TVS Ntorq Race XP Review: आखिर TVS Ntorq को क्यों कहा जाता है सबसे फास्ट स्पीड वाला स्कूटर? वीडियो देखें

TVS Ntorq Race XP Review स्ट्रीट मोड में आपको 7000 आरपीएम पर 9 PS की मैक्सिमम पावर और 5500 आरपीएम पर 10 NM का पीक टॉर्क मिलता है लेकिन जब आप इसके RACE MODE पर ड्राइव करेंगे तब आपको असली अंतर पता चलेगा

Atul YadavPublish: Sat, 16 Apr 2022 09:33 PM (IST)Updated: Sun, 17 Apr 2022 07:20 AM (IST)
TVS Ntorq Race XP Review: आखिर TVS Ntorq को क्यों कहा जाता है सबसे फास्ट स्पीड वाला स्कूटर? वीडियो देखें

नई दिल्ली, अतुल यादव। टीवीएस की 125 सीसी सेगमेंट की स्कूटर TVS Ntorq अपने स्पोर्टी लुक और स्पीड को लेकर काफी चर्चा में है। स्मार्टफोन के जमाने के साथ चलते हुए टीवीएस ने स्मार्ट स्कूटर उतारने की कोशिश की। TVS Ntorq डीसेंट माइलेज, डीसेंट परफॉर्मेंस, डीसेंट स्टोरेज और सिंपल लुक के साथ लाखों दिलों पर अपना कब्जा जमा लिया है। इंडिया के पहले ‘कनेक्टेड’ पेट्रोल स्कूटर में क्या है खास है इसके बारे में हम बताने जा रहे हैं इस टेस्ट राइड रिपोर्ट में।

डिजाइन

Ntorq अपने सेगमेंट में सबसे स्टाइलिश स्कूटर्स में से एक है, इसके फ्रंट में आपको Ntorq का iconic हेडलाइट मिलता है, वहीं साइड में LED DRL's दिए गए हैं। इसकी विजिबिलिटी काफी कमाल की है। अच्छी खासी रौशनी में भी आपको इसकी लाइट पता चलेगी। सामने की ओर इसमें डिस्क ब्रेक दिया गया है। फ्रंट और रियर में 12 इंच के रेड अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। पूरे स्कूटर में आपको हर तरफ ग्राफिक्स मिलेंगे। स्कूटर का थीम रेड ब्लैक और सिल्वर कलर पर बेस्ड है।

पूरी बॉडी में किया गया है प्लास्टिक का इस्तेमाल

Ntorq में एक बात जो आपको ध्यान में रखना है वो ये है कि इसके फ्रंट और रियर में कहीं भी आपको मेटल नहीं मिलता है, इसका मतलब ये है कि स्कूटर की पूरी बॉडी प्लास्टिक की है। हालांकि, जो प्लास्टिक की क्वालिटी है वो काफी बेहतर है, इसके अलावा जब आप इसे ड्राइव करेंगे तो आपको किसी भी तरह की कोई आवाज नहीं सुनाई देगी। एक दो जगह से आपको हल्की-फुल्की आवाज सुनाई देगी। हालांकि, ये चीज ज्यादा माइने नहीं रखेगी।

फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो इसमें आपको फुली डिजिटल कंसोल मिलता है, जिसमें आपको Time, Fuel, Trip की रियल टाइम जानकारी मिलती है। इसमें आपको ट्रिप की जानकारी मिलती है। इसे F ट्रिप आपको बताता है कि रिजर्व में ये स्कूटर कितना चल सकता है, इस स्कूटर का आप TVS Connect एप के जरिए अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद आपको फोन, मैसेज के साथ नेवेगेशन की जानकारी इसके स्क्रीन पर मिलने लगेगी।

ब्रेक

ब्रेकिंग फीचर्स की बात करें तो फ्रंट में 220 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक दिया गया है, वहीं, रियर में 130 मिलीमीटर का ड्रम ब्रेक दिया गया है, सेफ्टी के लिए SBT फीचर दिया गया है। ब्रेक लगाने पर स्कूटर तेजी से कंट्रोल में आ जाता है।

