This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Yamaha FZ-X Review: 150cc इंजन के साथ सेगमेंट में बिल्कुल अलग डिजाइन

बता दें ऊपर से इस मोटरसाइकिल का डिजाइन पूरी तरह बदला गया है लेकिन इंजन और चैसिस FZ वाला ही है। इस सेगमेंट का अपनी तरह इकलौता ऐसा डिजाइन है जो आपको किसी और कंपनी की मोटरसाइकिल में देखने को नहीं मिलेगा।

BhavanaSun, 11 Jul 2021 06:13 PM (IST)
Yamaha FZ-X Review: 150cc इंजन के साथ सेगमेंट में बिल्कुल अलग डिजाइन

नई दिल्ली, अंकित दुबे। Yamaha FZ-X Review: 150 cc इंजन वाली कम्यूटर मोटरसाइकिल सेगमेंट में खरीदार काफी ज्यादा हैं और दिन-पर दिन बढ़ते भी जा रहे हैं। यही वजह है कि लगभग सभी मास मार्केट टू-व्हीलर्स बनाने वाली कंपनियां इस 150 से 160cc सेगमेंट में काफी ज्यादा फोकस करती हैं और अपने ग्राहकों को कुछ नया देने की कोशिश में रहती हैं। इसी वजह से Yamaha ने अपनी FZ सीरीज में नई मोटरसाइकिल निकाली है, जो कि दिखने में पूरी तरह नई है एक दम नई, लेकिन इंजन और प्लेटफॉर्म पुराने ही इस्तेमाल किए हैं।

जी हां, मैं बात कर रहा हूं हाल ही में लॉन्च हुई FZ-X की, जिसकी सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा चर्चा हुई है। लॉन्च के कुछ दिन बात तक सिर्फ तस्वीरों पर ही लोग बात कर रहे थे कि कंपनी ने इसे बनाया क्यों है ? और, ऐसा मेरा भी सोचना था लेकिन जब नोएडा के JM मोटर्स में मैने ये मोटरसाइकिल देखी तो मेरी सोच एकदम ही पलट गई और मुझे इसे चलाने का मौका मिल गया।

हमें उम्मीद थी कि कंपनी XSR उतारेगी, लेकिन अब ये मोटरसाइकिल हमारे पास आ गई है तो क्यों ना इसके बारे में विस्तार से बात की जाए। सबसे पहले हम इस FZ-X के डिजाइन की बात कर लेते हैं। तस्वीरों में थोड़ी अजीब लग रही थी, लेकिन रियल में ये वाकई एक दमदार मोटरसाइकिल लग रही है। पूरी तरह इसमें रेट्रो स्क्रैम्बलर लुक मिलता है।

बता दें, ऊपर से इस मोटरसाइकिल का डिजाइन पूरी तरह बदला गया है, लेकिन इंजन और चैसिस FZ वाला ही है। इस सेगमेंट का अपनी तरह इकलौता ऐसा डिजाइन है जो आपको किसी और कंपनी की मोटरसाइकिल में देखने को नहीं मिलेगा। फ्रंट में आपको राउंड LED DRL के साथ प्रोजेक्टर LED हेडलैंप मिलता है और ये प्रोजेक्टर लाइट Yamaha FZ25 से ली गई है।

नीचे की तरफ 41mm सस्पेंशन के साथ गैटर कवर्स या कह सकते हैं फॉर्क बूट्स भी मिल जाते हैं जिसकी वजह इस मोटरसाइकिल का रेट्रो लुक काफी बढ़िया लगता है। फ्यूल टैंक की बात करें तो ये काफी जबदस्त डिजाइन के साथ काफी बड़ा मिलता है जैसे कि आपने FZ में देखा होगा। पर, ये 10 लीटर का ही है। फ्यूल टैंक के नीचे भी एक बढ़िया कम्पोनेंट मिल जाता है। सीट्स भी काफी अलग हैं और ये सिंगल सीट है।

पीछे की तरफ आपको LED टेललाइट्स मिल जाती है और सबसे बड़ा बदलाव इस मोटरसाइकिल में ब्लॉक पैटर्न टायर्स मिलते हैं। 17-इंच के टायर्स हैं और इनकी खासियत यही है कि आप रोड पर चलाने के अलावा थोड़ी बहुत ऑफ-रोडिंग भी कर सकते हैं। 7-Step एडजस्टेबल मोनोक्रोस सस्पेंशन इसमें मिलता है।

इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की बात कर लें तो ये बिल्कुल नया है आपने Yamaha की अभी तक किसी बाइक में ये डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर नहीं देखा होगा। टेकोमीटर, स्पीडोमीटर और ओडोमीटर काफी क्लियर नजर आते हैं। ब्लूटूथ कनेक्टिविटी का भी इसमें विकल्प दिया है Yamaha Connect X एप से कनेक्ट करके इसमें आप आप कॉल अलर्ट, मैसेज अलर्ट की जानकारी तो हासिल कर सकते हैं, लेकिन इसमें टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन नहीं मिलता जो कि मुझे लगता है कंपनी को इसमें देने की जरूरत थी। हालांकि, इसमें एक यूनीक फीचर ये है कि आप दूसरे यामाहा ऑनर्स के साथ फ्यूल efficiency को कम्पेयर कर सकते हैं। इसके अलावा अपने मोबाइल एप में आप राइडिंग हिस्टरी, पार्किंग रिकॉर्ड, लोकेट माय बाइक जैसी जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। हैंडलबार्स पर स्विचेंज की बात करें तो ये भी काफी ज्यादा प्रीमियम क्वालिटी के नजर आ रहे हैं।

