Move to Jagran APP

रेनो क्विड AMT: अच्छी शुरुआत की अनोखी सेलीब्रेशन

डस्टकर के लांचिंग के बाद जो सफलता रेनो को मिली उसके ही आधार पर कंपनी ने अपने आगे के भविष्यर को तय कर दिया।

By Bani KalraEdited By: Published: Fri, 30 Dec 2016 12:48 PM (IST)Updated: Fri, 30 Dec 2016 03:56 PM (IST)
रेनो क्विड AMT: अच्छी शुरुआत की अनोखी सेलीब्रेशन

नई दिल्ली(अमित द्धिवेदी): डस्टर के लांचिंग के बाद जो सफलता रेनो को मिली उसके ही आधार पर कंपनी ने अपने आगे के भविष्ये को तय कर दिया। डस्टर के बाद भारत में कंपनी का सबसे सफल उत्पागद रेनो क्विड बन गया और इस कार की लांचिंग के महज कुछ महीने बाद ही यह भारत में बिकने वाली टॉप टेन कारों में शामिल हो गई। रेनो क्विड दिखने में डस्टहर का छोटा स्वीरूप लगती है और इसकी यही अदा लोगों को पसंद आ गई। अक्टूबर 2015 से अब तक कंपनी ने 1 लाख 10 हजार रेनो क्विड को भारतीय बाजार में बेचा है। हमेशा एक अच्छा बल्लेेबाज पहले अपनी इनिंग बिल्डर करता है फिर सेंचुरी और डबल सेंचुरी की सोचता है। ठीक ऐसा ही कुछ रेनो के तरफ से देखने को मिल रहा है। अब क्विड 1 लीटर इंजिन व एएमटी विकल्पक के साथ भी बाजार में उपलब्ध् है। हमने इन दोनों गाडियों को गोवा में चलाया आइए आपको बताते हैं कि ये कारें वास्तजव में कितनी अलग हैं अपनी मूल क्विड से।

loksabha election banner

क्या है कीमत
1.0 लीटर वाली क्विड को दो वेरिएंट आरएक्सटी और आरएक्सटी (O) में उतारा गया है। दोनों की कीमत क्रमशः 3,82,776 रुपये और 3,95,776 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। इस तरह से यह मूल क्विड से से 22,000 रुपये महंगी है। जबकि एएमटी की कीमत दिल्ली में एक्सव शोरूम 4 लाख 25 हजार 776 रुपये एक्सब शोरूम दिल्ली है।

बात डिजाइन की
अगर आप ये सोच रहे हैं कि नई क्विड 1 लीटर का डिजाइन बदल दिया गया है तो आप गलत सोच रहे हैं क्यों कि इसके डिजाइन में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है। इसके सिर्फ 1.0 लीटर वर्जन को क्विड 1.0 नाम दिया गया है। पावरफुल क्विड के एक्सटीरियर में ऐसा कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है जो इसे मौजूदा क्विड से अलग दर्शाता हो। इसमें पहले की तरह एसयूवी डिजायन से प्रेरित बड़ी ग्रिल, चौड़े व्हील आर्च और मैट-ब्लैक क्लेडिंग दी गई है।बदलाव के तौर पर इसमें रियर व्यू मिरर पर मैट सिल्वर फिनिशिंग और साइड में रंग-बिरंगे डिजायन का स्टीकर लगा है। इसके अलावा कार की कद-काठी, टायर सभी मौजूदा क्विड के समान ही है।

चलाने में
मैंने लगभग 50 किलोमीटर तक 1 लीटर इंजिन वाले क्विड को चलाया। और इसके 1 लीटर क्षमता का अंदाजा हमें इससे लग गया। इसकी कुल क्षमता 999 सीसी की है जो कि 68 पीएस की शक्ति तथा 91 एनएम का टॉर्क देती है। जबकि 799 सीसी का क्विड इंजिन 54 पीएस की शक्ति और 72 एनएम का टॉर्क् देती है। यह क्विड ठीक उसी तरह से अधिक शक्तिशाली बन पडी जैसे ऑल्टोर 800 की तुलना में के 10 ज्या दा अच्छाह परफॉर्म करती है। गोवा के रास्तेड काफी संकरे और सर्पकार हैं।

इन रास्तों पर यह गाडी अपनी लाइन में रहते हुए न सिर्फ अच्छाज प्रदर्शन करती है बल्कि ड्राइवर को भी आत्मपविश्वा स लवरेज रखती है। इसके पहले जब क्विड को ड्राइव कर रहा था तो इच्छाक रहती थी कि इसमें थोडी शक्ति होती तो चलाने में और मजा आता और वही इच्छा 1 लीटर क्विड पूरा करने में सफल रहती है। हैंडलिंग में कोई खास फर्क नहीं दिखता मोडों पर यह अपना काम कर जाती है लेकिन अगर आप अपनी गति को नियंत्रण में मोड पर नहीं रखेंगे तो यह आपको थोडा मुश्किल देगी।

क्विड एएमटी लॉन्च करने का मकसद उन लोगों को राहत देना है जो शहर में ड्राइव करते हैं तथा जाम के वजह से घंटो ट्रैफिक में फंसे रहते हैं ऐसे लोगों को बार-बार शिफटिंग की जरूरत नहीं पडती। क्विड एएमटी थोडी अलग है और इसके ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की जगह एएमटी डायल् दिया गया है जो इस सेगमेंट में पहली बार दिया गया है। इसमें आर, एन और डी मोड हैं। आर मतलब रिवर्स, डी मतलब ड्राइव और एन मतलब न्यूआट्रल। यह इस सेगमेंट में पहली बार है। कुल मिलाकर यह इस कार को फन टू ड्राइव बनाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.