Move to Jagran APP

कार से कार की बैटरी कैसे करें चार्ज, जानिए डेड बैटरी को फुल करने का ये तरीका

हम आज आपको बताने जा रहे हैं कि ऐसी स्थिति में फंसने के बाद आप कैसे अपनी गाड़ी को कैसे चार्ज कर सकते हैं। यानी आज हम आपको सिखाएंगे किसी दूसरी इलेक्ट्रिक कार या गाड़ी से कार की बैटरी चार्ज करने का तरीका तो आइए जानें इसका सटीक तरीका।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 06:29 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 09:00 AM (IST)
कार से कार की बैटरी कैसे करें चार्ज, जानिए डेड बैटरी को फुल करने का ये तरीका
कार से कार की बैटरी चार्ज करने का सही तरीका

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सोचिए अगर आप अपनी इलेक्ट्रिक कार से यात्रा कर रहे हैं और आपकी गाड़ी की बैटरी सफर में कहीं खत्म हो जाए और आस-पास कहीं ईवी चार्जिंग स्टेशन भी न हो? अगर आप ऐसी स्थिति में फंस जाते हैं, तो ऐसी स्थिति में आपको यह जानकारी बहुत काम आने वाली है। हम आज आपको बताने जा रहे हैं कि ऐसी स्थिति में फंसने के बाद आप कैसे अपनी गाड़ी को कैसे चार्ज कर सकते हैं। यानी आज हम आपको सिखाएंगे किसी दूसरी इलेक्ट्रिक कार या गाड़ी से कार की बैटरी चार्ज करने का तरीका, तो आइए जानें...

loksabha election banner

इन टूल्स की पड़ेगी जरूरत

चार्जिंग की प्रक्रिया शुरू करने से पहले आपको कुछ बुनियादी चीजों को अपने साथ रखना होगा, जिनकी जरूरत आपको ऐसी स्थिति में पड़ेगी। आपकी गाड़ी को शुरू करने के लिए आपको जम्पर केबल, रबर ग्लब्स और दूसरी कार की चार्ज बैटरी या किसी गाड़ी के चार्ज बैटरी की जरूरत पड़ेगी।

पॉजिटिव और नेगेटिव टर्मिनल्स को पहचानें

आप सबसे पहले बैटरी को जांच लें कि कहीं उसमें से शॉक तो नहीं लग रहा। दो अहम बातों का ध्यान रखें कि कहीं बैटरी से किसी तरह का कोई एसिड तो लीक नहीं हो रहा है या फिर बैटरी की बॉडी पर किसी तरह का कोई क्रैक तो नहीं है। इसको देखने के बाद बैटरी की कंडीशन चेक करें और इसके बाद डोनर कार यानी जो कार अपनी बैटरी दूसरी कार को देने वाली है, उसे या तो गाड़ी के समांतर पार्क करें या फिर दोनों गाड़ियों को एक-दूसरे के सामने पार्क कर दें। इसके बाद दोनों कारों के पॉजिटिव और नेगेटिव टर्मिनल्स को पहचानें।

सावधानी से करें कनेक्शन

इसके बाद कनेक्शन की शुरुआत पॉजिटिव जम्पर केबल से करें, जो कि आमतौर पर रेड कलर का होता है। इसके बाद निगेटिव केबल, जो कि काले रंग का होता है, उसको चार्ज्ड बैटरी से जोड़ें। इस बात को ध्यान में रखें कि डिस्चार्ज्ड बैटरी में जिस जगह से दोनों केबल्स को जोड़ रहे हैं, वहां किसी भी तरह का पेंट या जंग न लगा हुआ हो। आपके कनेक्शन देने के बाद जम्पर केबल चार्ज्ड बैटरी से डेड बैटरी को चार्जिंग देने लगेगा। अब दोनों गाड़ियों को अगले पांच से दस मिनट के लिए इसी हालत में छोड़ दें, ताकि डेड बैटरी अपनी खुद की चार्जिंग कर सके।

डेड बैटरी को फुल चार्ज करने में लग सकता है समय

डेड बैटरी को पूरा चार्ज होने में थोड़ा लंबा समय लगेगा। एक बार चार्जिंग हो जाए, तो जम्पर केबल्स को जिस क्रम में कनेक्ट किया गया था। ठीक उसी के विपरीत क्रम में अलग करें। इससे किसी भी तरह की चिंगारी नहीं निकलेगी और किसी भी तरह की दुर्घटना से भी बचा जा सकता है। एक बार आपने दोनों केबल्स को अलग कर दिया, तो उसके बाद जिस गाड़ी को चार्ज किया गया है, उसे पांच से दस मिनट के लिए उसी तरह छोड़ दें। इससे इस समय के बीच अल्टरनेटर अपनी बैटरी को चार्ज कर देगा। गाड़ी चार्ज होने के बाद आप अपनी गाड़ी को 20 मिनट की छोटी-सी ड्राइव पर ले जा सकते हैं। इससे आपकी बैटरी को खुद से चार्ज होने का मौका मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.