भी करते हैं। इसके साथ ही स्मार्टफोन या किसी अन्य गैजेट को चार्ज करने के लिए 12-V का आउटलेट भी दिया गया है। 2019 निकेन GT में सेंटर स्टैंड दिया गया है। इसके अलावा इसमें स्टैंडर्ड निकेन के मुकाबले लंबी विंडस्क्रीन, चौड़ी सीटें और हीटेड हैंडल बार ग्रिप्स दिए गए हैं।

loksabha election banner

मैकेनिकली 2019 यामाहा निकेन GT स्टैंडर्ड थ्री-व्हील्ड निकेन जैसी ही है। यह बाइक यामाहा MT-09 पर आधारित है और इसमें दो 15-इंच के व्हील्स दिए गए हैं जो कि साइकिल पार्ट्स के साथ मोडिफाइड हैं। पहियों को फ्रेम से जुड़े दो अलग-अलग जोड़े के साथ जोड़ा जाता है जो निकेन GT को रेगुलर टू-व्हीलर होने की अनुमति देता है। इस बाइक में 847 cc, इन-लाइन थ्री-सिलेंडर इंजन दिया गया है जो कि MT-09 में भी देख सकते हैं। यह इंजन 10,000 rpm पर 114 bhp की पावर और 8500 rpm पर 87.5 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

2019 यामाहा निकेन GT में स्टैंडर्ड स्लिप और असिस्ट क्लच, क्विकशिफ्टर और थ्री-मोड ट्रैक्शन कंट्रोल दिया गया है। इसके अलावा इसमें क्रूज कंट्रोल दिया गया है जो कि चौथे गियर से प्रभावित होगा और 50 kmph से ज्यादा स्पीड पर होगा।

निकेन यामाहा की पहली तीन पहियो वाली मोटरसाइकिल है और कट्टरपंथी के रूप में यह देख सकते हैं। यामाहा इस डिजाइन के बारे में निश्चित है और ऐसी मोटरसाइकिलों की योजना बना रही है। इससे पहले कंपनी ने ब्रुडेली नामक एक नार्वेजियन फर्म के तीन पहियों वाले डिजाइन और कॉन्सेप्ट्स का अधिग्रहण किया था। यामाहा निकेन पहले से ही अंतरराष्ट्रीय बाजार यानी यूके और यूएस में बेची जा रही है। इस बाइक की कीमत 15,999 डॉलर (करीब 11.64 लाख रुपये) है। हालांकि, कंपनी निकेन की सीमित अंकों में उत्पादन करेगी वैसे ही 2019 निकेन GT का भी कंपनी उत्पादन करेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.