Move to Jagran APP

फोक्सवैगन एमिओ के बारे में जाने ये 6 बड़ी बातें

भारत में कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट काफी बड़ा है और इसलिए यहां हर बड़ी कंपनी अपनी-अपनी कारों के साथ आ रही

By Bani KalraEdited By: Published: Wed, 05 Oct 2016 12:19 AM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2016 12:46 AM (IST)
फोक्सवैगन एमिओ के बारे में जाने ये 6 बड़ी बातें

दिल्ली (बनी कालरा) भारत में कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट काफी बड़ा है और इसलिए यहां हर बड़ी कंपनी अपनी-अपनी कारों के साथ आ रही है। इस समय मारुति सुजुकी, हुंडई, होंडा, फोर्ड और जनरल मोटर्स जैसी बड़ी दिग्गज अपनी कारों के साथ मैदान में आ चुकी है और अभी हाल ही में फ़ोक्सवैगन ने भी अपनी कॉम्पैक्ट सेडान कार एमियो को पेश किया है। यह कार अब पेट्रोल और डीजल इंजन में है। हमें मौका मिला पेट्रोल एमियो को परखने का अगर आप इन दिनों अपनी फैमिली के लिए इस कार को खरीदने का प्लान कर रहे है तो उससे पहले आप हमारी इस रिपोर्ट को जरूर पढ़ लें क्योकि यहां हम आपको एमियो के बारें 5 बड़ी बातें बता रहे है जिनको जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

loksabha election banner

लुक्स-डिज़ाइन:
लुक्स के मामले एमियो कंपनी की ही पोलो का रूप लगती है। इसके फ्रंट लुक में आपको पोलो की झलक नज़र आएगी। साइड से देखें तो इसके C-पिलर तक यह पोलो की याद दिलाती है। लेकिन कार के रियर लुक एकदम अलग है और यहां पर यह कार निराश कर देती है। इसका चौड़ा बूट कुछ अटपटा नज़र आता है। टेल लाइट्स का डिजाइन बहुत ज्यादा आकर्षित नहीं कर पाता। कार में 5 स्पोक एलायव्हील दिए गए हैं जो अच्छे नज़र आते है। ओवर आल लुक्स में मामले में कार ठीक लगती है लेकिन यह और भी बेहतर हो सकती थी।

कैबिन-स्पेस:
इस सेक्शन में एमियो पसंद आई इसकी फिट और फिनिश फ़ोक्सवैगन की दूसरी कारों जैसी ही है। और यहां पर इस्तेमाल की गयी प्लास्टिक अच्छी क्वालिटी की है। वही म्यूजिक लवर्स के लिए कार में टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगा हुआ है। कार में रियर AC वेंट की सुविधा है। कार सीट्स आरामदायक है वही फ्रंट सीट्स के साथ आर्म रेस्ट दिया हुआ है लेकिन रियर में ये खूबी नहीं मिलेगी। पीछे 3 लोग बैठ सकते है लेकिन यहां पर पैरों को ज्यादा जगह नहीं मिल पायेगी। कार में 330 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा और पिछली सीट्स को फोल्ड करके इस स्पेस को बढ़ा भी सकते है।

फीचर्स:
एमियो के फीचर्स की बात करें तो कार में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, ऐंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, दो स्टैंडर्ड एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक विंग मिरर, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रिब्यूशन, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कण्ट्रोल, कॉल कंट्रोल बटन जैसे फीचर्स मिलेगें।



इंजन:
एमियो के पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का इंजन दिया लगा है जो 75PS की पावर और 110 NM का टॉर्क देता है कार में 5 स्पीड मैन्युअल गियर दिए गए है। एक लीटर में यह कार 17.83 किलोमीटर की माइलेज निकाल देती है।


परफॉरमेंस: एमियो का पट्रोल मॉडल ठीक लगा लेकिन यह बहुत ज्यादा फ़ास्ट नहीं लगा ड्राइव के दौरान जब कार 3000आरपीएम पार करती है तो इंजन आवाज़ करता है और एक कारण इसका हेवी बूट भी हो सकता है।सिटी ड्राइव के लिए कार अच्छी है लेकिन हाईवे पर पॉवर की कमी महसूस होती है वैसे इसके गियर बेहद स्मूथ लगे।

कीमत: फ़ोक्सवैगन ने एमियो की कीमत तो सही रखी है दिल्ली में कार की एक्स शो रूम कीमत 5.24 लाख रूपये से लेकर 7.05 लाख रूपये के बीच है। यह कार हुंडई की एक्सेंट और होंडा की अमेज़ से थोड़ी सस्ती भी है। इसके अलावा इसमें फीचर्स अच्छे है।

हालाकिं इंजन और इसका रियर डिजाइन थोड़ा सा निराश जरूर करते है पर हम इसे एक वैल्यू फॉर मनी कार जरूर कह सकते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.