Move to Jagran APP

Jeep Compass Limited Long Term Review Part 1: शहर के लिए साबित होगी बेहतर SUV

हमारे परीक्षण के दौरान Jeep Compass ने हमें 14 kmpl का माइलेज दिया है। हमारे लिए यह प्रभावशाली रहा क्योंकि हमने इसे ज्यादातर दिल्ली यातायात के दौरान चरम यातायात के घंटों में ड्राइव किया था

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 25 Feb 2019 05:45 PM (IST)Updated: Tue, 26 Feb 2019 11:51 AM (IST)
Jeep Compass Limited Long Term Review Part 1: शहर के लिए साबित होगी बेहतर SUV
Jeep Compass Limited Long Term Review Part 1: शहर के लिए साबित होगी बेहतर SUV

नई दिल्ली (सिद्धार्था शर्मा)। 2019 की शुरुआत में, भारत में कार निर्माता पहले ही SUVs के ढेरों लॉन्च कर चुके हैं। हर कोई अपने इन मॉडल्स को लॉन्च करके भारतीय सड़कों पर मौजूद Jeep Compass से प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश कर रहा है जो भारतीय सड़कों पर एक गेम-चेंजर साबित हुई है। हाल ही में एक उदाहरण Ford Endevour का है, जो कंपनी कहना है कि यह नया मॉडल है, लेकिन घरेलू स्तर पर उनकी घटती बिक्री को बूस्ट देने के लिए यह सिर्फ मिड साइकिल फेसलिफ्ट मॉडल है। Mahindra ने भी अपनी बहुप्रतिक्षित Alturus को लॉन्च किया है, लेकिन जनता को इसकी फिटिंग और फिनिशिंग पर विश्वास नहीं हो रहा है और अब अंत में शुरुआती लाइनअप में टाटा हैरियर है, जो एक अच्छी एसयूवी मानी जा रही है। तो पहले से ही बाजार में इतनी एसयूवी मौजूद हैं तो ऐसे में Jeep Compass अपने आप को कहां पाती है?

loksabha election banner

हम अब करीब दो महीने से Jeep Compass को चला रहे हैं और जिस मॉडल को हम चला रहे हैं वह है Limited (O) 4X4 वेरिएंट। यह Compass का दूसरा टॉप वेरिएंट है, जिसमें FCA भारत में Jeep Limited Plus को पेश करता है जो अतिरिक्त फीचर्स के साथ आता है जैसे कि सनरूफ और नए एलॉय शामिल हैं। हालांकि हम इस एसयूवी में अधिक रूचि रखते हैं जो अब लगभग दो साल से भारत में है और देश में कई SUV उत्साही लोगों का यह सपना बनी हुई है। तो, शहर में करीब 2000 किलोमीटर तक Compass चलाने के बाद हमारा अनुभव कैसा रहा है?

भारत में SUVs का उपयोग पूरी तरह से उनकी क्षमता के लिए नहीं किया जाता है, यह कथन 90% उपयोगकर्ताओं के लिए सही है। भारत में, कई लोग खराब सड़क की स्थिति के कारण और एक पावर सिंबल के रूप में भी SUV खरीदते हैं। SUV जितनी बड़ी होगी उतनी ही शक्तिशाली होगी। ऐसे में आप Mahindra Scorpio का उदाहरण ले सकते हैं, कई पहलुओं में इसे सच्ची एसयूवी की नसल भी नहीं माना जा सकता, फिर भी इसे कई लोग खरीदते हैं। हालांकि, Jeep Compass के साथ ऐसा नहीं है क्योंकि यह एक वास्तविक SUV है। इसमें 5-लोग आसानी से बैठ सकते हैं और आपको इसमें पर्याप्त मात्रा में बूट स्पेस मिलता है। महिंद्रा की XUV500 और Ford की एंडेवर की तरह नहीं जिसमें 7 सीटें मिलती हैं, लेकिन इन 7 यात्रियों की कीमत के हिसाब से फ्लैट बेड बूट स्पेस नहीं दिया जाता। दिल्ली में लगभग 26.31 लाख रुपये की ऑन-रोड कीमत पर Jeep Compass भी बजट एसयूवी नहीं है।

डिजाइन के संदर्भ में इसमें कोई संदेह नहीं है कि इसका डिजाइन बेहतरीन ना हो। यह एक ऐसा वाहन है जिसे सड़क पर काफी ध्यान दिया जाता है और इसकी उपस्थिति लोगों को इसे बार-बार देखने पर मजबूर कर देती है। ऐसा हम दूसरी गाड़ियों के बारे में नहीं कहेंगे जो इसी मूल्य खंड में आती हैं। वहीं, Ford Endeavour को भी नोटिस करने का लोगों के पास एक ही कारण है इसका साइज, लेकिन जब भी यह अपने साइज के साथ ट्रैफिक में गुजरती है तो लोगों में झुंझलाहट होने लगती है। हालांकि, Jeep Compass को ट्रैफिक में खुशी-खुशी इसलिए चला सकते हैं क्योंकि सड़कों पर लोग इसे देखना पसंद करते हैं, चाहें भले ही आप ट्रैफिक में आप किसी का रास्ता रोक रहे हों।

