Lexus NX350h Review: ये हाइब्रिड SUV है पहले से बड़ी, बेहतर और ज़्यादा पावरफुल

Lexus NX350h डिजाइन के मामले में पहले से थोड़ी बड़ी हो गयी है और इसमें 2.5 लीटर पेट्रोल इंजन एक सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड सिस्टम दिया गया है। इस तरह इस SUV में कई सारे शानदार अपडेट्स दिए गए हैं। देखें रिव्यू ।

Sonali SinghPublish: Sat, 25 Jun 2022 06:11 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 06:11 PM (IST)
Lexus NX350h Review: ये हाइब्रिड SUV है पहले से बड़ी, बेहतर और ज़्यादा पावरफुल

नई दिल्ली, (अनिर्बान मित्रा): लेक्सस की कारों को उनके अनोखे डिजाइन और सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड सिस्टम के लिए विश्व स्तर पर जाना जाता है। इस साल, लेक्सस ने भारतीय बाजार में अपनी मिड-साइज, प्रीमियम SUV का फेसलिफ्ट मॉडल उतारा है, जिसे लेक्सस NX350h (Lexus NX350h) नाम दिया गया है। Lexus NX350h की शुरुआती कीमत 65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है और यह भारतीय बाजार में मर्सिडीज़ GLC, ऑडी Q5, बीएमडब्ल्यू X3 जैसे कारों को चुनौती देती है।

डिज़ाइन: Lexus NX350h डिजाइन के मामले में पहले से थोड़ी बड़ी हो गयी है और इसका व्हीलबेस भी बढ़ गया है। इसके सामने की ओर दिया गया स्पिंडल-शेप ग्रिल काफी आकर्षक लग रहा है। वहीं पीछे की तरफ दी गई L-शेप की टेल लाइट्स को बड़े खूबसूरती से लाइट लाइन के साथ जोड़ा गया है। इसके बम्पर और हुड की बात करें तो ये पहले के मुक़ाबले बड़े लग रहे हैं।

इंटीरियर: लेक्सस NX350h एक 5-सीटर SUV है और इसके सीटों को शानदार तरीके से तैयार किया गया है। टॉप वेरिएंट में 14-इंच का टचस्क्रीन मिलता है, जो एंड्रायड ऑटो और ऐपल कारप्ले को सपोर्ट करता है। अपडेट की बात करें तो इसमें पहले दिए गए मैन्युअल बटन को हटा दिया गया है, जबकि AC का कंट्रोल टचस्क्रीन में शामिल हो गया है। वायरलेस चार्जिंग, 17-स्पीकर म्यूजिक सिस्टम, हेड-उप डिस्प्ले और एम्बिएंट लाइटिंग जैसे कई अन्य फीचर्स NX350h के टॉप वेरिएंट में मिल जाएंगे।

इंजन: Lexus NX350h का 2.5-लीटर पेट्रोल इंजन एक सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड सिस्टम से लैस है। पेट्रोल इंजन 190hp का पावर बनाता है जो पुराने मॉडल से 35 यूनिट्स ज़्यादा है। डुवल-एक्सेल इलेक्ट्रिक मोटर की वजह से NX350h की कुल क्षमता बढ़कर 243hpबन जाती है और इसमें दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर सेल्फ-चार्जिंग है। इसका मतलब है कि ट्रैफिक के दौरान ब्रेक लगाते वक़्त और हाईवे पर क्रूजिंग के दौरान पेट्रोल इंजन से जनरेट हुए पावर से ये सेल्फ-चार्ज होती है।

इस SUV की खास बात है कि Lexus NX350h बिना आवाज के शुरू होती है क्योंकि शुरूआत में यह ईवी मोड में काम करती है। अगर आप लाइट-फुट ड्राइव करते है तो यह एसयूवी 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक ईवी मोड पर चल सकती है, जिसके परिणामस्वरूप ईंधन पर काफी बचत होती है।

Lexus NX350h लेनी चाहिए या नहीं?

NX350h में कुछ ऑटोनोमस ड्राइविंग असिस्टेंस फीचर दिए गए हैं। इस एसयूवी की हैंडलिंग और राइड क्वालिटी भी उन्दा है। हालांकि, सेगमेंट के कई सारी दूसरी गाड़ियों में इससे बेहतर पेट्रोल इंजन मिलेगा और उनकी कीमत भी Lexus NX350h से कम है।

Edited By Sonali Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept