Move to Jagran APP

Hyundai Santro AMT फर्स्ट ड्राइव रिव्यू: जानें कितनी दमदार है यह हैचबैक

हुंडई सैंट्रो एक ऐसी कार है जिसने देश में कई लोगों के लिए विश्वसनीयता, नास्तिकता और भावनात्मक लगाव को लंबी अवधि से जोड़े रखा है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 29 Oct 2018 05:11 PM (IST)Updated: Wed, 31 Oct 2018 07:45 AM (IST)
Hyundai Santro AMT फर्स्ट ड्राइव रिव्यू: जानें कितनी दमदार है यह हैचबैक
Hyundai Santro AMT फर्स्ट ड्राइव रिव्यू: जानें कितनी दमदार है यह हैचबैक

नई दिल्ली (सिद्धार्था शर्मा)। हुंडई सैंट्रो भारत में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कारों में से एक थी और बंद होने की एक छोटी अवधि के बाद कोरियाई कार निर्माता ने इसी कार के साथ फिर से वापसी की है। हुंडई की नई सैंट्रो ने इस बार जोरदार और नए स्मार्ट ऑटो AMT ट्रांसमिशन के साथ वापसी की है। हाल ही में हमें भुवनेश्वर में हुंडई की नई सैंट्रो चलाने का मौका मिला और यहां हम हुंडई की इस मॉडर्न टॉल ब्वॉय डिजाइन वाली कार की फर्स्ट ड्राइव रिपोर्ट के बारे में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

डिजाइन

नई सैंट्रो के डिजाइन की बात करें तो हुंडई ने 2018 के लिए नई उम्र के भारतीय उपभोक्ताओं को देखते हुए कार को तैयार करने के सभी प्रयास किए हैं। इसमें टॉल ब्वॉय डिजाइन के साथ एक विशाल केबिन है। कार के फ्रंट में कास्केड डिजाइन ग्रिल के साथ क्रोम दिया गया है, जो कि पिछले कुछ वर्षों में हुंडई के लिए डिजाइन भाषा बन गया है। बॉनट पर भी कुछ उभरी हुई लाइनें दी गई हैं जो स्पष्ट रूप से देखी जा सकती हैं। इसके अलावा रियर में डुअल-टोन बंपर के साथ अद्वितीय टेल लैंप्स दिए गए हैं। हुंडई की पुरानी सैंट्रो से अगर तुलना की जाए तो नई सैंट्रो ज्यादा बड़ी, चौड़ी और ज्यादा विशाल है, जो कि आधुनिक मानकों को पूरा करती है।

नई सैंट्रो का व्हीलबेस 2,400mm है जो कि इस कार में दिए गए K1 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होने की वजह से है। इसके अलावा कंपनी ने 165/70 हिस्से वाले 14-इंच स्टील व्हील्स दिए हैं। टॉप वेरिएंट में हम एलॉय व्हील्स देखना पसंद जरूर करते, लेकिन हुंडई ने अब सैंट्रो के साथ इसे पेश नहीं किया है। ऊंची सीटिंग पॉजिशन और टॉल-ब्वॉय डिजाइन का मतलब यात्रियों के साथ-साथ ड्राइवर के लिए आसान प्रवेश और वापसी का भी अर्थ है। कुल मिलाकर डिजाइन की बात करें तो नई सैंट्रो एक प्रीमियम, स्लीक और आधुनिक लुक के साथ आती है। हालांकि एक कार का डिजाइन हमेशा खरीदारों और उपयोगकर्ताओं की पसंद के लिए व्यक्तिपरक होता है।

इंटीरियर्स

हुंडई कार हमेशा अपने फीचर समृद्ध केबिन के लिए जानी जाती हैं और सैंट्रो कोई अलग नहीं है। इंटीरियर उपकरण के मामले में कंपनी ने इस कार को काफी बेहतर बनाया है और यह आपको कार के अंदर बैठकर महसूस होगा। नई सैंट्रो डुअल-टोन बैच और ब्लैक इंटीरियर्स के साथ आती है, जब तक आप डायना ग्रीन कलर का वेरिएंट नहीं खरीद रहे हैं। AC वेंट डिजाइन भी हुंडई कार के लिए नया है क्योंकि यह एक प्रोपेलर डिजाइन से खेलता है, जो केबिन को एक स्पोर्टी अपील देता है। इसके अलावा सैंट्रो में रियर-AC वेंट्स भी दिए गए हैं, जो कि इस सेगमेंट में पहली बार देखने को मिल रहा है और यह लगभग हर हुंडई कार पर स्टैंडर्ड पेशकश की तरह बन रहा है। सीटें भी अच्ची तरह से कुशन वाली हैं और ना तो ये ठोस या मुलायम हैं, ये काफी आरामदायक हैं और अगर आप लंबी दूरी की यात्रा के लिए हाईवे पर या फिर ट्रैफिक में ड्राइव कर रहे हैं तो ये आपको काफी आराम पहुंचाएंगी। केबिन काफी हवादार है और आप इसके अंदर बैठे चारों ओर की बाहरी दुनिया को देख सकते हैं। सामने के साथ-साथ नई सैंट्रो की पिछली सीटों में पर्याप्त पैर रखने की जगह और शोल्डर रूम भी है।

