Move to Jagran APP

Royal Enfield Meteor 350 Review: 1000 किलोमीटर के सफर पर जानें कैसा रहा इस बाइक का परफॉर्मेंस

Meteor 350 को हमें चलाने का अवसर मिला। इसी का फायदे उठाते हुए हम एक लंबी राइड पर निकले जिसमें हमनें तकरीबन 1000km का सफर तय किया है। अपने इस सफर के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि यह सड़कों पर चलने के लिए कितनी सक्षम है।

By BhavanaEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 01:46 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 07:44 AM (IST)
Royal Enfield Meteor 350 Review:  1000 किलोमीटर के सफर पर जानें कैसा रहा इस बाइक का परफॉर्मेंस
Royal Enfield Meteor 350 Review (फोटो साभार :जागरण)

नई दिल्ली, भावना चौधरी। Royal Enfield Meteor 350 Reviewरॉयल एनफील्ड की बाइक्स हमेशा से लंबी राइड के लिए जानी जाती हैं, और कोरोना महामारी के बाद एक बार फिर से राइडर राइड के लिए निकल पड़े हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए रॉयल एनफील्ड ने नई बाइक Meteor 350 को मार्केट में उतारा है। जिसे हमे चलाने का अवसर मिला। इसी का फायदे उठाते हुए हम Meteor के साथ एक लंबी राइड पर निकले, जिसमें हमनें तकरीबन 1000 किलोमीटर का सफर तय किया है। अपने इस सफर के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं, कि यह भारत की सड़कों पर चलने के लिए कितनी सक्षम है।

loksabha election banner

वाइब्रेशन से छुटकारा

जैसे कि हमनें आपको बताया कि यह पूरी तरह से नई मोटरसाइकिल है। इसके डिजाइन से लेकर इंजन तक कंपनी ने इसमें सब कुछ नया दिया है, और जहां तक बात रही रॉयल एनफील्ड की अन्य बाइक्स की तरह वाइब्रेशन की। तो यह इस मामले में राइडर को बिल्कुल भी निराश नहीं करती है। यानी आप इस पर लंबा सफर बिना वाइब्रेशन महसूस किए तय कर सकते हैं। इस मोटरसाइकिल को जब हमनें हाईवे पर दौड़ाया तो इसकी टॉप स्पीड हमें 110kmph प्राप्त हुई। इसके साथ ही आप इसे तीसरे और चौथे ​गियर में 80kmph तक चला सकते हैं। यानी इस मोटरसाइकिल को अगर आप लंबी राइड पर लेकर जाना चाहते हैं, तो 85kmph  इसकी बेस्ट स्पीड है।

डिजाइन और वजन दोनों में कामयाब

डिजाइन की बात करें तो यह एक परफेक्ट क्रूजर बाइक का लुक देती है। हमनें इसके टॉप वैरिएंट सुपरनोवा को चलाया। जिसके एग्जॉस्ट की आवाज Thunderbird 350 की याद दिलाती है। वहीं इसके गियरशिफ्ट को क्रूजर के हिसाब से देखें तो इसके हर गियर में आप बाइक को लंबा खींच सकते हैं। अगर आपकी हाईट 5.4 के पास है, तो भी फ़ुटपेग को देखते हुए आपको गियर चेंज करने में कोई परेशानी महसूस नहीं होगी। बाइक का कुल वजन 191 किलोग्राम है, तो हमने इसकी हैंडलिंग में टर्न लेने से लेकर ट्रैफिक तक चलाने में कुछ खास परेशानी महसूस नहीं की है।

लॉग स्ट्रॉक इंजन और बेहतरीन कलर विकल्प

Meteor 350 में कंपनी ने 350cc सिंगल-सिलेंडर एयर कूल्ड लॉग स्ट्रॉक इंजन दिया है, जो 6100rpm पर 20.2bhp की पावर और 4000rpm पर 27Nm का पीक टॉर्क देता है, इसके साथ 5-स्पीड गियरबॉक्स मिलता है। इसके तीन मॉडल मार्केट में उतारे गए है,फॉयरबॉल, स्टेलर और सुपरनोवा। फॉयरबॉल आपको येलो और रेड में मिलेगा। स्टेलर आपको रेड मटैलिक, मैट ब्लैक, मैटलिक गलॉस ब्लू में मिलेगा। इसके साथ ही इसका टॉप एंड वैरिएंट डयुल टोन ब्राउन और ब्लू में मिलता है

ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ राइडर को होगी आसानी

Meteor 350 की सबसे खास बात यह है कि इसमें ट्रिपर नेविगेशन का इस्तेमाल किया गया है, यानी आप मीटर पर ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के जरिए रियल टाइम नेविगेशन एक्सेस कर सकते हैं। वहीं इसके हैंडल बार पर जो स्विच दिए गए हैं, वह रॉयल एलफील्ड की अन्य बाइक्स से अलग है, इसमें स्विच की शेप गोल है। इस बाइक में एलईडी डीआरएल, एलईडी टेल लाइट, सेमी डिजिटल इंस्ट्रमेंट कल्सटर, एलॉय व्हील्स, टेलिस्कोपिक फ्रंट फॉक्स और इसके टॉप वैरिएंट में स्टैंडर्ड विंडस्क्रीन ​मिलती है।

अब आखिर में बात करते हैं, इस बाइक के प्राइस की। इसके बेस वैरिएंट फॉयरबॉल वैरिएंट की कीमत 1,75,825 रुपये , स्टेलर की कीमत 1,81,342 रुपये और सुपरनोवा की कीमत 1,90,536 रुपये रखी गई है। यानी 2 लाख के भीतर की रेंज में यह बाइक आपकी लंबी राइड के लिए बेस्ट विकल्प हो सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.