2000 किलोमीटर के लिए अपनी पहली रिपोर्ट में हम केवल शहर में Compass का परीक्षण करना चाहते थे। इसमें कोई भी हाईवे ड्राइविंग, ऑफ-रोड ड्राइविंग मौजूद नहीं है। इसका कारण यह है कि 90% समय Jeep Compass के मालिक खुद को शहर में केवल आवागमन और खरीदारी की यात्रा के लिए चलाते हुए दिखाई देंगे। इस लिए हम इसका अनुभव लेना चाहते थे। Compass में 1956cc डीजल मोटर का होना खुशी की बात है। इसका एक कारण है जो हम इसे पसंद करते हैं क्योंकि यह एक low-revving इंजन है जो लगभग वाहन के केबिन के अंदर नहीं सुना जा सकता और इसे जोड़ने के लिए 350Nm टॉर्क आपको शहर की सीमा के भीतर सड़क के खाली हिस्सों को खोजने पर उत्साहित करने के लिए उपयुक्त है। इसके अलावा 171 हॉर्स पावर की शक्ति इस मोटर का उत्पादन करती है और यह शहर की ड्राइविंग स्थितियों के लिए पर्याप्त है। Compass 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आती है। शहर में ड्राइविंग के दौरान आप बहुत ही कम छठे गियर का इस्तेमाल करेंगे, इसमें एक ही कारण मिलेगा ट्रैफिक। इसके अलावा low-revving इंजन के चलते आपको ट्रैफिक में बहुत ही कम गियर शिफ्ट करने को मिलेंगे, सिर्फ इसलिए कि Compass पर तटीय क्षमता शहर के भीतर कम गति से आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त से अधिक है।

हालांकि यह सब अच्छाई एक लागत पर आता है। Jeep Compass एक हाई ट्रैवलिंग क्लच प्रदान करता है जो चीजों के स्टिफर साइड में भी है। इसलिए, आपको वास्तव में यह सीखने की जरूरत है कि कंपास वाहन के अनुसार अपने ड्राइविंग डायनामिक्स को कैसे व्यवहार करता है और एडजस्ट करता है। यदि आप Compass से पहले एक जापानी या जर्मन वाहन चला रहे हैं, तो आपको कम गति पर गियर शिपिंग करते हुए स्टॉल भी मिल सकते हैं। यह एक ऐसा व्यवहार है जिसे एडजस्ट करने में भी समय लगता है, लेकिन एक बार जब आप सभी सेट हो जाते हैं, तो आप Compass के ड्राइविंग अनुभव को पसंद करेंगे और अन्य सभी एसयूवी आपको बस सब-बराबर महसूस होगी।

हमारे परीक्षण के दौरान Jeep Compass ने हमें 14 kmpl का माइलेज दिया है। हमारे लिए यह प्रभावशाली था क्योंकि हमने इसे ज्यादातर दिल्ली यातायात के दौरान चरम यातायात के घंटों में ड्राइव किया था और यहां तक कि नोएडा से गुड़गांव तक 2-3 घंटे आवागमन भी किया था। Compass ने हमें फ्यूल एफिशियंसी डाटा से प्रभावित किया और यह कम से कम इस विभाग में अनुकूल है। चूंकि हम इसे अपने पहले परीक्षण चरण के दौरान ही शहर में चला रहे थे, इसलिए हमने इसकी 4x4 क्षमताओं में से किसी का भी उपयोग नहीं किया है और यह हर समय terrain management system सिर्फ ऑटो पर सेट था। हालांकि, हम आपको इसका दूसरा पार्ट भी देंगे जिसमें हम अपने अगले सेगमेंट में Jeep Compass पर ऑफ-रोडिंग क्षमताओं और यहां तक की राजमार्ग अनुभव का परीक्षण करेंगे। इसके अलावा हम jagran.com पर फिट और फिनिश की गुणवत्ता और केबिन एक्सपीरियंस के बारे में भी बात करेंगे। इसलिए हमारे Jeep Compass के लॉन्ग टर्म रिव्यू की दूसरी रिपोर्ट के जुड़े रहे जो आपको जल्द ही मिलेगी।

मुख्य स्पेसिफिकेशन्स: जीप कम्पास, लिमिटेड (O)

लंबाई: 4395 mm

चौड़ाई: 1818 mm

ऊंचाई: 1640 mm

बैठने की क्षमता: 5

डिस्प्लेसमेंट: 1956 cc

ईंधन: डीजल

मैक्स पावर: 171 bhp

अधिकतम टॉर्क: 350 NM

ट्रांसमिशन: 6-स्पीड मैनुअल

ईंधन क्षमता: 17.1 किमी / घंटा (दावा किया गया)

ड्राइवट्रेन: AWD

एयरबैग्स: 6

बूट स्पेस: 438 लीटर

ईंधन टैंक: 60 लीटर

कीमत: 21.99 लाख (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली)

यह भी पढ़ें:

Nissan Kicks First Drive Review: क्या हुंडई क्रेटा को दे पाएगी टक्कर?

Datsun Redi-GO AMT Review: जानें ट्रैफिक, शहर और हाइवे पर कैसी है परफॉर्मेंस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.