सेंट्रल कंट्रोल को भी ड्राइव की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए तैयारा किया गया है। पावर-विंडो कंट्रोल्स हालांकि वाहन पर गियर शिफ्ट के पीछे बीच में स्थापिक किया जाता है और समय-समय पर उपयोग करने में भी समय लगता है।

इसके बावजूद हमारे लिए थोड़ा जबरदस्त और प्रभावशाली क्या था, इन्फोटेनमेंट सिस्टम, जिसे हुंडई ने सैंट्रो में इस्तेमाल किया है। सैंट्रो के सेंट्रल कंसोल में दिया गया 17.64 cm टचस्क्रीन डिस्प्ले काफी स्पर्श अनुभव के साथ-साथ साउंड क्वालिटी भी काफी बेहतर देता है। यह म्यूजिक सिस्टम उनमें से है कि आपको बाजार से सब-वूफर लगवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसमें म्यूजिक की स्पष्टता हाई वोल्यूम में  भी काफी साफ मिलेगी और आपके म्यूजिक की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त बैस भी देगी। टच स्क्रीन डिस्प्ले कार पर पीछे के पार्किंग कैमरे के दृश्यदर्शी के रूप में भी दोगुनी हो जाती है। और हां, यह स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के लिए एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ आता है। यह आसान और बेहतर इन्फोटेनमेंट सिस्टम है जो कि भारत में इस सेगमेंट की गाड़ी में मौजूद है।

इन सबके अलावा आपको इसमें रिमोट कीलेस एंट्री, आउटसाइड रियर व्यू मिरर (ORVM) के साथ इलेक्ट्रिकल एडजस्टमेंट, डे और नाइट इन्साइड रियर व्यू मिरर (IRVM), रियर डिफॉगर, रियर वाइपर के साथ वॉशर, USB पोर्ट और एक 12V पावर आउटलेट भी मिलेगा। इसलिए कुल मिलाकर इंटीरियर बिल्ड क्वालिटी के तौर पर प्लास्टिक का इस्तेमाल और सेगमेंट में पहली टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल नई सैंट्रो को खास बनाते हैं।

सुरक्षा फीचर्स

एंट्री-लेवल या भारत में कारों के ऊपर एक स्तर के साथ सबसे बड़ी चिंताओं में से एक है, अगर सुरक्षा उपकरणों की बात आती है। फिलहाल हमें इस कार की यूरो NCAP सेफ्टी रेटिंग का इंतजार है लेकिन हुंडई ने सैंट्रो में ABS के साथ EBD को स्टैंडर्ड रखा है। इसके अलावा इसमें डुअल-फ्रंट एयरबैग्स के साथ स्टैंडर्ड ड्राइवर एयरबैग दिए गए हैं। ऑटो डोर अनलॉक पर भी असर पड़ता है जो कि भारत में कारों के इस सेगमेंट में पहला भी है। हालांकि, हुंडई ने दावा किया है कि सुपीरियर K1 प्लेटफॉर्म के साथ 63% उन्नत उच्च शक्ति स्टील (AHSS) + उच्च शक्ति स्टील (HSS) सैंट्रो को बेहतर स्ट्रक्चरल कनेक्टिविटी के साथ प्रमुख स्टैटिक और गतिशील कठोरता प्राप्त करने में मदद करता है, जिससे यह एक मजबूत शारीरिक संरचना बनता है।

ड्राइव और राइड क्वालिटी

नई 2018 सैंट्रो में पावरफुल 4-सिलेंडर 1.1 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 5,500 rpm पर 69PS की पावर और 4,500 rpm पर 99.04Nm का टॉर्क जनरेट करता है। भले ही यह एक अच्छी परफॉर्मेंस न लगे लेकिन अगर आप सिलेरियो या फिर क्विड को देखते हैं तो सैंट्रो में आपको ज्यादा पावर और टॉर्क मिलता है। ड्राइवर के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए इतनी पावर काफी ज्यादा मददगार भी साबित होती है, जिससे सैंट्रो के साथ लंबी दूरी तय करने में हाइवे ट्रिप पर कोई परेशानी नहीं होती। यह कार पर्याप्त शक्तिशाली है और इसकी तेज स्पीड से अगर ओवरटेक करना हो तो ड्राइवर इसे आसानी से कर सकता है।