स्टोरेज

अब बात करते हैं स्टोरेज की तो इसमें 22 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है, जो एक स्पोर्ट्स स्कूटर के लिए डीसेंट स्पेस है, लेकिन इसमें आप बड़े हाफ या फुल फेस हेटमेट को नहीं रख पाएंगे। इसके अलावा इसमें आपको एक बूट लाइट मिलती है, तो रात में या कम रौशनी में ये एक अच्छा फीचर साबित होगा, इसमें आपको यहा यूएसबी पोर्ट मिलता है, जिससे आप अपने स्मार्टफोन को ड्राइव करते हुए चार्ज कर सकते हैं।

परफॉर्मेंस

अब चलते हैं इस स्कूटर की यूएसपी पर यानी परफॉर्मेंस पर, तो इसमें आपको 124.8 सीसी का सिंगल सिलिंडर, 4-स्ट्रोक 3 वाल्व वाला फ्यूल इंजेक्टेड इंजन मिलता है। परफॉर्मेंस की बात करें तो यही आपको सबसे बड़ा अंतर देखने को मिलता है। इसमें आपको दो राइडिंग मोड मिलते हैं-स्ट्रीट और रेस मोड, स्ट्रीट मोड में आपको 7000 आरपीएम पर 9 PS की मैक्सिमम पावर और 5500 आरपीएम पर 10 NM का पीक टॉर्क मिलता है, लेकिन जब आप इसके RACE MODE पर ड्राइव करेंगे तब आपको असली अंतर पता चलेगा, रेस मोड पर इसमें 7000 आरपीएम पर 10.2 PS की मैक्सिमम पावर और 5500 आरपीएम पर 10.8 NM का पीक टॉर्क मिलता है।

राइडिंग एक्सपीरियंस

TVS Ntorq Race XP Edition की राइडिंग एक्सपीरिएंस की बात करें तो, इसे जब आप चलाएंगे तो जो कॉनफिडेंस आपको मिलेगा वो काफी कमाल का होगा। XP Edition का वजन 116 किलोग्राम है, जो दूसरे वैरिएंट्स के मुकाबले 2 किलोग्राम हल्का है। ये इस सेगमेंट का सबसे फास्ट स्कूटर है। हमने इसे 100 Kmph की स्पीड पर चलाया है औऱ ये उससे भी आगे जाएगी। इसका व्हीलबेस 1285 मिलीमीटर और ग्राउंड क्लीयरेंस 155 मिलीमीटर है। इसके फ्रंट में Telescopic सस्पेंशन दिए गए हैं, जो थोड़े स्ट्रीक्ट है यही वजह है कि जब आप गढ्ढे या स्पीड ब्रेकर पर थोड़ी तेज स्पीड पर जाएंगे तो आपको हल्का सा झटका महसूस होगा। फ्रंट सस्पेंशन थोड़ा और सॉफ्ट हो सकता है। वहीं, रियर में क्वाइल स्प्रिंग वाला हाईड्रॉलिक सस्पेंशन दिया गया है,, जो बेहतर तरीके से काम करता है।

इसके अलावा एक और बात आपको ध्यान में रखनी होगी कि Race XP एडिशन केवल एक कलर में आता है। यानी अगर आपको ये थीम पसंद नहीं है, तो आपको इसमें कोई भी दूसरा ऑप्शन नहीं मिलता है। इसके फ्रंट में 100 / 80 औऱ रियर में 10 / 80 सेक्शन से टायर्स दिए गए हैं, जिममें शानदार ग्रिप मिलता है। टर्न पर इस स्कूटर में कमाल का बैलेंस मिलता है। इसका एग्जॉस्ट साउंड आपको एक अलग ही लेवल का कॉनफिडेंस देगा। ये स्कूटर सिटी के साथ हाइवे पर भी कमाल का परफॉर्मेंस देता है, जो इसे अपने सेगमेंट में काफी यूसफुल स्कूटर बनाता है। राइडिंग एक्सपीरियंस की बात करें तो ये एक पैसे वसूल स्पोर्ट्स स्कूटर है।

कीमत और माइलेज

माइलेज की बात करें तो इसमें आपको 50 से 55 kmpl तक का माइलेज मिलता है, जो इस परफॉर्मेंस के साथ आने वाले स्कूटर के लिए एक डीसेंट फिगर है। वहीं कीमत की बात करें तो Race XP Race Edition की दिल्ली एक्स-शोरूम प्राइस 87,750 है। ये चारो वैरिएंट्स में सबसे महंगा है।

Edited By Atul Yadav

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम