Move to Jagran APP

रिव्यू: टॉप गियर में हुंडई की ग्रैंड आई 10

हुंडई की पॉपुलर हैचबैक कार ग्रैंड आई-10 अब अपने नए अवतार में आ चुकी है। ग्रैंड आई-10 के ऑटोमैटिक वर्जन के साथ एक लम्बी ड्राइव पर जाने को मौका मिला। पेश है ड्राइव पर एक रिपोर्ट।

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 17 Mar 2017 01:51 PM (IST)Updated: Fri, 17 Mar 2017 02:00 PM (IST)
रिव्यू: टॉप गियर में हुंडई की ग्रैंड आई 10
रिव्यू: टॉप गियर में हुंडई की ग्रैंड आई 10

नई दिल्ली (बनी कालरा): हुंडई की पॉपुलर हैचबैक कार ग्रैंड आई-10 अब अपने नए अवतार में आ चुकी है। नई ग्रैंड आई-10 अब नये 1.2 लीटर डीजल इंजन में लॉन्च हुई है। जबकि पहले यह कार 1.1लीटर का डीजल इंजन के साथ आई थी। इतना ही नहीं यह कार 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन में भी उपलब्ध होगी। हुंडई ने नई ग्रैंड आई-10 के एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर तक को अपग्रेड किया है इसमें कुछ नए फीचर्स देखें जा सकते हैं। इस बार ग्रैंड आई-10 के ऑटोमैटिक वर्जन के साथ एक लम्बी ड्राइव पर जाने को मौका मुझे मिला।
तो पेश है उसी ड्राइव पर एक रिपोर्ट।

loksabha election banner

 

कीमत:
कीमत की बात करें तो ग्रैंड आई-10 के पेट्रोल ऑटोमैटिक की दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 5.98 लाख रुपये से लेकर 6.86 लाख रुपये से बीच है।

ऑटोमैटिक में दिखा दम
यहां बात सिर्फ कार के ऑटोमैटिक वर्जन की होगी, ग्रैंड आई-10 कंपनी का दावा है कि नई ग्रैंड आई10 के पेट्रोल मैनुअल में 19.77 किमी प्रति लीटर, पेट्रोल ऑटोमैटिक में 17.49 किमी प्रति लीटर और डीज़ल में 24.95 किमी प्रति लीटर का माइलेज मिलेगा।

नई ग्रैंड आई-10 में 1.2 लीटर का इंजन दिया गया है, यह 83 पीएस की पावर और 114 एनएम का टॉर्क देता है। यह 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। कंपनी का दावा है कि नई ग्रैंड आई10 के पेट्रोल ऑटोमैटिक से 17.49 kmpl की माइलेज मिलेगी।

एक लम्बी ड्राइव के बाद इस ग्रैंड आई-10 ने इम्प्रेस किया। आमतौर पर जब आप एक लम्बी ड्राइव पर निकल जाते हैं, तो थकान महसूस होने लगती है, क्योकिं कई बार खराब रास्ते परेशान करने लगते हैं। लेकिन यहां पर इस कार से कोई शिकायत नहीं मिली। कार के सस्पेंशन हर तरह की सड़कों पर अपना काम बखूबी करते हैं। इसके अलावा इसकी सीट्स सॉफ्ट और आरामदायक हैं।

हैंडलिंग और राइडिंग बेहतर रही। हाई स्पीड में भी कार का बैलेंस नहीं बिगड़ता। लेकिन पांच लोगों के साथ ड्राइव पर निकलना हो तो कार में पॉवर थोड़ी सी कम महसूस होती है।
कार का ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन पसंद आया।



लुक्स-डिजायन

नई ग्रैंड आई10 का चेहरा अब पहले से ज्यादा स्मार्ट हो गया है। कार में नई ग्रिल, बंपर और फॉग लैंप्स देखें जा सकते हैं। लेकिन कार के हैडलैंप्स और बोनट के डिजायन में बदलाव नहीं हुआ है। इसके अलावा कार में 14 इंच के नए डायमंड कट अलॉय व्हील दिए गए हैं। वही पीछे देखें तो यहां पर फेश टेललाइट्स देखने को मिलती हैं। इतना ही नहीं मारुति की इग्निस की तरह इसमें भी ड्यूल-टोन बम्पर दिया गया है। जिसकी वजह से कार पुरानी ग्रैंड आई10 से अलग लगती है।

कैबिन
ग्रैंड आई 10 का कैबिन पहले भी अच्छा था और आज भी अच्छा है। क्योकिं इसमें ज्यादा स्पेस, क्वालिटी और फीचर्स मिलेंगे। पांच लोग आराम से इसमें बैठ सकते हैं। हेडरूम और लेगरूम के लिए कोई दिक्कत नहीं हैं। इसके डैशबोर्ड का डिजायन पहले जैसा ही है। लेकिन इसमें कुछ नए फीचर्स को शामिल किया है। नई ग्रैंड आई-10 अपने सेगमेंट की इकलौती कार है जिसमें एंड्रॉयड ऑटो, एपल कारप्ले और मिररलिंक सपोर्ट करने वाला 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम देखने को मिलता है। इसके अलावा इसमें रियर व्यू कैमरा का आउटपुट भी मिलता है। नई ग्रैंड आई10 में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल AC की सुविधा मिलेगी।


नई ग्रैंड आई-10 में हैं ये फीचर्स
- स्टाइलिश और स्पोर्टी लुक्स।
- रियर AC वेंट की सुविधा मिलेगी।
- कोल्ड ग्लोव बॉक्स।
- रियर डी-फोगर।
- ऑटोमेटिक टैंपरेचर कण्ट्रोल।
- टिल्ट स्टेरिंग।
- स्मार्ट की साथ में पुश बटन की सुविधा।
- रियर पार्किंग कैमरा और सेंसर।

नतीजा
अपने नए अंदाज़ में हुंडई की ग्रैंड आई-10 पहले से बेहतर हुई है इसमें कोई दो राय नहीं हैं जिस तरह की क्वालिटी और फीचर्स हुंडई कारों में देती है वो इस बात की तरफ इशारा करते हैं की कार लम्बे समय तक आपका साथ निभाएगी। अगर आप डेली ड्राइव करते हैं और ट्रैफिक की चिक-चिक से बचना चाहते हैं तो ग्रैंड आई-10 का ऑटोमैटिक वर्जन आपको पसंद आएगा। लेकिन कीमत थोड़ी ज्यादा देनी होगी।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.