Toyota Glanza Review: प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में Hyundai i20 और Altroz से कितना आगे ग्लांजा ?

ग्लांजा की कीमत बलेनो से अधिक है लेकिन टोयोटा वारंटी के लिहाज से मारुति से आगे है। ग्लांजा 3 साल या 1लाख किलोमीटर की वारंटी के साथ आता है। वहीं मारुति बलेनो में 2साल या 40 हजार किलोमीटर की वारंटी मिलती है।

Atul YadavPublish: Mon, 06 Jun 2022 01:59 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jun 2022 07:05 AM (IST)
Toyota Glanza Review: प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में Hyundai i20 और Altroz से कितना आगे ग्लांजा ?

नई दिल्ली, अतुल यादव। टोयोटा भारतीय बाजार में इनोवा और फॉर्चूनर जैसे बड़ी गाड़ियों के लिए जानी जाती है । हालांकि, टोयोटा के पास दो ऐसी छोटी गाड़ियां भी हैं, जो उनके सेल्स की 50 फीसदी हिस्सेदारी रखती हैं और ये गाड़ियां अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुजुकी के साथ की गई साझेदारी का परिणाम है। अब आप समझ ही गए है यहां बात अर्बन क्रूजर (सब कॉम्पैक्ट एसयूवी) और ग्लांजा (प्रीमियम हैचबैच) की हो रही है। मारुति ने बनेलो की फसेलिफ्ट फरवरी में लॉन्च किया था और कुछ ही हफ्तों में ग्लांजा का फेसलिफ्ट भी मार्केट में आ गया। ग्लांजा चार ट्रिम्स में उपलब्ध है, जिनकी कीमत 6 लाख 53 हजार से लेकर 9.91 लाख रुपये एक्स-शोरूम जाती है। दोनों गाड़ियों के कंपैरिजन में ग्लांजा बलेनो से 4 हजार से 20 हजार रुपये महंगी है।

डिजाइन

ग्लांजा नए जेनरेशन Heartac प्लेटफार्म पर आधारित है और इस प्रीमियम हैचबैक में कुछ डिजाइन चेंजेज किए गए हैं। इसका ग्रिल क्रोम की वजह से अब पहले ज्यादा चमकदार लग रहा है। वहीं हेडलाइन डिजाइन भी अब नया-नया सा लग रहा है। फ्रंट में सबसे ज्यादा आकर्षित करेगा इसका Carbon Fiber- जैसा बंपर डिजाइन। अन्य बदलाव में शामिल है नए 16 इंच के अलॉय, नया टेललाइट डिजाइन और विंडो के नीचले हिस्से में दिया गया क्रोम।

इंटीरियर

ग्लांजा अब पहले से ज्यादा टेक्नालॉजी से लैस है। टॉप ट्रीम में 9 इंच का टचस्क्रीन, कनेक्टेड टेक्नालॉजी, हेड ऑफ डिस्प्ले जैसे फीचर्स दिए गए हैं। हम हालांकि, वायरलेस चार्जिंग और फ्रंट सीट वेंटिलेशन की आस लगाए बैठे थे। एसी वेंट और बटन के डिजाइन में सुधार हुआ है। रियर पैसेंजर्स के लिए कंपनी यूएसबी चार्जिंग और एसी वेंट की सुविधा दे रही है। केबिन की प्लास्टिक क्वालिटी ठीक-ठाक है और इसके अलावा, नए ब्लैक-बेज सीट्स आपको सफर के दौरान कंफर्ट फील देगा।

इंजन

ग्लांजा में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 90 हार्स की पॉवर जेनरेट करता है। ड्यूअल वीवीटी, ड्यूल जेट टेक्नालॉजी से लैस यह इंजन पहले से ज्यादा रिफाइंड बन चुका है। 5 स्पीड मैन्यूअल के साथ अब कंपनी 5 स्पीड AMT गियरबॉक्स का विकल्प देती है। यह इंजन आपको रोजाना सिटी ड्राइविंग के लिए पर्याप्त पॉवर और पिकअप देगी। टोयोटा का दावा है इस गाड़ी का माइलेज भी पहले से बेहतर हो चुका है और आप 18-20 kmpl की औसत माइलेज पा सकते हैं।

ग्लांजा चलाने में भी पहले से थोड़ी सी बेहतर लगी, वजह इसकी नया स्टियरिंग, बड़े ब्रेक्स, अपग्रेड की गई सस्पेंशन और सेफ्टी में बढ़ोतरी है। सेफ्टी के मामले में ग्लांजा के टॉप ट्रिम में अब आपको 6एयरबैग, स्टिबिलिटी कंट्रोल, हिल एसिस्ट (AMT), इंजन स्टार्ट-स्टॉप, एबीएस और ईबीडी जैसे फीचर्स मिलेंगे।

जैसा कि आपको हमने उपर बताया है कि ग्लांजा की कीमत बलेनो से अधिक है, लेकिन टोयोटा वारंटी के लिहाज से मारुति से आगे है। ग्लांजा 3 साल या 1लाख किलोमीटर की वारंटी के साथ आता है। वहीं मारुति बलेनो में 2साल या 40 हजार किलोमीटर की वारंटी मिलती है।

अगर आप डीजल हैचबैक की तलाश में हैं तो हुंडई आई20 और टाटा अल्ट्रोस आपकी इच्छा पूरी कर सकता है, लेकिन दमदार माइलेज वाला पेट्रोल और ब्रांड रिलायबिलिटी की बात होती है तो टोयोटा ग्लैंजा और मारुति सुजुकी बलेनो दूसरे प्रतिद्वंदियों से आगे हैं।

Edited By Atul Yadav

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept