Move to Jagran APP

चाइये अगर ज्यादा माइलेज तो ये हैं बेस्ट 5 छोटी कारें

दोस्तों यहां हम आपको कुछ ख़ास कारों के बारे में बाते रहे हैं जिनकी माइलेज और परफॉरमेंस के हिसाब से अच्छी है

By Bani KalraEdited By: Published: Fri, 23 Mar 2018 04:08 PM (IST)Updated: Sat, 24 Mar 2018 07:25 AM (IST)
चाइये अगर ज्यादा माइलेज तो ये हैं बेस्ट 5 छोटी कारें
चाइये अगर ज्यादा माइलेज तो ये हैं बेस्ट 5 छोटी कारें

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क) भारत में छोटी कारों का बाजार काफी बड़ा है, आये दिन नए-नए मॉडल्स इस सेगमेंट में लॉन्च होते रहते हैं, हर कंपनी अपने प्रोडक्ट को बेहतर बताती है, खासतौर पर माइलेज को लेकर यहां सबसे ज्यादा बात की जाती है। इस समय ऑप्शन कई हैं लेकिन ग्राहक थोड़े कन्फ्यूज्ड जरूर रहते हैं की कौन सी कार ज्यादा अच्छी है, दोस्तों यहां हम आपको कुछ ख़ास कारों के बारे में बाते रहे हैं जिनकी माइलेज और परफॉरमेंस के हिसाब से अच्छी है, साथ ही इनकी कीमत भी कम है।

loksabha election banner

टाटा नैनो

कीमत: 2.28 लाख रूपये से शुरु

माइलेज: 25.4 kmpl

टाटा की नैनो को आये हुए भारत में अब काफी बदल सी गई है लेकिन कंपनी ने समय-समय पर इसमें कुछ सुधार किये करके और ज्यादा इम्प्रूव और शानदार लगती है। नैनो में अब आपको कई सारे वेरिएन्ट्स मिलेंगे इतना ही नहीं अब यह कार CNG में भी आ चुकी है खैर यहां हम बात सिर्फ पेट्रोल मॉडल की कर रहे रहे है। दिल्ली में नैनो नेक्स्ट जेन की एक्स शो रूम कीमत 2.15 लाख रूपये से शुरु होती है। इंजन की बात करें तो कार में 624cc का पेट्रोल इंजन लगा है जो 38ps की पॉवर देता है साथ ही 51nm टार्क इके अलावा इसमें 4 स्पीड गियर लगे है कार की टॉप स्पीड 105 kmph है और एक लीटर में यह 25.4 किलोमीटर की माइलेज निकाल देती है। लुक्स के मामले में कार अब अच्छी दिखती है वही इसमें 4 लोगों के बैठने की बढ़िया जगह है वैसे पांच लोग भी इसमें सफ़र कर सकते है। कम कीमत बढ़िया लुक्स और माइलेज इस कार की ख़ासियतें हैं।

मारुति ऑल्टो

कीमत: 2.51 लाख रुपए से शुरु

माइलेज: 24.7kmpl

अभी भी देश में ऑल्टो 800 का दबदबा कायम है, अपने सेगमेंट की यह सबसे ज्यादा बिकने वाली छोटी कार है, मिडिल क्लास फैमिली की यह सबसे पसंदीदा कार भी है। कम कीमत और लो मेंटेनन्स कॉस्ट इस कार के प्लस पॉइंट है। इसमें 800cc का इंजन लगा है जो 47bhp की पॉवर और 69nm का टार्क देता है। लेकिन इस बार कंपनी ने ऑल्टो 800 की माइलेज को 9% ज्यादा बढ़ा दिया है जिसकी मदद से कार अब 24.7kmpl की माइलेज देगी। दिल्ली ने ऑल्टो 800 की कीमत 2.49 लाख रुपए से शुरु होती है। 

डेटसन रेडी-गो

कीमत: 2.49 लाख रुपए से शुरु

माइलेज: 25.17

कम कीमत में डेटसन की रेडी-गो इम्प्रेस करती है। यह वाकई एक अच्छी दिखने वाली कार कही जा सकती है। इसका फ्रंट लुक स्पोर्टी और मॉडर्न है जबकि साइड प्रोफाइल स्टाइलिश लगता है। इतना ही नहीं पीछे से भी यह बेहतर नज़र आती है। इसका डिजाइन ऐसा है की हर ऐज ग्रुप इसे खरीदना चाहेगा। कार में स्पेस अच्छा है लेकिन कुछ हिस्सों में कॉस्ट कटिंग की गई है। इसका 800cc इंजन बढ़िया परफॉर्म करता है यह इंजन 54bhp की पॉवर देता है जो की ऑल्टो800 के मुकाबले 8bhp ज्यादा है। वही एक लीटर में रेडी-गो 25.17 किलोमीटर की माइलेज निकाल देती है। गर्मियों में इसका AC कमाल की कूलिंग करता है। रेडी-गो की दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 2.49 लाख रुपए से शुरु होती है इस समय इस कार पर एक बढ़िया फाइनेंस स्कीम दी जा रही है।

रेनो क्विड 800

कीमत: 2.61 लाख रुपए से शुरु

माइलेज: 25.17

अपने SUV जैसे लुक्स और फीचर्स के दम पर क्विड ने अपने सेगमेंट में अच्छा प्रदर्शन किया है। इसका फ्रंट डिजाइन बेहद इम्प्रेस करता है जबकि इसके रियर में कोई ख़ास आकर्षण नज़र नहीं आता। क्विड का कैबिन फ्रेश और बढ़िया लगता है इसमें कई अच्छे फीचर्स हैं, लेकिन टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट नेविगेशन सिस्टम काफी अच्छा है। इसके अलावा इसमें 800cc वाला इंजन लगा है जो 54bhp की ताक़त देता है और एक लीटर में क्विड भी 25.17 किलोमीटर की माइलेज देती है। क्विड की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 2.64 लाख रुपए से शुरु होती है। हांलाकि इसकी कीमत नैनो, ऑल्टो और क्विड से थोड़ी ज्यादा है पर आप अपने बजट को थोड़ा बढ़ाकर इस कार को खरीद सकते है।

मारुति ऑल्टो K10
कीमत: 3.30 लाख रुपए से शुरु
माइलेज: 24.07

ऑल्टो K10 छोटी और बेहद पावरफुल कार है, ग्राहकों को यह कार पसंद आ रही है, इसमें 4 लोग आराम से व्बैथ सकते हैं लेकिन 5वे व्यक्ति के लिए रियर स्पेस कुछ कम हो सकता है। इंज की बात करें तो मारुति ऑल्टो K10 प्लस में 1.0 लीटर थ्री-सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगा है जो 68PS की पावर और 90Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। यह कार 24.07 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.