Move to Jagran APP

Mercedes-Benz GLE 300D Review: आरामदायक और आनंददायक लग्जरी एसयूवी

GLE 300d में कंपनी ने 2.0 लीटर का ऑयल बर्नर इंजन दिया है जो 245bhp की पावर और 500 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। ये इंजन 9 G-ट्रॉनिक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है जो चारों पहियों पर पावर सप्लाई करता है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Tue, 16 Feb 2021 04:34 PM (IST)Updated: Tue, 16 Feb 2021 04:34 PM (IST)
Mercedes-Benz GLE 300D Review: आरामदायक और आनंददायक लग्जरी एसयूवी
जानें किन खासियतों से लैस है Mercedes-Benz GLE 300D

नई दिल्ली, अंकित दुबे। साल 2020 भले ही दुनियाभर के लिए काफी मुश्किल भरा वर्ष था, फिर भी पिछले साल मर्सिडीज-बेंज की जो कमिटमेंट थी, 10 गाड़ियों को लॉन्च करने की, वो कंपनी ने बखूबी निभाया है। एक साल पहले जनवरी महीने में कंपनी ने अपनी GLE को लॉन्च किया जो हमारे पास आज मौजूद है। Mercedes Benz GLE इंडियन और ग्लोबल मार्केट्स में काफी सफल मर्सिडीज प्रोडक्ट है। लेकिन जिस तरह से इस सेगमेंट में मुकाबला बढ़ता जा रहा है क्या उस हिसाब से चौथी जनरेशन GLE लग्जरी एसयूवी मार्केट में अपनी वही जगह बनाए रखेगी जिसकी वजह से ये आज भी लोगों के जहन में उतरी हुई है। इसी बात को आपको इस पूरे रिव्यू में पता चल जाएगा।

loksabha election banner

Mercedes Benz GLE को भारत में मिलने वाली सफलता का मतलब ये भी था कि दुनिया भर में खरीदारों द्वारा इस तरह की कार को स्वीकार किया गया और इसकी काफी सराहना भी की गई, जिसके चलते ये जल्द ही ऑटोमोबाइल की दुनिया में उभरती हुई एसयूवी बन गई क्योंकि इसकी मांग तेज थी। इसी वजह से मर्सिडीज ने भारत में जब से लॉन्च किया है तब से अब तक इसकी 13,000 यूनिट्स की बिक्री कर चुकी है क्योंकि भारतीय बाजार में प्रवेश इसकी लोकप्रियता और सफलता का एक प्रमाण है।

ड्राइविंग

GLE 300d में कंपनी ने 2.0 लीटर का ऑयल बर्नर इंजन दिया है जो 245bhp की पावर और 500 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। ये इंजन 9 G-ट्रॉनिक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है जो चारों पहियों पर पावर सप्लाई करता है। अब सोचने वाली बात ये है कि इस 3 टन वाले हैवान के लिए ये 245 bhp पावर क्या पर्याप्त होगी? चलो इस बात को भी जान लेते हैं। GLE 300d में कंपनी दावा करती है कि 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 7.2 सेकंड का वक्त लगता है और रियल टेस्ट के दौरान ऐसा कुछ आकंड़ा हमने भी हासिल किया।

रफ्तार भरने के बाद हमने इसके साथ ऑफ-रोडिंग भी की और GLE में 4MATIC AWD सिस्टम मिलता है, जिसके चलते आप इसे किसी भी टेर्रेन पर आसानी से चला सकते हैं। ग्राउंड क्लियरेंस बहुत ज्यादा नहीं है और जो टायर हैं उनका साइज भी ठीक-ठाक है। थोड़ी-बहुत ऑफ-रोडिंग आप कर सकते हैं। बहुत ज्यादा तो नहीं कर पाएंगे क्योंकि स्टील सस्पेंशन मिलते हैं। एयरमैटिक सस्पेंशन 400d और 450d में मिलते हैं, जो कि एक हिप-हॉप एडिशन हैं। फिर भी आपको ये सस्पेंशन इंटीरियर में वो हिप-हॉप वाला थोड़ा फील तो दे ही देते हैं। छोटे-मोटे गढ्ढे तो इस गाड़ी में पता ही नहीं चलते और ये आपको पूरी तरह एक आरामदायक राइड देने का दावा भी करती है।

रोड पर जैसे ही आप चलाते हैं तो नया 2.0 लीटर इंजन काफी बेहतर रिस्पांस देता है और पीक टॉर्क 1,600rpm से ही मिलना शुरू हो जाता है। 9 G-ट्रॉनिक ट्रांसमिशन काफी बेहतर काम करता है और पता ही नहीं चलता कि कब इसमें गियरशिफ्टिंग हो रही है। पावर डिलीवरी काफी स्मूथ है और सिटी या फिर हाईवे पर ये आपको स्मूथ और कंफर्टेबल परफॉर्मेंस का दावा करती हुई भी नजर आती है। ईको या फिर कंफर्ट मोड पर चलाते हैं तो गियरशिफ्टिंग काफी आसान रहती है और हाईवे पर रफ्तार भरना चाहते हैं तो आपके पास पैडल शिफ्टर्स भी मौजूद हैं। कुल मिलाकर ये गाड़ी चलाने में काफी ज्यादा आरामदायक और पावरफुल नजर आती है।

