Move to Jagran APP

BMW G 310 GS Test Ride Review: प्रीमीयम ब्रांड की किफायती एडवेंचर बाइक

BMW G 310 GS के अलावा आपको Kawasaki Versys X-300 का विकल्प मिलेगा लेकिन यह G 310 GS से काफी ज्यादा महंगी है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 04:44 PM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 08:47 AM (IST)
BMW G 310 GS Test Ride Review: प्रीमीयम ब्रांड की किफायती एडवेंचर बाइक
BMW G 310 GS Test Ride Review: प्रीमीयम ब्रांड की किफायती एडवेंचर बाइक

नई दिल्ली (अंकित दुबे)। G 310 R के अलावा BMW Motorrad ने भारतीय बाजार एक किफायती लॉन्ग डिस्टेन्स टूअरर मोटरसाइकिल भी उतारी, जिसमें राइडर्स को एक बेहतरीन ऑफ-रोडिंग क्षमता भी मिल सके। BMW मोटोर्राड के GS परिवार की सबसे सस्ती बाइक BMW G 310 GS भी भारतीय बाजार में G 310 R के साथ ही लॉन्च की गई थी और फिर यह बाइक कंपनी एक किफायती एडवेंचर टूअरर के तौर पर जानी जाने लगी। एडवेंचर टूअरर के तौर पर BMW के पास F 850 GS, R 1200 GS और G 310 GS मौजूद है। प्रीमियम ब्रांड की इनमें सबसे सस्ती G 310 GS है जिसके साथ हमें कुछ वक्त गुजारने को मिला और इसे हमने ऑफ रोड और ऑन रोड दोनों जगह चलाया। तो आइए जानते हैं इस रिव्यू में कि क्या कुछ है इस बेबी BMW एडवेंचर में खास?

loksabha election banner

डिजाइन और फीचर्स

BMW G 310 GS के डिजाइन की बात करें तो इसमें दिया गया डिजाइन काफी अक्रामक है, जिसकी वजह से सड़कों पर चलते समय इसकी मौजूदगी बनी रहती है और लोग बार-बार इसे देखने पर मजबूर हो जाते हैं। पहली नजर में आप इसे पहचान नहीं पाएंगे कि यह GS फैमिली का कौनसा मॉडल है। इसमें दी गई फ्रंट बीक, मस्कुलर टैंक ढक्कन, फ्यूल टैंक पर लिखे बोल्ड GS Letters और इसकी लंबाई आपको पहली बार में देखने पर ही पसंद आ जाएगी। इतना ही नहीं आप जब इसपर राइड करेंगे तो आपको यह नहीं समझ पाएंगे कि यह मिडलवेट एडवेंचर टूअरर है या फिर एंट्री-लेवल एडवेंचर बाइक। BMW G 310 R की तरह BMW G 310 GS भी मेड इन इंडिया बाइक है और इसे भी कंपनी TVS मोटर के सहयोग से बना रही है। कुल मिलाकर इसकी फिट और फिनिश काफी बेहतरीन है, जिसकी वजह से यह कुछ मिडलवेट एडवेंचर बाइक्स के डिजाइन और स्टाइल को कड़ी टक्कर देती है। इसके अलावा कंपनी ने बाइक के पीछे एक स्टैंडर्ड luggage rack भी दिया है।

इसका डिजिटल डैश समान G 310R वाला ही दिया गया है, जो स्टैंडर्ड स्पीडोमीटर और टैकोमीटर के साथ आता है। इसमें आपको फ्यूल गॉज, गियर इंडीकेटर, ट्रिप मीटर और रेंज आदि जैसी जानकारियां मिलती हैं। ये सारी जानकारियां काफी आसान हैं, लेकिन इसकी Readability कुछ कम हो सकती है, जब आप गंदी सड़कों पर ध्यान से ऑफ-रोडिंग कर रहे हैं और डैश पर आसमान से सीधी सूरज की किरण पड़ रही हो। इसलिए हमें यहां एक कमी लगती है और यहां हमारे मुताबिक एंट्री-लेवल GS होने के नाते एक फुल-कलर TFT स्क्रीन होनी चाहिए थी।

