Move to Jagran APP

Yamaha Fascino Review: शहरी ट्रैफिक हो या हाईवे जबरदस्त माइलेज के साथ दौड़ती है यामाहा की यह स्कूटर

इस स्कूटर को इसके डिजाइन और परफाॅर्मेेस के चलते खूब लोकप्रियता हासिल हो रही है। सप्ताह के अंत में हमें इसे चलाने का मौका मिला। करीब 500किमी का सफर तय करने के बाद आइए आपको बताते हैं कैसा रहा इस स्कूटर के साथ हमारा सफर

By BhavanaEdited By: Published: Thu, 28 Jan 2021 11:38 AM (IST)Updated: Thu, 28 Jan 2021 11:38 AM (IST)
Yamaha Fascino Review: शहरी ट्रैफिक हो या हाईवे जबरदस्त माइलेज के साथ दौड़ती है यामाहा की यह स्कूटर
Yamha Fascino की तस्वीर (फोटो साभार: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, भावना चौधरी Yamaha Fascino Road Test Review: भारत में स्कूटर की रेंज आज बाइक से ज्यादा सेल की जाती है क्योंकि यह हर उम्र के लोगों के कंफर्ट पर फिट बैठते हैं। देखा जाए तो आज मार्केट में एक से बढ़कर एक स्कूटर मौजूद हैं, जिनमें आधुनिक फीचर्स और बेहतरीन स्टाइल का मेल देखने को मिलता है। लेकिन आज हम आपसे बात करने जा रहे हैं एक ऐसे स्कूटर के बारे में जिसे लाॅन्च के बाद से ग्राहक लगातार पसंद कर रहे हैं। हम बात कर रहे हैं, Yamaha Fascino की। इस स्कूटर को इसके डिजाइन और परफाॅर्मेेस के चलते खूब लोकप्रियता हासिल हो रही है। सप्ताह के अंत में हमें इसे चलाने का मौका मिला। करीब 500किमी का सफर तय करने के बाद आइए आपको बताते हैं, कैसा रहा इस स्कूटर के साथ हमारा सफर: 

prime article banner

युवाओं के लिए  तैयार किया गया डिजाइन: Yamaha Fascino के डिजाइन की बात करें तो यह देखने में बेहद ही आकर्षक है, हमें इसका रेड कलर वैरिएंट चलाने का मौका मिला। जिसे युवा पीढ़ी को ध्यान में रखते हुए स्टाइल किया गया है। कंपनी ने इसके फिट और फिनिश के अच्छे स्तर के साथ काफी प्रीमियम लुक दिया है। जिसके कारण यह सड़क पर बहुत ध्यान आकर्षित करने में कामयाब रही है। मेटल फ्रंट फेंडर के अलावा इसमें ज्यादात्तर बॉडीवर्क प्लास्टिक का है। इसमें आपको हेडलाइट, फ्रंट इंडिकेटर्स और साइड पैनल के चारों ओर क्रोम फिनिशिंग का एक छोटा सा हिस्सा देखने को मिलता है। वहीं डैशबोर्ड पर एनालॉग स्पीडोमीटर और ईंधन-गेज के साथ एक साधारण-सा लेआउट दिया गया है।

इसके साथ रियर में दी गई वी शेप टेल (V-Shape) लाइट इसे पीछे से बढ़िया लुक देती है, हालांकि आप इस टेल लाइट के जरिए नंबर प्लेट को स्कूटर पर बैठकर सही से नहीं देख पाते हैं। स्कूटर को आगे की तरफ ड्रम ब्रेक या डिस्क ब्रेक सेटअप के विकल्प के साथ पेश किया जाता है। स्टाइलिंग में बेहद ही खास होने के साथ साथ यह स्कूटर लोगों को सड़क पर बखूबी ध्यान आकर्षित करती है। वहीं इसकी सवारी करने वाला व्यक्ति इसकी राइडिंग सीट पर पूरी तरह कंफर्ट जोन में रहता है।

पुराने माॅडल के मुकाबले ज्यादा पाॅवरफुल:  Yamaha Fascino को 125सीसी का फ्यूल-इंजेक्टेड बीएस6 कंम्पलाइंट इंजन मिलता है, यह 6,500 आरपीएम पर 8.2 बीएचपी का पावर आउटपुट और 5,000 आरपीएम पर 9.7 एनएम का पीक टॉर्क देने में सक्षम है। इसकी तुलना अगर हम पुराने माॅडल से करें तो पुराने मॉडल में 7,500 आरपीएम पर 7.1 बीएचपी की पावर और 5,000 आरपीएम पर 8.1 एनएम का पीक टॉर्क दिया थ। हालांकि कंपनी ने इसमें इलेक्ट्रिक स्टार्टर के उपयोग के बजाय एक स्मार्ट मोटर जेनरेटर की शुरुआत की है। इसके कुछ खास फीचर्स जो आपको ट्रैफिक में बेहद ही कारगर साबित होंगे उनमें निष्क्रिय स्टार्ट स्टॉप सिस्टम है, जो स्टॉप लाइट पर अच्छी तरह से काम करता है, और थ्रॉटल के मोड़ के साथ बंद हो जाता है।

माइलेज पर कंपनी का दावा और सच्चाई: इस स्कूटर को हमनें हाईवे पर जमकर चलाया जिसमें लगा कि आप इसके साथ ओवर स्पीडिंग नहीं कर सकते हैं, लाख भगाने के बावजूद यह 60 से 70km के स्पीड पर कायम रहती है। वहीं इसकी स्पीड की बात करें तो यह स्टैंडस्टिल से 15किमी प्रति घंटा की स्पीड महज 1.35 सेकेंड में कवर करती है। हालांकि आप इसे 70 से 80 की स्पीड के बीच भी जा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको थोड़ा समय जरूर लगेगा। माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर 66kmpl तक माइलेज देने में सक्षम है, जिसे पहले माॅडल के मुकाबले 16 फीसदी बेहतर बताया जा रहा है। इस विषय पर बहुत कुछ कहा नहीं जा सकता क्योंकि करीब 7 दिन इसे चलाने के बाद हमें इसके माइलेज में कोई खास कमी नहीं लगी।

ईंधन टैंक को फुल कराकर जा सकते हैं इतने km : हमनें इस स्कूटर को चलाया तो इसने फुल टैंक में करीब 320किमी का सफर तय किया। जिसमें इसकी ईंधन टैंक क्षमता 5.2 लीटर की है। स्टॉप एंड स्टार्ट सिस्टम बेहतर ईंधन दक्षता सुनिश्चित करने में काफी मदद करता है। यह ट्रैफिक में कुछ सेकंड के बाद इंजन को बंद कर देता है। 21 लीटर का अंडरसीट स्टोरेज सेगमेंट के बराबर है। यह आसानी से आधे चेहरे वाले हेलमेट को फिट करने के लिए पर्याप्त है। इसके साथ ही आप इसके एप्रन पर आसानी से किराने की थैलियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।वहीं लॉकिंग सीट के लिए सीट के नीचे एक वैकल्पिक लॉकेबल हुक भी दिया गया है।

इनसे होता है मुकाबला: भारतीय बाजार में यामाहा की इस स्कूटर की कीमत 69,530 रुपये से लेकर 73,030 हजार रुपये एक्स-शोरूम तय की गई है, जा वैरिएंट और माॅडल के आधार पर अलग अलग है। वहीं भारत मे इसका मुकाबला TVS Ntorq, Honda Activa और Suzuki Access से होता है।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.