इंजन

Yamaha हमेशा से ही अपने इंजन की रिफाइनमेंट और परफॉर्मेंस को लेकर जाना जाता है। Yamaha FZ-X में 149cc का इंजन दिया है जो कि दूसरी FZ मॉडल्स में उपलब्ध हैं। यानी इस एयरकूल्ड, 2-वॉल्व, SOHC इंजन में वही समान पावर और टॉर्क देखने को मिलता है। 7,250rpm पर 12.4 hp की पावर और 5,500rpm पर 13.3 Nm का टॉर्क मिलता है। देखा जाए तो ये पावर आंकड़े 150 से 160 cc सेगमेंट में सबसे कम है। पर, चलाने में कैसी है ये हम जरूर जान लेते हैं। चलाते समय अगर पहले हम राइडिंग पॉजिशन की बात करें तो फुटपेग्स सीधे नीचे की तरफ हैं, फ्लैट हैंडलबार्स दिए हैं, तो चलाने में आपको किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है। लो-रेंज और मिड-रेंज इसका काफी बढ़िया है सिटी में आपको एकदम बढ़िया परफॉर्मेंस मिलती है।

शुरुआती पिकअप की भी कोई दिक्कत नहीं दिखती। पर हां, हाईवे पर अगर आप हाई-रेव्स पर चला रहे हैं तो इसमें आपको पावर थोड़ी कम नजर आएगी। इंजन की रिफाइनमेंट लेवेल्स काफी ज्यादा जबरदस्त हैं। जापानी टेक्नोलॉजी की बात ही अलग होती है। हाई-स्पीड पर बहुत कम, बहुत ही ज्यादा कम वाइब्रेशन सा देखने को मिलता है, पर अगर आप ग्लॉव्स के साथ पहन के चलाओगे तो वो भी फील नहीं होगा। 5-स्पीड गियरबॉक्स मिल जाता है। क्लच भी काफी हल्का है और गियरबॉक्स में हर शिफ्ट पर आपको एक पूरी तरह संतुष्टि मिलती है। कितनी बार भी आप अप-शिफ्ट करो या डाउन शिफ्ट करो कहीं भी गियर अटकता हुआ दिखाई नहीं देता। राइड क्वालिटी भी आपको काफी बढ़िया मिलती है और ब्रेकिंग की बात करें तो सिंगल चैनल ABS मिलता हैं, लेकिन स्टॉपिंग पावर भी काफी बेहतर है। जैसा कि पहले बताया, ब्लॉक पैटर्न टायर्स हैं बहुत ज्यादा ऑफ-रोडिंग तो नहीं कर सकते पर आप थोड़ी बहुत खराब सड़कों पर इसे आसानी से चला सकते हैं। कुल मिलाकर इंजन की परफॉर्मेंस काफी जबरदस्त है।

कीमतें

Yamaha FZ-X दो वेरिएंट में मौजूद है एक स्टैंडर्ड जिसकी कीमत 1,16,800 रुपये (एक्स-शोरूम) है और दूसरा स्मार्टफोन कनेक्टिविटी वाला वेरिएंट जिसकी कीमत 3 हजार रुपये ज्यादा यानी 1,19,800 रुपये (एक्स-शोरूम) है। FZ-S ब्लूटूथ कनेक्विटी वेरिएंट से ये बाइक करीब 9,00 रुपये महंगी है और FZ स्टैंडर्ड से ये करीब 12,000 रुपये महंगी है। इतना ही नहीं दूसरे सेगमेंट की इससे ज्यादा पावरफुल 160cc मोटरसाइकिल्स Hero Xtreme 160R, TVS Apache RTR 160 4V और Bajaj Pulsar NS160 से भी Yamaha FZ-X की कीमतें ज्यादा हैं।

हमारा फैसला

अब आखिरी बात Yamaha FZ-X को खरीदा जाए या नहीं। तो सच बताऊं, मेरा पर्सनल ऑपिनियन तो यही है कि ये बाइक वाकई सेगमेंट में बिल्कुल यूनीक स्टाइलिंग के साथ आती है। और आपने यामाहा की FZ चलाई है तो आपको पता ही होगा इंजन के रिफाइनमेंट लेवेल्स के बारे कि इनके इंजन की टेक्नोलॉजी कितनी जबरदस्त होती है। ये बाइक उन लोगों के लिए सबसे खास होगी जो 150cc सेगमेंट में एक ऐसी बाइक चाहते हैं जो उनकी लाइफस्टाइल से मैच करे और सड़कों पर उनकी बाइक की रोड Presence बनी रहे।