TVS Raider 125 Review: शानदार लुक वाली इस बाइक को 400km चलाने पर हमने क्या अनुभव किया? जानें

125 सीसी सेगमेंट में अपाचे की तरह दिखने वाली TVS Raider 125 भारतीय बाजार में अच्छे माइलेज के साथ-साथ किफायती कीमत में उपलब्ध है। आज हम आपके लिए इस मोटरसाइकिल का रिव्यू लेकर आएं हैं जहां आपको अपना राइडिंग एक्पीरिएंस बताएंगे।

Atul YadavPublish: Tue, 26 Apr 2022 02:54 PM (IST)Updated: Wed, 27 Apr 2022 07:03 AM (IST)
TVS Raider 125 Review: शानदार लुक वाली इस बाइक को 400km चलाने पर हमने क्या अनुभव किया? जानें

नई दिल्ली, अतुल यादव। TVS Motor Company भारतीय दोपहिया बाजार के 125cc सेगमेंट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए आक्रामक हो रही है। कंपनी इस सेगमेंट से युवा खरीदारों को अपनी तरफ अट्रैक्ट करना चाहती है और इसके लिए हर संभव प्रयास कर रही है। 125cc दोपहिया वाहन सेगमेंट में कंपनी ने Ntorq 125 के बाद अपनी रेडर 125 बाइक को बाजार में पेश किया। लुक के मामले में इस मोटरसाइकिल ने अपने प्रतिद्वंदियों को कड़ी चुनौती दी है। ऐसे में हमने इस बाइक की लगभग 400 किलोमीटर की टेस्ट राइड ली और इस दौरान जो कुछ भी हमने इसके बारे में जाना, वह आपके लिए लाए हैं।

रेडर 125 स्टाइल

सबसे पहले इस बाइक के स्टाइल की बात करें तो टीवीएस रेडर निश्चित रूप से स्पोर्टी दिखता है और कई लोगों का कहना है कि यह मोटरसाइकिल अपाचे की तरह दिखने में लगती है, इसलिए लोगों का कहना है कि टीवीएस को इसके बजाय अपाचे 125 का नाम देना चाहिए था। फ्रंट में क्रॉस-स्टाइल एलईडी डीआरएल के साथ एंगुलर ऑल-एलईडी हेडलैंप मिलता है। इसके साथ इसका फ्यूल टैंक दिखने मे मस्कुलर दिखाई देता है। पहली झलक में TVS Raider 125 काफी ज्यादा आकर्षक नजर आती है और यह कम्यूटर से ज्यादा स्पोर्टी बाइक है। सच कहा जाए तो 125 cc सेगमेंट में ये सबसे ज्यादा प्रीमियम मोटरसाइकिल लग रही है। नए हेडलैंप्स Raider को अलग ही पहचान देते हैं और देखने पर कहीं से भी यह 125 cc वाली मोटरसाइकिल नजर नहीं आती। ग्राहकों को नई फुल-LED यूनिट काफी पसंद आने वाली है।

104 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड

टीवीएस रेडर 125 में दो राइडिंग मोड इको और पावर मोड मिलते हैं। फ्यूल की बचत के लिए इस एक टेक्नॉलाजी दिया गया है, जो किसी भी रेड लाइट पर या मोटरसाइकिल को कुछ देर रोक कर खेड़े रहे तो बाइक तुरंत बंद हो जाता है। इससे साफतौर पर ग्राहकों का फायदा होगा। आप केवल थ्रॉटल को घुमाकर इंजन को फिर से शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, रेव लिमिटर इको मोड में थोड़ा जल्दी शुरू होता है जिसके परिणामस्वरूप हमने इको मोड में लगभग 94 किमी प्रति घंटे और पावर मोड में 104 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक टू-व्हीलर चला सकते हैं।

राइडिंग पॉजिशन

कंफर्ट की बात करें तो, इसके राइडर्स ट्राएंगल में स्पोर्टी स्टांस है। हैंडलबार कम है जबकि फुटपेग थोड़ा पीछे की ओर हैं, जो स्पोर्टी फील देता है। राइडिंग पॉजिशन की बात करें तो कंपनी ने इसमें अपराइट राइडिंग पॉजिशन दी है, जो कि स्पोर्टी होने के साथ आरामदायक भी है। स्पोर्टी रूप के लिए स्प्लिट सीटें दी हैं और ये काफी ज्यादा आरामदायक भी हैं। सीट हाईट 780 mm है, जिसके चलते 5 फीट लंबाई वाले लोग भी इसे आसानी से चला सकते हैं। व्हीलबेस 1,326 mm है और इसमें 180 mm का ग्राउंड क्लियरेंस मिलता है। नई टीवीएस रेडर 125 आज भारतीय बाजार के 125cc सेगमेंट में कीमत और लुक के मामले में अन्य बाइक्स को टक्कर दे रही है।

फीचर्स

ट्रिप मीटर्स, डिस्टेंस टू एम्प्टी इंडीकेटर, आइडल स्टार्ट/स्टॉप इंडीकेटर और एवरेज स्पीड रिकॉर्ड। इसके अलावा बाइक में साइड-स्टैंड कट-ऑफ स्विच भी सेफ्टी फीचर के तौर पर दिया है। मौजूदा ट्रेंड के साथ TVS SmartXonnect ब्लूटूथ फंक्शन भी देने वाला है जो कि टॉप वेरिएंट में होगा। इसमें फीचर्स के तौर पर कॉल और SMS अलर्ट, नेविगेशन, डिजी लॉकर और एप आधारित काफी सारे फीचर्स देखने को मिलेंगे। इस फ्यूल टैंक के पास एक चार्जिंग प्वाइंट दिया गया है, जिससे राइडर अपने मोबाइल फोन चार्ज कर सकते हैं।

इंजन

TVS Raider 125 में कंपनी ने 3-वॉल्व वाला 124.8 cc का एयरकूल्ड इंजन दिया है। यह इंजन 7,500 rpm पर 11.2 bhp की पावर और 6,000 rpm पर 11.2 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है। कीमत की बात करें तो टीवीएस रेडर को ग्राहक 82,921 हजार रुपये की शरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

हमारा अनुभव

अगर आप प्रीमियम दिखने वाली मोटरसाइकिल की तलाश कर रहे हैं, लेकिन आपका बजट काफी कम है तो आप इस मोटरसाइकिल को एक विकल्प की तरह चेक कर सकते हैं, जहां 125 सीसी सेगमेंट में अपाचे की तरह दिखने वाली TVS Raider 125 भारतीय बाजार में अच्छे माइलेज के साथ-साथ किफायती कीमत में उपलब्ध है। बता दें, इस मोटरसाइकिल में किक स्टार्ट सुविधा नहीं है और यह कई खरीदारों के लिए चिंता का विषय हो सकता है। इसके पीछे एक कारण यह है कि कंपनी अपनी इंटेलीगो तकनीक पर बड़ा दांव लगा रही है, जो मूल रूप से साइलेंट इलेक्ट्रिक स्टार्ट सिस्टम है। जैसा कि नाम से पता चलता है, जब आप बाइक स्टार्ट करते हैं, तो आपको इलेक्ट्रिक स्टार्टर की आवाज नहीं सुनाई देती है और आप जो सुनते हैं वह सिर्फ इंजन की आवाज होती है। TVS का दावा है कि ये बाइक 67 kmpl की माइलेज देने में सक्षम है।

Edited By Atul Yadav

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम