Move to Jagran APP

गर्मियों से पहले करवा ले कार के इन पार्ट्स की सर्विसिंग, पूरे सीजन पड़ेगी जरूरत

गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है। कुछ ही दिनों में तापमान और भी बढ़ेगा ऐसे में जरूरी है कि आपके पास अगर कार हो तो इसकी सर्विसिंग में कोई भी कमी ना छोड़ी जाए। सर्विसिंग में लापरवाही की जाए तो आपकी कार में काफी दिक्कत हो सकती है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 05:53 PM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 07:54 PM (IST)
गर्मियों से पहले करवा ले कार के इन पार्ट्स की सर्विसिंग, पूरे सीजन पड़ेगी जरूरत
गर्मियों से पहले ही करवा लें कार के इन पार्ट्स की सर्विसिंग

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में अब गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है। कुछ ही दिनों में तापमान और भी बढ़ेगा ऐसे में जरूरी है कि आपके पास अगर कार हो तो इसकी सर्विसिंग में कोई भी कमी ना छोड़ी जाए। अगर सर्विसिंग में किसी भी तरह की लापरवाही की जाए तो आपकी कार में काफी दिक्कत हो सकती है। ऐसे में हम आज आपको कार के उन पार्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी सर्विसिंग करवाना आपके लिए बेहद जरूरी है।

loksabha election banner

एयर कंडीशनर

गर्मियों के मौसम में कार के एयर कंडीशनर की जरूरत सभी को पड़ती है। ऐसे में आप अगर तेज गर्मियां शुरू होने से पहले ही इसकी सर्विसिंग करवा लें तो पूरा सीजन मजे से अपनी कार चला सकते हैं। एयर कंडीशनर के एयर कम्प्रेसर के साथ ही कूलेंट की जांच बेहद जरूरी है क्योंकि ये अगर खराब हो जाता है तो एयर कंडीशनर काम नहीं करेगा।

इंजन ऑयल

इंजन ऑयल गर्मियों में तेजी से जलता है और फिर गाढ़ा हो जाता है जिसकी वजह से इंजन पर दबाव पड़ने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अच्छे ब्रांड का इंजन ऑयल अपनी कार में जरूर इस्तेमाल करें जिससे पूरे सीजन मजे से कार चलाई जा सके साथ ही इंजन अच्छा माइलेज भी दे।

टायर्स

गर्मियों के मौसम में कार के टायर्स को काफी नुकसान होता है। टायर्स अगर घिस चुके हैं तो इन्हें तेज गर्मियों का मौसम शुरू होने से पहले बदलवा देना चाहिए। दरअसल गर्मियों के टायर्स ज्यादा घिसते हैं और इनकी ग्रिप समाप्त हो जाती है ऐसे में आपको इन्हें जरूर बदलवा देना चाहिए।

ब्रेक्स

अगर आपकी कार के ब्रेक्स ठीक तरह से काम नहीं कर रहे हैं तो इन्हें या तो ठीक करवा लें या फिर जरूरत महसूस होने पर इन्हें चेंज ही करवा दें क्योंकि इनमें गर्मियों के मौसम में दिक्कत आ सकती है। इस दिक्कत से बचने का सही तरीका यही है कि आप तुरंत ही इसकी सर्विसिंग करवा लें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.