इंजन और परफॉर्मेंस

G 310GS की परफॉर्मेंस आपको काफी फैमिलियर लगेगी क्योंकि कंपनी ने इसमें G 310 R और TVS Apache RR 310 वाला ही इंजन दिया है। यह ज्यादा आक्रामक नहीं है, लेकिन आपको पावरफुल और शांत राइड का अनुभव देगा। राइडिंग पॉजिशन भी इसकी काफी अच्छी है और इसमें अतिरिक्त सस्पेंशन ट्रैवल और ऊंचा आसन दिया गया है, जिसकी वजह से आप सीधे बैठेंगे। राइडिंग पॉजिशन के चलते आप इसे पूरे दिन 100 kmph की रफ्तार से भी चला सकते हैं और यह आपको थकने नहीं देगी। लेकिन इसमें हमें जो कमी लगी वह इसका 11 लीटर का फ्यूल टैंक है जिसे कंपनी को थोड़ा और बड़ा रखना चाहिए था। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप लंबी दूरी की यात्रा पर जाते हैं तो आपको इसका फ्यूल टैंक जल्दी-जल्दी रीफिल करवाने की जरूरत पड़ेगी।

जैसा कि पहले बताया इस बाइक में भी G 310 R वाला 313cc सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 9,500 rpm पर 34bhp की पावर और 7,500 rpm पर 28 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। मिड-रेंज में इसकी परफॉर्मेंस काफी मजूबत है, लेकिन डाउनसाइड में आपको स्पिनिंग रखने की जरूरत है जहां घुरघुर की आवाज है और जब आप ऑफ-रोड राइड पर हैं तो यह आपको थोड़ा मजा दे सकती है।

राइड और हैंडलिंग

BMW G310 GS एक अच्छी टूअरिंग मशीन है। हाईवे पर लॉन्ग डिस्टेंस पर जाना हो या फिर ऑफ-रोडिंग का मजा लेने ऊबड़ खाबड़ रास्तों पर, दोनों ही जगह आपको एक मजेदार राइडिंग का अनुभव मिलेगा। हमने इसे स्टैंडर्ड टायर प्रेशर के साथ थोड़ी गेहरी मिट्टी में भी चलाया और इस बाइक में दिए गए Metzeler टायर्स एक बेहतर ग्रिप देती है। रोजमर्रा की सड़कों पर G 310 GS लगभग सभी प्रकार की सतहों को आसानी से निपटा सकती है और यह सड़कों पर मौजूद गढ्ढों को आसानी से पार कर देती है। इसके सस्पेंशन समान G 310 R वाले हैं लेकिन इन्हें ट्रेवल के लिए दोनों तरफ 180 mm पर बढ़ाए गए हैं।

मजेदार राइडिंग के लिए बाइक के फ्रंट में 19 इंच का टायर दिया है। GS की स्थिरता और ऊंची हाइट होने के बावजूद भी इसे कम हाइट के राइडर भी आसानी से चला सकते हैं क्योंकि इसका वजन 169.5 किलोग्राम है। हालांकि, यहां आपको सिर्फ एक चीज की कमी महसूस होगी वह है इसकी वाइब्रेशन, जो चलाने के दौरान आपके पैर के पंजों और हाथों में फील होगी। ब्रेक्स काफी अच्छें हैं और इसमें स्टैंडर्ड डुअल-चैनल ABS दिया गया है जिसे रियर व्हील पर ऑफ-रोडिंग के दौरान स्विच के जरिए बंद भी कर सकते हैं, जिसके चलते आप मिट्टी और कीचड़ में एक भरोसेमंद राइड का अनुभव ले सकते हैं।

हमारा फैसला

अब सवाल यह उठता है कि आपको क्या यह बाइक लेनी चाहिए या नहीं, 3.50 लाख रुपये इसकी एक्स शोरूम कीमत है। अगर आप इसी कीमत में एक प्रीमियम कंपनी की ऑफ-रोड क्षमता वाली बाइक खरीदना चाहते हैं तो आपके पास ऑप्शन बहुत कम हैं। G 310 GS के अलावा आपको Kawasaki Versys X-300 का विकल्प मिलेगा, लेकिन यह G 310 GS से काफी ज्यादा महंगी है। इसलिए मैं तो यही कहूंगा BMW G 310 GS का मुकाबला अभी किसी बाइक से नहीं है और यह आपके लिए बेहतर ऑफ-रोड बाइक साबित हो सकती है।

यह भी पढ़ें:

Steelbird SBA-1 HF Helmet Review: किफायती कीमत में हैंड्स फ्री हेलमेट

2019 Ford Figo First Drive Review: पावर और स्टाइल के साथ सेफ्टी फीचर्स से है लेस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.