स्टाइलिंग

अगर आप Mercedes-Benz के प्रोडक्ट रेंज की ओर देख रहे हैं तो जर्मन ब्रांड स्टाइलिंग के मामले में हमेशा सफल रहे हैं। Mercedes के पास स्पष्ट रूप से एक डिजाइन भाषा है जो कि इसकी प्रोडक्ट रेंज को दर्शाते हैं, चाहें आप सेडान देख लो, एसयूवी देख लो या फिर हैचबैक। आसानी से आप Mercedes के प्रोडक्ट्स को समझ सकते हैं। GLE में आपको हाई परफॉर्मेंस LED हेडलैप्स मिल दिए हैं, जबकि 400d और 450d हिप-हॉप एडिशन में मल्टीबीम LED मिलती हैं। फ्रंट से ग्रिल काफी खूबसूरत लगती है और जितनी लंबी ये गाड़ी है उतनी आपको फ्रंट से देखने में नहीं लगेगी। साइड में 19-इंच के एलॉय व्हील्स मिलते हैं। इंटीग्रेटेड रनिंग बोर्ड मिलता है। ग्राउंड क्लियरेंस भी काफी डिसेंट है। सी-पिलर के पीछे जो क्वार्टर ग्लास मिलता है वो काफी यूनीक है। रियर में भी दिखने में ये आक्रामक एसयूवी लगती है और जैसे लग्जरी टिपिकल ऑफ-रोडर एसयूवी होती हैं, वैसा आपको रूप देखने को मिलता है, डुअल एग्जॉस्ट मिल जाते हैं।

इंटीरियर

पुराने वर्जन के मुकाबले नई GLE अब 105 mm लंबी हो गई है और इसका व्हीलबेस भी 80mm तक बढ़ा दिया गया है। LWB वेरिएंट है यानी लॉन्ग व्हीलबेस तो जाहिर सी बात है आपको अंदर भरपूर स्पेस मिलने वाला है। 300d वेरिएंट में काफी बेहतरीन डिजाइन मिलता है। डैशबोर्ड पर लेदर और अच्छी क्वालिटी वाले प्लास्टिक का इस्तेमाल हुआ है। और इस गाड़ी का पार्टी पीस बड़े 12.3 इंच के फुली डिजिटल कलर डिस्प्ले हैं। इसमें आपको लेटेस्ट मर्सिडीज-बेंज यूजर इंटरफेस यानी (MBUX) सिस्टम भी मिलता है और आप इसमें अपनी आवज के जरिए कमांड देकर कई सारे काम करवा सकते हैं। इस टचस्क्रीन को आप नीचे हेप्टिक टच और स्टीयरिंग पर मिलने वाले कंट्रोल से भी एक्सेस कर सकते हैं। स्टीयरिंग व्हील भी काफी बेहतरीन लगता है और इसमें दिए गए बटन्स से आप दोनों स्क्रीन्स को कंट्रोल कर सकते हैं। इंटीरियर में मिलने वाला वॉलनट वुड इसमें लग्जरी एहसास कराता है। 4-जोन THERMOTRONIC ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल आपको इसमें मिलता है। बड़ी पैनोरामिक सनरूफ इसमें मिलती है।

रियर सीटों में आपको 69 mm का ज्यादा लेगरूम और 35 mm का ज्यादा हेडरूम मिलता है। इस वजह से 6 फीट या 6.5 फीट वाले व्यक्ति को भी इस गाड़ी में बैठने में कोई दिक्कत नहीं होने वाली। 300d वर्जन में बड़ा ग्लासहाउस मिलता है और एक चमकदार इंटीरियर भी, जिसके चलते आपको इसमें एक स्टूडियो अपार्टमेंट से कम फील नहीं मिलेगा। प्राइवेसी के लिए आपको साइड में कर्टेन मिल जाते हैं जिन्हें आप इलेक्ट्रॉनिकली एडजस्ट कर सकते हैं। लगैज कम्पार्टमेंट भी आपको काफी बड़ा मिलता है और आप काफी सारा सामान रखकर एक लॉन्ग ट्रिप पर जा सकते हैं।

कीमत

इस गाड़ी की कीमत 73.70 लाख रुपये से शुरू होती है जो कि 1.25 करोड़ रुपये तक जाती है। कीमतों में इतना अंतर इस वजह से है क्योंकि इंजन अलग-अलग मिलते हैं और साथ ही में अलग-अलग तरीके से मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस के जरिए भारत में गाड़ी आती हैं। जैसे कि GLE 300d, 400d और 450d CKD के रूप में आपको मिलती हैं। कंप्लीट्ली नॉक डाउन रूट से इंडिया आती हैं और यहां locally Assemble होती है और जो टॉप एंड 400d हिप-हॉप एडिशन है वो CBU यानी कंप्लीट्ली बिल्ट यूनिट के तौर पर भारत में आती है।

फैसला

तो आप इन दिनों एक ऐसी एसयूवी की तलाश कर रहे हैं जो दिखने और चलाने में तो पावरफुल हो ही साथ ही लग्जरी फीचर्स से भी भरपूर हो और आरामदायक भी हो तो आप इसे खरीदने के बारे में विचार कर सकते हैं। भारत में इस गाड़ी का कड़ा मुकाबला BMW X5 से है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.