हमनें इस ड्राइव रिव्यू के लिए सैंट्रो के स्मार्ट ऑटो AMT वेरिएंट को चलाया और 5-स्पीड AMT ट्रांसमिशन प्रतिस्पर्धा AMT की तुलना में तेज बदलाव प्रदान करता है। रबर बैंड प्रभाव पर नई सैंट्रो पर काफी कम है और हम यहां उल्लेख करना चाहते हैं कि हुंडई ने सैंट्रो के लिए इसे सोर्सिंग के बजाय घर में इस AMT सिस्टम को विकसित करने में शानदार काम किया है। यह एक AMT ट्रांसमिशन है जिसे भविष्य में हम हुंडई ग्रैंड i10 में भी देख सकते हैं। हुंडई का दावा है कि सैंट्रो का AMT वर्जन 20.03 km/l का माइलेज देता है। हालांकि, शहर, हाइवे और ट्रैफिक स्थिति में यह कार 15 km/l का माइलेज देती है। सैंट्रो में स्मार्ट ऑटो AMT एक क्रीप फंक्शन के साथ आता है जो कि हम रेनो क्विड और इस सेगमेंट की दूसरी कारों में नहीं देख सकते।

नई सैंट्रो एक सिटी कार है, लेकिन अगर आप इसके साथ हाइवे चैलेंज करते हैं तो यह आपको निराश नहीं करेगी। सिलेरियो, वैगन-आर और क्विड के मुकाबले यह ड्राइविंग में काफी बेहतर है। यहां तक की सवारी के लिए भी आरामदायक है और सीट आपको हर समय आरामदायक स्थित में रखती है।

सैंट्रो में हमें जो पसंद नहीं आया वह ब्रेक थे, जो थोड़े स्पंजी लगे और इसे हुंडई के इंजीनियर्स द्वारा बेहतर किया जा सकता था। साथ ही, भारत में जल्द सभी कारों में क्या मानक शुरू होने जा रहे हैं यह सैंट्रो से साफ पता चलता है, सैंट्रो 80 किमी / घंटा पर एक चेतावनी ध्वनि देता है और 120 किमी / घंटा से अधिक बार-बार लगातार बीपिंग करता रहता है।

कुल मिलाकर नई सैंट्रो काफी पावरफुल और काफी आरामदायक भी है। यहां तक कि सैंट्रो पर ड्राइविंग की स्थिति कमांडिंग है और एक हैचबैक की तुलना में यह एक मिनी एसयूवी की तरह लगती है।

हमारा फैसला

हुंडई की नई सैंट्रो की कीमत 3,89,900 रुपये एक्स शोरूम इंडिया से शुरू होती है, जो कि डी-लाइट वर्जन की है और टॉप स्पोर्ट्ज AMT वेरिएंट 5,46,900 रुपये तक जाती है। इसके अलावा सैंट्रो में दो-फैक्ट्री फिटेड CNG विकल्प भी दिए गए हैं जिसमें मैग्ना एडिशन की कीमत 5,23,900 रुपये और स्पोर्ट्ज की कीमत 5,64,900 रुपये है। आप नीचे पूरी प्राइज लिस्ट देख सकते हैं। ये भारत में लगभग एंट्री-लेवल फैमिली कार के लिए महंगी लग सकती है। लेकिन अगर आप केबिन में इस्तेमाल की गई प्लास्टि क्वालिटी, शरीर की मजबूती और सेगमेंट के पहले उपकरण लोड्स को देखेंगे तो आप दूसरी एंट्री लेवल कारों को नहीं खरीदेंगे, लेकिन सैंट्रो को जरूर खरीदना पसंद करेंगे जो कि हुंडई द्वारा लाई गई एक सेगमेंट के ऊपर है। ऐसा कहना सही होगा कि सैंट्रो एक ऐसी कार भी है जिसने देश में कई लोगों के लिए विश्वसनीयता, नास्तिकता और भावनात्मक लगाव को लंबी अवधि से जोड़े रखा है और यही वजह है कि सैंट्रो भारत में एक ऐसी कार है जिसे कई लोगों के लिए पहली पसंद के रूप में अनदेखा भी नहीं किया जा सकता।

Ex-Showroom One India One Price (Rs.):

           

Trims

1.1 L

(Petrol Engine with 5 MT)

1.1L

(Petrol Engine with AMT)

1.1L

(With CNG- 5 MT)

D-Lite

   3,89,900

-

-

ERA

   4,24,900

-

-

MAGNA

   4,57,900

          5,18,900

          5,23,900

SPORTZ

   4,99,900

          5,46,900

          5,64,900

ASTA

   5,45,900

-

-


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.